क्या आपने पी है सफेद चाय? जानें इसके फायदों के बारे में

सफ़ेद चाय पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं-Image/shutterstock

सफेद चाय यानी वाइट टी (White tea) कैमेलिया (Camellia) पौधे की पत्तियों से तैयार की जाती है. ये चाय लाइट ब्राउन या वाइट कलर की होती है, जिसकी वजह से इसको सफेद चाय कहा जाता है.

  • Share this:
    सामान्य (Normal) चाय यानी मिल्क टी तो आप अकसर ही पीते होंगे. लेमन टी, ग्रीन टी और ब्लैक टी का सेवन भी आपने कभी न कभी किया ही होगा. लेकिन क्या कभी आपने सफ़ेद चाय यानी व्हाइट टी (White tea) का स्वाद चखा है ? क्या आप जानते हैं कि ये किस चीज से तैयार होती है और इसको पीने से सेहत (Health) को क्या-क्या फायदे मिलते हैं ? अगर नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बताते हैं.

    जानें क्या है सफ़ेद चाय

    सफ़ेद चाय कैमेलिया (Camellia) पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है. ये पौधे की सफेद पत्तियों से तैयार की जाती है. जो कि नई पत्तियों और इसके आसपास के सफ़ेद रेशों से बनती है. ये चाय लाइट ब्राउन या व्हाइट कलर की होती हैं जिसकी वजह से इसको सफेद चाय कहा जाता है.इसमें टैनीन, फ़्लोराइड्स, फ़्लेवोनॉइड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं. सफेद चाय में ग्रीन टी की अपेक्षा बहुत कम कैफीन होता है. ये चाय सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाने में मदद करती है.

    ये भी पढ़ें: क्या आपने कभी पी है गुड़हल की चाय? ये कैसे बनती है और क्या हैं इसके फायदे, जानें




    सूजन कम करने में मददगार

    सफ़ेद चाय सूजन कम करने में मदद करती है. इस चाय में पॉलीफेनॉल्स की मात्रा काफी होती है जो एंटी ऑक्सीडेंट की तरह काम करती है. ये शरीर को ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाती है और सूजन को कम करने में काफी सहायता करती है.

    डायबिटीज़ को कंट्रोल करने में सहायक

    व्हाइट टी डायबिटीज़ को कंट्रोल करने में सहायता करती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो इंसुलिन प्रतिरोध के खतरे को कम करने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद प्राकृतिक गुण ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम रखते हैं. साथ ही ये मसल्स में भी ग्लूकोज लेवल को बढ़ने नहीं देते हैं. जिन लोगों की शुगर हाई रहती है, उनके लिए तो इसका सेवन करना सही है लेकिन जिन लोगों की शुगर लो रहती है यानी जिनको हाइपोग्लाइसीमिया की दिक्कत है उनको ये चाय नहीं पीनी चाहिए.

    ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं रूइबोस टी सेहत के लिए किस तरह से है फायदेमंद

    स्किन के लिए भी है फायदेमंद

    सफ़ेद चाय स्किन के लिए भी फायदेमंद है. इसमें एंटी-एजिंग और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. ये स्किन को टाइट और ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं. साथ ही उम्र से पहले स्किन पर रिंकल्स भी नहीं होने देते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.