कोरोना की दूसरी लहर से बचाव के लिए हेल्‍दी डाइट जरूरी, WHO ने बताया क्‍या खाएं और क्‍या नहीं

सब्जियों को ओवर कुक करने से बचें.Image Credit : Pexels/Jane D.

सब्जियों को ओवर कुक करने से बचें.Image Credit : Pexels/Jane D.

Covid 19 Nutrition Advice By WHO: कोरोना (Corona) संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी है कि हम अपना खानपान बेहतर रखें. WHO ने भी लोगों को भोजन (Healthy Food) पर विशेष ध्‍यान देने की हिदायत दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2021, 11:34 AM IST
  • Share this:
Covid 19 Nutrition Advice: देश में कोरोना की दूसरी लहर (2nd Wave) ज्‍यादा खतरनाक होती जा रही है. नया कोविड स्‍ट्रेन अधिक संक्रामक और आक्रामक है. तमाम स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थाएं लगातार लोगों को हर तरह की सावधानियां बरतने की सलाह दे रहीं हैं. इसी के मद्देनजर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने भी लोगों को अपने खान पान पर विशेष ध्‍यान देने की हिदायत दी है. WHO ने बताया है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आपको किस तरह की डाइट फॉलो करनी चाहिए. WHO के मुताबिक, पेंडेमिक के इस दौर में उचित पोषण और हाइड्रेशन बहुत ही जरूरी है. जो लोग संतुलित आहार का सेवन कर रहे हैं उनकी इम्‍यूनिटी अधिक मजबूत है जिससे वे बीमारियों और संक्रमण से बच पा रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि लोग पर्याप्‍त विटामिन, खनिज, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट को रोज की खुराक में शामिल करें. यही नहीं, जहां तक हो सके खुद को ओवरवेट होने, हार्ट डिजीज, डायबिटीज आदि से बचाकर रखें.

डाइट में इन बातों का रखें ख्‍याल

1.रोज ताजा और अनप्रोसेस्‍ड फूड का करें सेवन

-डेली फल, हरी सब्जियां, दाल, बीन्‍स, नट्स, होल ग्रेन, मीट, फिश, अंडा और दूध का सेवन करें.
-रोज दो कप फल, 2.5 कप सब्‍जी, 180 ग्राम अनाज, 160 ग्राम मीट या बीन्‍स का सेवन करें.

-रेड मीट सप्‍ताह में एक से दो बार खाएं जबकि चिकन दो से तीन बार खाएं.

-स्‍नैक्‍स के रूप में चीनी, नमक और फैट वाली चीजों से बचें. बेहतर होगा अगर इनकी जगह फलों का प्रयोग करें.



-सब्जियों को ओवर कुक करने से बचें जिससे इनमें न्‍यूट्रिशन बची रहें.

2.भरपूर पानी पिएं

8 से 10 ग्‍लास पानी रोज पिएं जिससे शरीर में पानी की कमी पूरी होती रहे. इसके अलावा ताजा फलों से तैयार जूस, लेमन जूस आदि का सेवन करें. कैफिन से बचें और हार्ड व सॉफ्ट ड्रिंक से बचें.

ये भी पढ़ें: गर्भ में पल रहे बच्चे को कोरोना वायरस से है कितना खतरा, जानें

3.निश्चित अमाउंट में तेज और फैट का करें प्रयोग

सैचुरेटेड फैट की तुलना में अनसैचुरेटेड फैट का प्रयोग करें. रेड मीट की तुलना में वाइट मीट यानी चिकन और फिश का सेवन करें. प्रोसेस्‍ड मीट का प्रयोग न करें. लो फैट मिल्‍क का प्रयोग करें. फास्‍ट फूड, स्‍नैक्‍स, फ्राइड फूड, फ्रोजेन, पिज्‍जा, कुकीज आदि का प्रयोग ना करें.

4.अधिक नमक और चीनी के सेवन से बचें

खाना बनाते समय नमक का कम से कम प्रयोग करें. सॉस से दूर रहें. रोज एक चम्‍मच नमक काफी है. मीठी और चमकीन स्‍नैक्‍स बिकीज आदि से दूर रहें. कोल्‍ड ड्रिंक, पैक्‍ड  जूस आदि से दूरी बनाएं.

5.बाहर खाने से बचें

कोरोना एक दूसरे के संपर्क में आने से तेजी से फैलता है इसलिए बाहर जाकर खाने से बचें. बाहर के अनहाइजेनिक फूड से भी बचें और जहां तक हो सके घर पर ही खाएं.

ये भी पढ़ें: कोविड वैक्सिनेशन के बाद आप क्या कर सकते हैं और क्या नहीं, यहां जानिए

6.मेंटल हेल्थ का रखें ख्याल

जो लोग कोरोना से जूझ रहे हैं या जिनका परिवार इससे जूझ रहा है उनके लिए हेल्‍दी डाइट के साथ साथ मेंटल सपोर्ट भी जरूरी है. ऐसे में घर का सकारात्‍मक माहौल बनाने का प्रयास करें और जरूरत पड़े तो डॉक्‍टर की सलाह लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज