• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS WHY MACADAMIA NUTS ARE MOST EXPENSIVE NUTS IN THE WORLD KNOW ALL ABOUT ITS PRA

मैकडामिया नट्स आखिर क्‍यों है दुनिया का सबसे महंगा बादाम, जाने इसके फायदे

मैकडामिया नट्स में मौजूद तत्‍व ब्रेन सेल्‍स को प्रोटेक्‍ट करने में काफी मददगार साबित हुए हैं. Image Credit : Shutterstock

मैकडामिया नट्स (Macadamia Nuts) को दुनिया का सबसे महंगा (Expensive) बादाम माना जाता है जो अपने रेयर टेस्‍ट और न्‍यूट्रिशन वैल्‍यू के कारण दुनियाभर में बहुत पसंद किया जा रहा है. जानें इसके फायदे (Benefits).

  • Share this:
    Know All About Macadamia Nuts: मैकडामिया नट्स (Macadamia Nuts) को दुनिया का सबसे महंगा बादाम माना जाता है. अपने बटरी स्‍वाद और न्‍यूट्रिशन वैल्‍यू के कारण इसकी मांग दुनियाभर में बहुत ज्‍यादा है. अगर इसकी कीमत की बात करें तो हर साल यह रिकॉर्ड तोड़ रही है. बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसके महंगे (Expensive) होने का मुख्‍य कारण दरअसल इसका युनीक होना है. बता दें कि इसे तैयार होने में बहुत समय लगता है और एक पेड़ 7 से 10 साल के बाद ही फल देना शुरू करता है. इसके अलावा, मैकडामिया नट्स के पेड़ों की कुल 10 प्रजातियां हैं जिसमें केवल दो तरह के पेड़ों से ही इस बादाम का उत्पादन होता है जिस वजह से मांग बढ़ने और आपूर्ति सीमित होना इसके दाम बढ़ने की वजह माना जाता है.

    ऐसे हुआ फेमस

    मैकडामिया नट्स के पेड़ सबसे पहले उत्तर-पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में पाए गए थे जहां के आदिवासी इसका सेवन करते थे और इसे किंडल-किंडल नाम से बुलाते थे. लेकिन जब ब्रिटिशर्स की इस पर नजर पड़ी तो इस खास बादाम के पेड़ का नाम डॉ जॉन मैकडाम के नाम पर मैकडामिया रख दिया. स्कॉटिश मूल के डॉ मैकडाम केमिस्ट, मेडिकल टीचर और ऑस्ट्रेलिया के नेता थे जिनकी काफी कम उम्र में ही मौत हो गई थी. इसके बाद इसका उत्‍पादन हवाई में किया गया जहां की जलवायु मैकडामिया नट्स के लिए सबसे उपयुक्त माना गया. धीरे धीरे हवाई के अलावा ऑस्ट्रेलिया, लैटिन अमेरिका और साउथ अफ्रीका में इसकी खेती होने लगी जहां से अब पूरी दुनिया में इसका निर्यात किया जाता है.

    इसे भी पढ़ें : डायबिटीज पेशेंट हैं तो इन फल और सब्जियों को कहें NO, जानें किसे करें डाइट में शामिल



    सेहत के लिए है काफी फायदेमंद

    हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर हम मैकडामिया नट्स के हेल्‍थ बेनिफिट्स की बात करें तो यह न्‍यूट्रिशनल तत्‍वों से भरा पड़ा है.

    - यह हाई कैलोरी रिच बादाम है जिसके अलावा इसमें विटामिन बी6, आयरन, कॉपर, मैग्‍नीशियम, मैन्‍गनीज, फाइबर, प्रोटीन, कॉर्ब भी भरपूर है.

    - इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो हमें कई तरह की बीमारियों से दूर रखता है.

    - इसमें गुड फैट मौजूद होता है जो हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है.

    - यह मेटाबॉलिक सिड्रॉम के रिस्‍क को कम करता है और ब्‍लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करता है.

    - यह पेट जो भरा रखता है जिससे भूख कम लगती है और हम कम खाते हैं. जिस वजह से वजन कम करने में यह मददगार है.

    इसे भी पढ़ें : बिना वजह हो जाता है मूड खराब तो इन 11 फूड्स का करें सेवन, तुरंत करेगा मूड‍ लिफ्ट



    - इसमें फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है जो गट को हेल्‍दी रखता है.

    - इसमें एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज होते हैं.

    - अल्‍जाइमर, पार्किन्‍सन जैसे ब्रेन से जुड़ी बीमारियों को कंट्रोल करता है और ब्रेन सेल को प्रोटेक्‍ट करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: