पोहा खाने के कई हैं फायदे, भरपूर एनर्जी देने के साथ वजन भी करता है कम

पोहा ब्‍लड में शुगर की मात्रा को ठीक रखता है. Image/shutterstock

पोहा ब्‍लड में शुगर की मात्रा को ठीक रखता है. Image/shutterstock

पोहा (Poha) टेस्‍टी (Tasty) होने के साथ साथ हेल्‍दी (Healthy) भी होता है और इसकी मदद से आप अपने पंसद की कई रेसेपीज़ (Poha Recipe) काफी कम समय में तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके फायदे(Health Benefits).

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 31, 2021, 5:54 AM IST
  • Share this:
तेज भूख लगी हो और समझ नहीं आ रहा कि क्‍या बनाएं तो भारतीय भोजन में पोहा (Poha) एक बेहतरीन विकल्‍प है. यह टेस्‍टी (Tasty) होने के साथ साथ हेल्‍दी (Healthy) भी होता है और इसकी मदद से आप अपने पंसद की कई रेसेपीज़ (Poha Recipe) को कम समय में तैयार कर सकते हैं. यह आपके पेट को तो लंबे समय तक भरा रखता ही है, यह आपके वजन को भी नियंत्रित रखने में फायदेमंद (Health Benefits) है. आप इसमें तरह तरह के वेजिटेबल और ड्राई फ्रूट्स डालकर इसे और भी हेल्‍दी और टे‍स्‍टी बना सकते हैं. यही नहीं आप इसे दही या फलों जैसे आम, केला आदि के साथ भी मिलाकर खा सकते हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि आप इसे आसानी से स्‍टोर कर सकते हैं और जब मर्जी हुई बनाकर खा सकते हैं. यह हर उम्र के लोगों को पसंद आता है और इसे आप अपने टेस्‍ट के हिसाब से तुरंत बनाकर खा सकते हैं.

1.न्‍यूट्रिशन से भरपूर

पोहा में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट आदि होते हैं जो हमारे शरीर की जरूरत के हिसाब से काफी है. इसके अलावा इसमें कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा शून्‍य होती है.

2.फाइबर से भरपूर
पोहा में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा भरा रहता है और आपको भूख नहीं लगती. यह आपके संपूर्ण पाचनतंत्र के अलावा आंतों को भी साफ रखने का काम करता है. डायट के मुताबिक, यह एक्‍स्‍ट्रा बॉडी फैट को बर्न करने में भी काफी मददगार होता है.

इसे भी पढ़ें : फिल्टर कॉफी लवर्स के लिए गुड न्‍यूज, रोज 3 कप कॉफी आपको रख सकती है डायबिटीज से दूर

 






3.एनर्जी से भरपूर

पोहा में हेल्‍दी कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो लंबे वक्‍त तक बॉडी को एनर्जी देने में सक्षम है. बता दें कि पोहा में 76.9 % कार्बोहाइड्रेट और 23 % फैट होता है जो कई घंटों तक हमें उर्जा देने में सक्षम है और हमारे वजन को भी कम रख सकता है.

4.पचने में आसान

पोहा को पचाना आसान होता है. यह सुपाच्‍य होने के साथ साथ पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है. यह शरीर में ब्‍लॉटिंग की समस्‍या को भी दूर करता है.

5.ब्‍लड शुगर को रखता है ठीक

पोहा में हाई फाइबर और आयरन होता है जो ब्‍लड में शुगर की मात्रा को ठीक रखता है. शुगर के रोगियों को हमेशा इस बात की चिंता रहती है कि वह क्‍या खाएं और क्‍या नहीं खाएं. ऐसे में उनके लिए यह बेहतरीन ब्रेकफास्‍ट हो सकता है.

इसे भी पढ़ें : ब्रेन के लिए टॉनिक है ओमेगा 3 फैटी एसिड, ट्राई करें ये 4 ड्रिंक्‍स

 




6.बॉडी को रखता है शेप में

पोहा में बहुत ही कम कैलरी होती है. ऐसे में अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो नाश्‍ते के रूप में पोहा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और आपके वजन को भी नियंत्रित कर सकता है. ऐसे में आप अपनी बॉडी को शेप में रख सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज