हेल्‍दी शरीर के लिए बहुत जरूरी है विटामिन K, कई गंभीर बीमारियों को रखता है दूर

विटामिन K की मदद से  कैल्शियम शरीर में अवशोषित हो पाता है और हड्डियां मजबूत बन पाती हैं.Image Credit : Pexels/Daria Shevtsova

विटामिन K की मदद से कैल्शियम शरीर में अवशोषित हो पाता है और हड्डियां मजबूत बन पाती हैं.Image Credit : Pexels/Daria Shevtsova

विटामिन (Vitamin K) की कमी से शरीर में कई बीमारियां हो सकती हैं. दिल (Heart) से लेकर दिमाग, और ब्‍लड से लेकर बोन तक को इसकी जरूरत पड़ती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2021, 11:24 AM IST
  • Share this:
Benefits Of Vitamin K : आमतौर पर विटामिन K को लोग सेहत के लिए बहुत महत्वपूर्ण नहीं समझते लेकिन आपको बता दें कि इसकी कमी होने पर शरीर में कई गंभीर बीमारियां हो सकती है. दिल (Heart) से लेकर दिमाग और ब्‍लड से लेकर बोन (Bone) तक को इसकी जरूरत पड़ती है. विटामिन K फैट में घुलने वाला विटामिन है जो बॉडी फैट के रुप में इंटेस्‍टाइन और लीवर में जमा रहता है. यह हमारे शरीर की हड्डियों को फ्रैक्चर होने के खतरे से बचाता है जबकि इसकी कमी होने पर अधिक ब्‍लीडिंग और ऑस्टियोपोरोसिस होने का डर बना रहता है. अगर शरीर में विटामिन K की कमी है तो नाक और मसूड़ों से खून निकलना, घाव से अधिक रक्तस्त्राव, महिलाओं को पीरियड्स के दौरान अधिक ब्लीडिंग, यूरिन में खून आना आदि लक्षण देखने को मिलते हैं. तो आइए जानते हैं कि हमारे शरीर में विटामिन K क्‍यों जरूरी है.

हड्डियों को रखता है मजबूत

हम बचपन से सुनते आए हैं कि हड्डियों को हेल्‍दी रखने के लिए कैल्शियम बहुत जरुरी है. लेकिन आपको बता दें कि विटामिन K की मदद से ही कैल्शियम शरीर में अवशोषित हो पाता है और हड्डियां मजबूत बन पातीं हैं.  अगर शरीर में विटामिन K की कमी हो तो हमारा शरीर कैल्शियम को अवशोषित नहीं कर पाएगा और हड्डियां कमजोर होती जाएंगी.

रोकता है खून के बहाव को 
मेडिकल न्‍यूज टुडे के मुताबिक, विटामिन K शरीर में ब्‍लीडिंग को रोकता है और खून का थक्का बनाने का काम करता है. अगर शरीर में विटामिन K की कमी हो और शरीर में चोट लगने से खून बहने लगे तो ऐसे में खून का बहाव रुकता नहीं है और अधिक मात्रा में ब्‍लीडिंग होने की वजह से इंसान को खून तक चढ़ाना पड़ सकता है.

इसे भी पढ़ें : लो ब्‍लड प्रेशर को न करें इग्‍नोर, इन आयुर्वेदिक नुस्खों से मिलेगा फायदा

 




इंसुलिन को रखता है संतुलित

विटामिन K ब्‍लड में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित रखता है. एक शोध के मुताबिक, विटामिन K सप्लीमेंट लेने से इंसुलिन रेसिटेंस भी बढ़ता है और इससे शुगर भी नियंत्रण में रहता है.

पीरियड्स के दौरान ब्‍लीडिंग को करता है कम

महिलाओं में अगर विटामिन K की कमी हो जाए तो हर महीने पीरियड्स के दौरान उन्‍हें हेवी ब्‍लीडिंग की समस्‍या हो सकती है. यही नहीं, डिलीवरी के समय होने वाली ब्‍लीडिंग को रोकने के लिए भी यह विटामिन बहुत जरूरी है.

दिमाग के लिए जरूरी

विटामिन K दिमाग को अल्‍जाइमर जैसी कई गंभीर बीमारियों से बचाता है. इस विटामिन में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो ब्रेन में ऑक्सीडेंटिव स्ट्रेस को कम रखता है. यही नहीं, यह दिमाग के ऊतकों को भी खराब होने से बचाता है.  इसें अलावा, विटामिन K शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है.

इसे भी पढ़ें : तेज भूख लगी हो तो कभी न खाएं ये चीजें, हो सकती है मुश्किल

विटामिन K के क्‍या हैं सोर्स

हरी सब्जियों जैसे कि पालक, केल और चुकंदर, ब्रोकली, सेलेरी, खीरे, पत्‍तागोभी, मटर और बींस में विटामिन K भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा अंडे, मछली, डेयरी प्रोडक्‍ट्स, ऑलिव ऑयल, कैनोला ऑयल और सोयाबीन ऑयल में भी विटामिन K उच्‍च मात्रा में मिलता है. इसका सेप्‍लीमेंट भी लिया जा सकता है लेकिन इसके लिए डॉक्‍टर की सलाह जरूरी है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज