होम /न्यूज /जीवन शैली /

World Health Day 2022: क्यों और कब मनाया जाता है वर्ल्ड हेल्थ डे? जानें क्या है इस बार की थीम

World Health Day 2022: क्यों और कब मनाया जाता है वर्ल्ड हेल्थ डे? जानें क्या है इस बार की थीम

इस साल वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम 'हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य (Our planet, our health)' है. (फोटो-canva.com)

इस साल वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम 'हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य (Our planet, our health)' है. (फोटो-canva.com)

World Health Day 2022 : इस समय जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस के संक्रमण, प्रदूषण और कई खतरनाक बीमारियों से जूझ रही है. ऐसे में अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक होना बहुत जरूरी है. यही वजह है कि इसका महत्‍‍व और भी बढ़ गया है. इस साल वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम 'हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य (Our planet, our health)' है.

अधिक पढ़ें ...

World Health Day 2022 : वर्ल्ड हेल्थ डे यानी विश्व स्वास्थ्य दिवस हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है. इसका मकसद यही है कि दुनिया में हर व्यक्ति तक अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच हो और लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें. साथ ही इस दिवस को मनाने का उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य और इससे जुड़ी समस्याओं पर विचार-विमर्श करना भी है. स्वास्थ्य के मुद्दों और समस्याओं के प्रति जागरूकता (Awareness) बढ़ाने के उद्देश्‍य से डब्लूएचओ (WHO) के नेतृत्व में हर साल दुनिया भर में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. साधारण शब्दों में कहें तो इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर के लोगों की हेल्थ के लेवल को ऊंचा उठाना और लोगों को हेल्थ के प्रति जागरूक करना है. हर व्‍यक्ति स्‍वस्‍थ रहे और उसे अच्छे इलाज की सुविधा मिल सके. साथ ही लोग जागरूक हों, ताकि दुनिया भर में फैली गंभीर बीमारियों की रोकथाम की जा सके.

डब्ल्यूएचओ दुनिया में हेल्थ से जुड़े मामलों में लीडरशिप प्रदान करने, हेल्थ रिसर्च एजेंडे को शेप देने,  रूल्स और स्टैंडर्ड्स तय करने, एविडेंस बेस्ड पॉलिसी पेश करने, देशों को टेक्नीकल सपोर्ट देने और हेल्थ से जुड़े रुझानों की निगरानी और आकलन करने के लिए जिम्‍मेदार है.

वर्ल्ड हेल्थ डे 2022 की थीम
इस समय जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस के संक्रमण, प्रदूषण और कई खतरनाक बीमारियों से जूझ रही है. ऐसे में अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक होना बहुत जरूरी है. यही वजह है कि इसका महत्‍‍व और भी बढ़ गया है. इस साल वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम ‘हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य (Our planet, our health)’ है.

वर्ल्ड हेल्थ डे का उद्देश्य दुनिया में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं (Health Facilities) तक लोगों की पहुंच हो और लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हों.

फोटो-paho.org

डब्ल्यूएचओ के अनुसार “महामारी,  प्रदूषण, कैंसर, अस्थमा और हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों के बीच वर्ल्ड हेल्थ डे 2022 के अवसर के पर डब्ल्यूएचओ मानव और पूरी पृथ्वी को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी कार्यों पर तुरंत वैश्विक ध्यान केंद्रित करेगा और अच्छे स्वास्थ्य पर केंद्रित समाज बनाने के लिए एक आंदोलन को बढ़ावा देगा.”

यह भी पढ़ें-
सेब की ‘चमक और ताजगी’ भी बन सकती है बीमारी की वजह! स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

डब्ल्यूएचओ का अनुमान है कि दुनिया भर में हर साल 13 मिलियन से अधिक मौतें पर्यावरण से जुड़े ऐसे कारणों से होती हैं जिन्हें टाला जा सकता है. इसमें जलवायु संकट (Climate Crises) शामिल है, जो मानवता के सामने सबसे बड़ा स्वास्थ्य खतरा है. जलवायु संकट भी एक स्वास्थ्य संकट है.

वर्ल्ड हेल्थ डे का इतिहास
7 अप्रैल, 1948 को विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की स्थापना हुई थी. इसी के उपलक्ष में हर साल वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन, स्‍वास्‍थ्‍य के लिए यूनाइटेड नेशंस (UN) की स्पेशलिस्ट एजेंसी है.

यह भी पढ़ें-
कुर्सी पर घंटों बैठकर काम करने से बिगड़ सकता है बॉडी पोस्चर, 20 साल बाद दिखने लगेंगे कुछ ऐसे…

विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने की शुरुआत साल 1950 में हुई थी. इसी वर्ष डब्ल्यूएचओ की पहली विश्व स्वास्थ्य सभा (World health assembly) हुई, जिसमें हर साल इस दिवस मनाने का निर्णय लिया गया. एक इंटरगर्वन्मेटल ऑर्गेनाइजेशन है, जो आमतौर पर इसके सदस्‍य देशों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालयों के जरिए और उनके साथ मिलकर काम करती है.

Tags: Health, Health News, Lifestyle, WHO, World Health Organisation

अगली ख़बर