Home /News /lifestyle /

health news world water day 2022 health benefits of drinking water pani peene ke fayde in hindi ans

World Water Day 2022: कब्ज, अपच, डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पिएं 3 लीटर पानी, होंगे ये अन्य लाभ

पानी पीना सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है.

पानी पीना सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है.

Benefits of Drinking Water: आज (22 मार्च) 'विश्व जल दिवस' (world water day 2022) है. पानी जीवित रहने के लिए बेहद जरूरी है. पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकलता है, शरीर हाइड्रेटेड रहता है. इसके अलावा भी पानी पीने के कई सेहत लाभ होते हैं. जानें, उन फायदों के बारे में यहां...

अधिक पढ़ें ...

Health Benefits of Drinking Water: आज (22 मार्च) ‘विश्व जल दिवस’ यानी ‘वर्ल्ड वाटर डे 2022’ (world water day 2022) है. पानी (Water) जीवित रहने के लिए बेहद जरूरी है. वैसे तो इंसान के शरीर का लगभग 60 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है, लेकिन शरीर को हाइड्रेट रखने, टॉक्सिन पदार्थ को बाहर निकालने के साथ ही पानी पीने के कई अन्य लाभ (Benefits of water) भी होते हैं. भीषण गर्मी में पसीना अधिक आने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, ऐसे में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए भी पानी पीना बेहद जरूरी है. प्रत्येक दिन एक वयस्क को कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीने की जरूरत होती है. आइए जानते हैं, पानी पीने के और क्या-क्या सेहत लाभ (pani peene ke fayde) हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:  World Water Day 2022 : कल है विश्व जल दिवस, जानें इसका इतिहास और इस बार की थीम

पानी पीने के सेहत लाभ

जोड़ों को रखता है स्वस्थ
मेडिकलन्यूजटुडे में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, जोड़ों और रीढ़ की डिस्क में पाए जाने वाले कार्टिलेज में लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है. लंबे समय तक डिहाइड्रेशन होने के कारण जोड़ों की शॉक-एब्जॉर्बिंग क्षमता कम हो सकती है, जिससे जोड़ों में दर्द रहने लगता है. इसलिए पानी पर्याप्त मात्रा में प्रतिदिन पीना बहुत जरूरी है.

पानी शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाता है
रक्त 90 प्रतिशत से अधिक पानी होता है और रक्त शरीर के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. ऐसे में शरीर में पानी की कमी होने से ऑक्सीजन सप्लाई बाधित हो सकती है.

त्वचा को जवां बनाए रखता है
जब आप प्रतिदिन 2-3 लीटर पानी पीते हैं, तो इसके फायदे स्किन और बालों को भी होते हैं. त्वचा पर निखार आता है. त्वचा लंबी उम्र तक जवां रहती है. यदि शरीर में पानी की कमी होगी, तो कई तरह के स्किन डिसऑर्डर्स, कम उम्र में झुर्रियां, बुढ़ापे के लक्षण नजर आने लगते हैं.

इसे भी पढ़ें:  खड़े होकर पानी पीने के हो सकते हैं नुकसान, हो जाएं सावधान

वजन घटाए पानी
क्या आप जानते हैं कि पानी पीने से वजन भी कम होता है. जी हां, यदि आप प्रत्येक दिन 8-10 गिलास पानी पीते हैं, तो इससे पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप अधिक खाने से बच जाते हैं. भोजन करने से पहले यदि आप पानी पीते हैं, तो अधिक खाने से बच सकते हैं.

शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकाले
शरीर में कई तरह के व्यर्थ पदार्थ जमा होते रहते हैं, जिन्हें हेल्दी बने रहने के लिए बाहर निकालना जरूरी होता है. शरीर से मल-मूत्र को बाहर निकालने के लिए पानी की आवश्यकता होती है. पसीना बनने की प्रक्रिया में भी पानी की जरूरत होती है.

पानी ना पीने से खून होता है गाढ़ा
पानी की कमी से रक्त गाढ़ा हो सकता है, जिससे रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.

किडनी को रखे हेल्दी
किडनी शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. किडनी शरीर में तरल पदार्थ को नियंत्रित करती है. अपर्याप्त पानी पीने से किडनी में पथरी और अन्य समस्याएं हो सकती हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर