• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • HEALTH NEWS WORRIED ABOUT WEIGHT GAIN WHILE SITTING AT HOME HAVE THIS SPECIAL DRINK EVERYDAY PUR

घर पर बैठकर वजन बढ़ने से हैं परेशान? हर रोज करें इस खास ड्रिंक का सेवन

यह ड्रिंक आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करेगा और आपके हार्ट को भी बेहतर रखेगा. Image-shutterstock.com

Special Drink For Weight Lose: इस खास ड्रिंक को बनाने के लिए आपको जीरा (Cumin) और अदरक (Ginger) की जरूरत होगी. दरअसल जीरा शरीर में कैलोरी को कम करता है और पाचन शक्ति बढ़ाता है.

  • Share this:
    कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से बचने के लिए लोग घरों में बंद हैं और ज्यादा शारीरिक एक्टिविटी नहीं कर पा रहे हैं. कुछ लोग इस समय ज्यादा खाना खा रहे हैं जिसके चलते उनका वजन भी बढ़ (Weight Gain) रहा है. अगर लॉकडाउन में आप अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं तो आपको दिनभर में सिर्फ एक ड्रिंक (Drink) बनाकर पीना है. इस ड्रिंक को घर में बड़ी ही आसानी से रसोई में रखी चीजों की मदद से बनाया जा सकता है. आपको बता दें कि इस खास ड्रिंक को बनाने के लिए आपको जीरा और अदरक की जरूरत होगी. दरअसल जीरा शरीर में कैलोरी को कम करता है और पाचन शक्ति बढ़ाता है.

    इसके अलावा यह पेट संबंधी बीमारियों को भी दूर करता है. वहीं अदरक की बात करें तो यह इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही शरीर के बैड फैट को कम करता है. अगर आप इन दोनों को मिलाकर ड्रिंक बनाएंगे तो यह आपके शरीर को एनर्जी तो देगा ही साथ ही वजन को भी कंट्रोल में रखेगा.

    इसे भी पढ़ेंः कच्चा कटहल नहीं अब 'पका हुआ कटहल' बढ़ाएगा इम्यूनिटी, लीवर रखेगा स्वस्थ

    ऐसे बनाएं खास ड्रिंक

    इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी लें. फिर इसमें जीरा और अदरक मिलाकर अच्छी तरह उबाल लें. पानी उबलने के बाद इसे एक गिलास में छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने के बाद इसमें नींबू का रस, शहद और काला नमक डालकर मिला लें. आप इसे रोज खाली पेट पी सकते हैं. इस ड्रिंक को पीने से न केवल आपका वजन कम होगा बल्कि आपकी इम्युनिटी भी स्ट्रॉन्ग होगी.

    यह ड्रिंक आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करेगा और आपके हार्ट को भी बेहतर रखेगा. तो अब लॉकडाउन में परेशान न होकर इस हेल्दी ड्रिंक को पीएं और सेहतमंद बने रहें. इसमें मौजूद नींबू और शहद भी शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाते हैं. यब इम्युनिटी बूस्टर की तरह काम करते हैं. इसके अलावा काला नमक पेट की समस्याओं को दूर करता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Purnima Acharya
    First published: