हार्ट को रखना है हेल्दी तो न करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा

हेल्‍दी शरीर के लिए हेल्‍दी हार्ट का होना बहुत जरूरी है.Image Credit : Shutterstock

अगर आप अपने हार्ट (Heart) को लाइफ टाइम हेल्‍दी (Healthy) रखना चाहते हैं तो आज ही अपनी डेली डाइट (Diet) से कुछ चीजों को बिल्‍कुल हटा दें. ये आपके हार्ट को अनहेल्‍दी और प्रॉब्‍लमेटिक बनाती हैं.

  • Share this:
    Worst Food For Heart Never Eat These Foods Cause Of Heart Attack: हेल्‍दी शरीर के लिए हेल्‍दी हार्ट (Heart) का होना बहुत जरूरी है. यह हमारे लाइफ स्‍टाइल के अलावा हमारे खाने पीने की हैबिट्स पर पूरी तरह निर्भर करता है. अगर आप अपने खान-पान पर विशेष ध्यान रखते हैं तो अपने दिल को काफी हद तक सुरक्षित और हेल्‍दी रख सकेंगे. अगर आपका हार्ट हेल्‍दी (Healthy) है तो आप हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों से भी बचे रहेंगे. ऐसे में अपने डेली डाइट (Diet) पर खास नजर रखना बहुत जरूरी है. अगर आप अनहेल्‍दी भोजन को हेल्‍दी स्‍नैक्‍स से रीप्‍लेस करें और  अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए आज से ही प्रयास शुरू कर दें तो यह लंबी उम्र तक खुद को हेल्‍दी रख सकेंगे. तो आइए जानते हैं कि हेल्‍दी हार्ट के लिए किन चीजों को अपने डाइट से दूर रखने की जरूरत है.

    रेड मीट

    वेबएमडी के मुताबिक, हेल्‍दी हार्ट के लिए यह बहुत जरूरी है आप रेड मीट की जगह वाइट मीट का ज्‍यादा सेवन करें. अगर आप अधिक मात्रा में बीफ, लैंब, पॉर्क आदि का सेवन कर रहे हैं तो यह हार्ट डिजीज और डायबिटीज का कारण बन सकता है.



    इसे भी पढ़ें : कहीं आपके शरीर में तो नहीं हो रही प्रोटीन की कमी? जानें क्‍या हैं इसके लक्षण
     

    सोडा

    सोडा पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है और दिल से शरीर के बाकी हिस्सों में खून ले जानी वाली धमनियों की दीवारों पर तनाव पैदा करता है. इसकी वजह से दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है.

    केक और कुकीज़

    इनमें भरपूर मात्रा में मैदा, चीनी, फैट आदि का प्रयोग किया जाता है जो हार्ट के लिए कतई अच्‍छा नहीं है. बता दें कि अपने भोजन में उन चीजों को शामिल करना जरूरी है जिनमें होल वीट हो, चीनी ना के बराबर हो और जिसमें लिक्विड प्‍लांट ऑयल या बटर कम से कम प्रयोग किया गया हो.

    प्रोसेस्‍ड मीट

    हॉट डॉग, सॉसेज, सलामी आदि मीट का सबसे अनहेल्‍दी वरजन होता है जो हार्ट डिजीज़ को बढ़ाने में ट्रिगर की तरह काम करता है.

    वाइट राइस, ब्रेड और पास्‍ता

    वाइट राइस, ब्रेड, पास्‍ता और वो सारी चीजें जिनमें मैदे का प्रयोग किया जाता है उनमें हेल्‍दी फाइबर, विटामिन्‍स और मिनरल्‍स ना के बराबर होते हैं. बता दें कि रिफाइंड वीट शरीर में शुगर के रूप में तेजी से बदलता है और फैट बनाता हैं जिसकी वजह से टाइप टू डायबिटीज और बेली फैट बढ़ने की संभावना होती है. ऐसे में अगर आपको राइस आदि खाना हो तो साथ में फाइबर की मात्रा जरूर बढ़ाएं.
    इसे भी पढ़ें : एंग्जाइटी और स्‍ट्रेस से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, डिप्रेशन से होगा बचाव



    पिज्‍जा

    अगर आप टेकआउट पिज्‍जा खाते हैं तो यह दिल के लिए बहुत ही खराब फूड है. इसमें भरपूर मात्रा में सोडियम, फैट और कैलोरी होती है जो हार्ट के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती है.  अगर आपको कभी खाने का मन करे तो कम से कम होल वीट ऑप्‍शन को चुनें जिसमें चीज, सौसेज की मात्रा कम हो और नमक कम से कम हो.

    अन्‍य चीजें

    अल्‍कोहल, बटर, फुल फैट योगर्ट, फ्रेंच फ्राई, फ्राइड चिकेन, कैन्‍ड सूप, आइसक्रीम, चिप्‍स आदि से जहां तक हो सके दूरी बनाएं. ये आपके हार्ट को अनहेल्‍दी बनाने का काम करते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.