Home /News /lifestyle /

health news worst food for lunch do not eat these things in lunch stomach problem may increase pra

लंच में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, बढ़ सकती है पेट की समस्‍या

बासी और तली भुनी चीजों से रहें दूर. Image : shutterstock

बासी और तली भुनी चीजों से रहें दूर. Image : shutterstock

ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में हमेशा ऐसे खाद्य पदार्थों का चुनाव करना चाहिए जो आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. लेकिन यह देखा गया है कि अधिकतर लोग रोज सुबह घर से ब्रेकफास्ट तो करते हैं मगर लंच में बाहर की तली-भुनी चीजों को खाकर पेट भर लेते हैं. ऐसे में यहां हम आपको बताते हैं कि बेहतर सेहत के लिए आप लंच में किन चीजों को खाने से बचें.

अधिक पढ़ें ...

हम जो खाते हैं हमारा शरीर और दिमाग वैसा ही काम करता है. मसलन, अगर हम हेल्‍दी डाइट लेते हैं तो हमारा बॉडी और माइंड भी हेल्‍दी काम करेंगे जबकि अगर हम अनहेल्‍दी भोजन (Unhealthy Diets) करें तो हमारा शरीर और दिमाग भी अनहेल्‍दी तरीके से काम करेगा. ऐसे में बेहतर सेहत के लिए खाने और पीने की सलाह दी जाती है जिसे फॉलोकर आप हेल्‍दी जीवन जी सकते हैं.

हेल्‍थसाइट के मुताबिक, ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में हमेशा ऐसे खाद्य पदार्थों का चुनाव करना चाहिए जो आपकी सेहत को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं. लेकिन यह देखा गया है कि अधिकतर लोग रोज सुबह घर से ब्रेकफास्ट तो करते हैं मगर लंच में बाहर की तली भुनी चीजों को खाकर पेट भर लेते हैं. ऐसे में यहां हम आपको बताते हैं कि बेहतर सेहत के लिए आप लंच में किन चीजों को खाने से बचें.

लंच में इन चीजों से बनाएं दूरी

तली चीजें
अगर आप बाहर की तली हुई चीजें जैसे समोसा पकोड़े और अन्य चीजों का सेवन करते हैं तो डाइजेशन सिस्‍टम खराब हो सकता है. बेहतर होगा कि आप इन तली चीजों के बदले फ्रूट्स या अन्य हेल्दी चीजों का सेवन करें.

इसे भी पढ़ें : ब्रेन के लिए पॉवर फूड है पिस्ता, तनाव को दूर रखने के साथ मिलते हैं ये फायदे

मैदा से बनी चीजें
दोपहर में कई बार लोग बाजार में मिलने वाले पराठे, चाउमिन, पास्‍ता, बर्गर आदि खाकर पेट भर लेते हैं. लेकिन आपको बता दें कि पास्ता या चाऊमीन में फाइबर नहीं होता और मैदा से तैयार इन चीजों के सेवन से डाइजेशन की समस्‍या हो सकती है. ऐसे में चाइनीज और मैदा से तैयार फूड से जहां तक सकें बचें.

सैंडविच
आप जिस सैंडविच को हेल्‍दी समझ कर खा रहे हैं आपको बता दें कि वे बासी हो सकते हैं और इनमें प्रयोग टमाटर, पत्‍ता गोभी आदि में बैक्‍टीरिया हो सकते हैं. अगर ये आपके पेट में चले जाएं तो आपकी तबियत खराब हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: Vitamin A Rich Foods: ऐसे 10 फूड्स जिनमें होता है सबसे ज्यादा विटामिन-ए, जानें इसके फायदे

पेटीज़
कुछ लोग दोपहर में भूख लगने पर रोड साइड पर मिलने वाले आलू पेटीज, चिकन पेटीज का सेवन करते हैं. जबकि ज्यादातर पेटीज़ बासी होते हैं जो पेट में मौजूद गुड बैक्टीरिया को मार देते हैं. इस वजह से आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप लंच साथ में कैरी करें.

जूस
दोपहर के लंच के दौरान अगर आप वेजिटेबल या फ्रूट जूस खरीदकर पीते हैं तो इससे आपके पेट में गैस बन सकती है. यही नहीं, अगर आप जूस का सेवन करें तो हाइजीन को नजर अंदाज ना करें. कई बार इसमें प्रयोग किए जाने वाले बर्फ और पानी हैपेटाइटिस की वजह बन सकते हैं.

Tags: Health, Healthy Diet, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर