दांतों को रखना है मजबूत तो इन 5 फूड्स से रहें सावधान, दांतों में सड़न का बनते हैं कारण

कुछ फ्रूट्स ऐसे होते हैं जिनमें एसिड की मात्रा बहुत होती है जो दांतों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. Image Credit : Pexels/Trang Doan

कुछ फ्रूट्स ऐसे होते हैं जिनमें एसिड की मात्रा बहुत होती है जो दांतों को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं. Image Credit : Pexels/Trang Doan

Worst Foods For Your Teeth : आमतौर पर कहा जाता है कि ज्यादा मीठी (Sweet) चीजें खाने से दांतों (Teeth) में सड़न होने लगती है. मगर इसके अलावा भी कई ऐसे फूड्स (Foods) हैं जो दांतों को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं.

  • Share this:
Worst Foods For Your Teeth :  कहा जाता है कि आप जो खाते हैं दरअसल वही आप होते हैं. ये बात दांतों (Teeth) के साथ बिलकुल सटीक बैठती है. हम अंजाने में कई ऐसे खाद्य पदार्थों (Foods) का सेवन करते हैं जो दांतों और मसूड़ों के लिए काफी नुकसानदायक (Harmful) हैं और लंबे समय तक दांतों में अटके रहने की वजह से ये बैक्टीरिया के पनपने की वजह भी बन जाते हैं. ये बैक्टीरिया दांतों और मसूड़ों को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में दांतों को सुरक्षित रखने के लिए इनकी सफाई तो जरूरी है हीं, आहार का चुनाव भी बहुत जरूरी होता है. तो आइए जानते हैं कि हमें किन फूड्स को खाते समय सतर्क रहना चाहिए.

1.साइट्रिक फूड्स

कुछ फ्रूट्स ऐसे होते हैं जिनमें एसिड की मात्रा बहुत होती है. ये एसिड दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं. इनकी वजह से दांतों में सेंसिटिविटी और दर्द की समस्‍या रहने लगती है और कुछ भी खाने पीने से दांतों में असहजता होने लगती है. उदाहरण के तौर पर नींबू, संतरा, कच्‍चा आम, करौंदा आदि. अगर ये आपका पसंदीदा फल है तो बेहतर होगा कि आप इनके रस को निकालकर पिएं, ना कि फल खाएं.

इसे भी पढ़ें : क्‍या आप भी हैं स्‍ट्रेस ईटिंग डिसऑर्डर के शिकार? उबरने के लिए अपनाएं ये 6 उपाय
2.खट्टी कैंडी

ये बात शायद आपको अटपटी लगे लेकिन खट्टी कैंडी आपके दांतों के लिए बहुत ही खतरनाक है. इनमें मौजूद एक्‍स्‍ट्रा खट्टापन आपके दांतों को तो नुकसान पहुंचाता ही हैं, स्टिकी होने के कारण ये दांतों में अटक जाते हैं और बैक्टीरिया पैदा करने का कारण बनते हैं. ऐसे में इन्‍हें खाकर ब्रश जरूर करें.

3.सोडा ड्रिंक्‍स



कोल्‍ड ड्रिंक्‍स में कार्बोनेटेड सोडा पाया जाता है जो हर तरह से सेहत के लिए खराब है. एक शोध के मुताबिक, अगर आप अधिक मात्रा में कार्बोनेटेड ड्रिंक्‍स का सेवन करते हैं तो यह आपके दांतों पर बुरा प्रभाव डालते हैं. ये आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचाते हैं. यही नहीं, ये माउथ ड्राइनेस को बढ़ाते हैं जिस वजह से सलाइवा निकलने में भी परेशानी आती है. इसके अलावा, दांतों पर निशान भी पड़ जाते हैं.

4.आइस

अमेरिकन डेंटल असोसिएशन के मुताबिक, कई लोगों को आइस दांतों से चबाकर खाने की आदत होती है जो दांतों में क्रैक्‍स बनने और टूटने जैसी समस्‍या की वजह बनती है. ऐसे में आइस को दांतों से नहीं काटें.

इसे भी पढ़ें : काली किशमिश है सुपर एंटी एजिंग फूड, रोजाना खाने से थम जाएगी स्किन की उम्र

5.सूखे फल


बाजार में मिलने वाले सूखे ड्राइट फलों की वजह से भी कई बार दांतों की समस्‍या को बढ़ावा मिलता है. उदाहरण के तौर पर एप्रिकोट, फिग्‍स, किशमिश आदि दांतों में चिपक जाते हैं और उन्‍हें निकालना आसान नहीं होता. ऐसे में इन्‍हें खाने के बाद जरूर दांतों की अच्‍छी तरह से सफाई करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज