अगर आप भी पीते हैं ये 3 ड्रिंक तो रहें जरा बचकर, हो सकती है हेल्‍थ प्रॉब्‍लम

स्पोर्ट्स और एनर्जी ड्रिंक हमारी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं बल्कि काफी नुकसानदेह है.Image Credit : Pixabay

स्पोर्ट्स और एनर्जी ड्रिंक हमारी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं बल्कि काफी नुकसानदेह है.Image Credit : Pixabay

Worst Drinks For Body : अगर हम पीने के लिए किसी भी तरह की ड्रिंक्स बिना सोचे समझे लेते रहें तो ये हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकती है. यही नहीं, इनके ज्‍यादा इंटेक से हमें गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2021, 6:46 AM IST
  • Share this:
Worst Drinks For Body: अच्छी सेहत केवल हमारे खाने ही नहीं, हमारे पीने की आदत भी निर्भर करती है. हमें लगता है कि ज्यादातर समस्या सिर्फ खाने से ही होती है जबकि ऐसा नहीं है. अगर हम पीने के लिए किसी भी तरह की ड्रिंक्स बिना सोचे समझे लेते रहें तो ये हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकती है. यही नहीं, इनके ज्‍यादा इंटेक से हमें गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं. यहां हम अलकोहल की बात नहीं कर रहे हैं. हम यहां उन ड्रिंक्‍स की बात कर रहे हैं जिन्‍हें हम आसानी से बाजार से खरीदते हैं और शौक से प्‍यास बुझाने के लिए पी लेते हैं. यही नहीं, बच्‍चों को भी हम इन्‍हें पीने के लिए प्रोत्‍साहित करते हैं. तो आइए जानते हैं उन 3 तरह की ड्रिंक्स के बारे में जो हमारे शरीर को आसानी से नुकसान पहुंचा रही हैं.

1.सोडा और कोल्ड ड्रिंक

कोल्ड ड्रिंक और सोडा सेहत के लिए हानिकारक है ये तो सभी जानते हैं, लेकिन ये कितना हानिकारक है ये हम नहीं जानते. दरअसल 2013 के अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रिशन में पब्लिश हुए मेटा एनालिसिस के मुताबित सिर्फ 1 ग्लास मीठा सोडा या कोल्ड ड्रिंक बच्चों और बड़ों में BMI बढ़ने और वजन बढ़ने का कारण हो सकते हैं. ये दांतों को नुकसान पहुंचाते हैं. इन्‍हें रेगुलर पीने से शरीर में चीनी की मात्रा बढ़ती है, वजन भी बढ़ने लगता है. इन्‍हें पीने से पेट में एसिडिटी की समस्या भी होती है. यही नहीं, ये हार्ट के मरीजों के लिए भी प्रॉब्‍लम बन सकती है.



इसे भी पढ़ेंस्‍पाइसी फूड के सिर्फ नुकसान ही नहीं फायदे भी हैं, कई बीमारियों को रखता है दूर

 2. स्पोर्ट्स और एनर्जी ड्रिंक्स

स्पोर्ट्स और एनर्जी ड्रिंक हमारी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं बल्कि काफी नुकसानदेह है. ‘Obesity’  नाम के एक जर्नल में पब्लिश हुई एक स्टडी में इस बात का खुलासा किया गया कि स्पोर्ट्स ड्रिंक्स लड़कियों में 0.3 प्रतिशत और लड़कों में 0.33 प्रतिशत तक BMI बढ़ा सकती है जबकि एक अन्‍य जर्नल ‘Depression & Anxiety’ में पब्लिश हुई एक रिसर्च में यह पाया गया कि एनर्जी ड्रिंक्स के कारण स्ट्रेस और डिप्रेशन बढ़ा है.

3. चाय-कॉफी

चाय-कॉफी एक लिमिट में पीना अच्छा हो सकता है लेकिन अगर इसे ज्यादा पीया जाए तो ये भी बहुत नुकसानदेह है. यहां पर हम दूध और चीनी वाली चाय की बात कर रहे हैं. NCBI की एक रिसर्च में पाया गया कि ज्यादा चाय पीने से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है और नींद में समस्‍या आती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज