Home /News /lifestyle /

health news yoga session with savita yadav benefits of yoga and nidra pra

मष्तिष्‍क और शरीर को फिट रखने के लिए करें ऐसे योगाभ्‍यास

योग प्रशिक्षिका साविता यादव.

योग प्रशिक्षिका साविता यादव.

योग में आराम करने का मतलब है समय पर सोना और कम से कम 8 से 9 घंटे बिना किसी रुकावट या व्‍याधा के आराम करना. इस तरह अगर हम खुद के सेहत के प्रति सजग रहें तो लंबी उम्र तक हमारी सेहत बेहतर रहेगी. आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका साविता यादव (Savita Yadav) ने योग और निद्रा से जुड़ी कई जरूरी बातें साझा की और कुछ योगाभ्‍यास कराया.

अधिक पढ़ें ...

Yoga Session With Savita Yadav : आपकी व्‍यस्‍त जीवन शैली में आराम का भी उतना ही महत्‍व है जितना शरीर को गतिशील रखने का. अगर आप बहुत समय तक आराम नहीं करते हैं तो इससे भी आपका शरीर धीरे-धीरे खराब होने लगता है. योग की भाषा में समझाएं तो योग निद्रा से मष्तिष्‍क और शरीर को रिलैक्‍स कराया जाता है ताकि आप खुद को रीजेनरेट कर सकें यानी कि दोबारा से एनर्जी रीक्रिएट कर सकें. रिलैक्‍स करने से शरीर में एनर्जी स्‍टोर होती है और हम फिर किसी काम को बेहतर तरीके से करने में सक्षम होते हैं. लेकिन रेस्‍ट करने का मतलब ये नहीं कि बिना मतलब हम आराम करते रहें. योग में आराम करने का मतलब है समय पर सोना और कम से कम 8 से 9 घंटे बिना किसी रुकावट या व्‍याधा के आराम करना. अगर हम खुद के प्रति सजग रहें तो हमारी सेहत बेहतर रह सकती है. आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका साविता यादव (Savita Yadav) ने योग और निद्रा से जुड़ी कई जरूरी बातें साझा की और कुछ योगाभ्‍यास कराया.

इस तरह करें प्रारंभ
सबसे पहले अपने मैट पर बैठें और गहरी सांस लेते हुए अपने सांस की आवाज पर ध्‍यान केंद्रित करें. अब ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें और प्रार्थना करें. इस बात का ध्‍यान रखें कि सांस को लयबद्ध तरीके से लें और बाहर निकालें.

इसे भी पढ़े : Yoga Session: पूरे शरीर को रखना चाहते हैं स्वस्थ? सीखें कुछ आसान योगाभ्यास और उनके नियम

-पैरों की मजबूती के लिए आप पहले मैट पर खड़े हो जाएं. और पंजों से मैट के एक तरफ से दूसरे तरफ तक वॉक करें. अब इसी तरह अपनी एडि़यों से वॉक करें. आप ऐसा 4 से 5 बार करें. ये वॉक हिप मसल्‍स से लेकर टखनों तक को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.

-सबसे पहले मैट पर खड़े होकर अपने हाथों को आगे की ओर खींचते हुए इंटरलॉक करें और उपर की तरह ले जाएं. आप ताड़ासन की मुद्रा में खुद को रखें. अपने पेट, छाती, हाथ को स्‍ट्रेच करते हुए 20 तक गिनें. फिर रिलैक्‍स करें.

इसे भी पढ़े : Yoga Session: पूरे शरीर को रखना चाहते हैं स्वस्थसीखें कुछ आसान योगाभ्यास और उनके नियम

– अगर आपकी बॉडी सुबह के समय स्टिफ रहती है तो यहां ये योगाभ्‍यास आप जरूर करें. इसके लिए मैट पर घुटना रखते हुए बैठ जाएं और हथेली को नीचे रखते हुए पीठ सीधा रखें. अब पीठ को अंदर की तरफ स्‍ट्रेच करते हुए स्‍वांस छोड़ें और पीठ को उपर उठाते हुए स्‍वांस लें. ऐसा 10 चक्र करें. इसे करने से स्लिप डिस्‍क और कमर दर्द की समस्‍या कभी नहीं होगी. आप इसे यहां विडियो में विस्‍तार से देख सकते हैं.

– अपने मैट के एक तरफ पंजों पर बैठ जाएं और हाथों से घुटनों को दबाते हुए मैट पर चलें. अगर आपका वजन अधिक है या आपके घुटनों में दर्द हो रहा है तो आप पंजों पर बैठें और आगे की तरफ हाथ से सपोर्ट लें और पैरों के बीच में अधिक गैप रखें. अब घुटनों पर हाथ रखकर आगे की तरफ धीरे धीरे वॉक करें. इससे कब्‍ज की समस्‍या भी दूर होगी और पैर के मसल्‍स भी मजबूत होंगे.

-अब आप मैट पर बैठ जाएं और तितली आसन की मुद्रा बनाएं. आप पंजों को पकड़कर घुटनों को उपर नीचे करें. आप 2 से 3 मिनट तक इस आसन को करें. इस तरह आप कुछ बातों को ध्‍यान में रखते हुए योगाभ्‍यास करें.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर