Home /News /lifestyle /

health news yoga session with savita yadav benefits of yogasana and meditation know how to do it pra

सेल्‍फ क्‍लीनिंग का सबसे अच्‍छा माध्‍यम है योग और ध्‍यान, इस तरह करें रोज अभ्‍यास

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

योगासन और प्राणायाम आपके शरीर को डीटॉक्‍स करने में मदद करते हैं. इस तरह हेल्‍दी रहने के लिए अपने जीवन शैली में जरूर शामिल करें. जब आप हेल्‍दी रहेंगे, तब ही अपने जीवन का आनंद उठा पाएंगे. आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने ऐसे ही कुछ आसनों और योग का आज अभ्‍यास करना सिखाया.

अधिक पढ़ें ...

Yoga Session With Savita Yadav: योग और ध्‍यान आपके मेंटल और फिजिकल हेल्‍थ के अलावा स्पिरिचुअल हेल्‍थ के लिए भी ज़रूरी है. अक्‍सर हम आसनों पर ज्‍यादा फोकस करते हैं लेकिन उसके यम नियमों और सामाजिक व्‍यवहार मसलन, सत्‍य, अहिंसा, खुद को अध्‍ययन जैसे नियमों पर ध्‍यान नहीं देते, जो बेहतर जीवन के लिए अत्‍यंत जरूरी होता है. दरअसल, खुद के अध्‍ययन करने का सबसे अच्‍छा तरीका होता है ध्‍यान. यह आपके मन की डेली क्‍लीनजिंग का काम करता है. जबकि आसन और प्राणायाम आपके शरीर को डीटॉक्‍स करने में मदद करते हैं.

आज हम ऐसे ही योगाभ्‍यास और प्राणायाम पर फोकस करेंगे जो आपको हर तरह से लाभ पहुंचा सकता है. बता दें कि स्‍वास्‍थ्‍य ही धन है और धन का लाभ उठाने या जीवन को एन्‍जॉय करने के लिए शरीर को हेल्‍दी रखना जरूरी है. इन्‍ही जानकारियों के साथ आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने कई योगासनों का अभ्‍यास करना सिखाया और योग के महत्‍व की जानकारी दी.

इस तरह करें अभ्‍यास 

-आसनों को करने के लिए सबसे पहले अपने मैट पर बैठें और गहरी सांस लेते हुए अपनी सांस की आवाज पर ध्‍यान केंद्रित करें. अब ओम शब्‍द का उच्‍चारण करें और प्रार्थना करें.  इस बात का ध्‍यान रखें कि सांस को लयबद्ध तरीके से लें और बाहर निकालें.

इसे भी पढ़े : Yoga Session: पूरे शरीर को रखना चाहते हैं स्वस्थ? सीखें कुछ आसान योगाभ्यास और उनके नियम

 

-सीधे खड़े हो जाएं और कमर पर हाथ रखकर एक बार पंजा और एक बार एड़ी पर खड़े हों. ऐसा 20 बार करें. अब एक पैर को उंचा उठाते हुए पीछे की तरफ ले जाएं. फिर पैर को उसी तरह आगे लाएं. ऐसा 20 बार करें. इससे पैरों और हिप के मसल्‍स मजबूत होंगे.

-बैठने का अभ्‍यास करने के लिए आप मैट पर मलासन की मुद्रा में बैठ जाएं और आगे पीछे चलें. अगर आप बैठ नहीं पा रहे हैं तो हाथ का सपोर्ट लें. घुटनों में दर्द हो तो ऐसे ना बैठें. पेट साफ होगा और पेट के अंग बेहतर तरीके से काम करेंगे.

-अगला अभ्‍यास में अब कौआ चाल में वॉक करें. इसके लिए मलासन मुद्रा में बैठें और घुटनों को दबाते हुए आगे बढ़ें.

-अगला अभ्‍यास में के लिए आप मैट पर मलासन मुद्रा में बैठें और प्रणाम की मुद्रा बनाते हुए कोहनी से घुटनों को दोनों तरफ पीछे दबाएं. इस मुद्रा में कुछ देर रहें. विस्‍तार से देखने के लिए आप इस विडियो को देख सकते हैं.

-अब मैट पर पैर को आगे की ओर सीधा कर बैठें और अपने पंजों को आगे पीछे करें. 10 चक्र के बाद पंजों को रोटेट करें.

इसे भी पढ़े : Yoga Session: पूरे शरीर को रखना चाहते हैं स्वस्थसीखें कुछ आसान योगाभ्यास और उनके नियम

-अब इसी मुद्रा में एक पैर के घुटनों को हाथों से अच्‍छी तरह से पकड़ लें और ऊपर की ओर इनहेल और एक्‍हेल करते हुए ऊपर नीचे करें. ध्‍यान रहे कि कमर गर्दन सीधी रहे. अब दूसरे पैर से भी ऐसा करें.

-अब एक बार पैरों को आगे की तरफ सीधा करें और काउंटिंग के साथ पैरों को फोल्‍ड कर बैठ जाएं. ऐसे 10 चक्र पूरे करें.
-अब दोनों तलवों को मिला लेंगे और बटरफ्लाई आसन का अभ्‍यास करें. इससे पैरों की जकड़न कम होती है और पैर के मसल्‍स मजबूत होते हैं.

Tags: Benefits of yoga, Health, Lifestyle, Yoga

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर