Home /News /lifestyle /

health news yoga session with savita yadav for constipation in hindi kee

Yoga Session: पेट की समस्याओं से मिलेगा छुटकारा, ये योग आएंगे काम

प्रशिक्षिका सविता यादव

प्रशिक्षिका सविता यादव

Yoga Session With Savita Yadav: कहा जाता है जंक फूड और फास्ट फूड से दूरी बना कर रखना चाहिए क्योंकि लज़ीज फास्ट फूड और मसालेदार खाना हमारे शरीर को भारी नुकसान पहुंचाता है. इसका परिणाम यह होता है कि धीरे-धीरे हमारे शरीर की पाचन क्रिया बिगड़ जाती है और फिर हमे कॉन्स्टिपेशन जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नियमित योगाभ्यास कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Yoga Session With Savita Yadav: यह कहावत तो हम सभी ने कई बार सुनी है जैसा खाएंगे अन्न वैसा रहेगा मन. इसका मतलब यही है कि आप जैसा खाना खाएंगे उसका प्रभाव वैसा ही देखने को मिलेगा. फिर चाहे बात आपके शरीर की हो या फिर आपके मन की. इसलिए कहा जाता है जंक फूड और फास्ट फूड से दूरी बना कर रखना चाहिए, क्योंकि खाने में लज़ीज फास्ट फूड और मसालेदार खाना हमारे शरीर को भारी नुकसान पहुंचाता है. जिसका परिणाम यह होता है कि धीरे-धीरे हमारे शरीर की पाचन क्रिया बिगड़ जाती है और फिर हमे कॉन्स्टिपेशन जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नियमित योगाभ्यास कर सकते हैं. आइए जानते हैं आज न्यूज़18 के फेसबुक लाइव (Facebook Live) पर योग प्रशिक्षिका सविता यादव (Savita Yadav) ने कुछ योगाभ्यास बताएं हैं जिन्हें करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

किसी भी योगासन की शुरुआत ध्यान के साथ करना चाहिए. इससे मन एकाग्र होता है और योगसन के अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं. अपनी आती जाती सांसों पर ध्यान केंद्रित करें. उसके बाद ओम के साथ किसी भी मंत्र का उच्चारण करें.

अब सीधे खड़े होकर अपने हाथों को कमर पर रख लें. पैरों को आस में कर लें, पंजों के बल खड़े हो जाए और फिर नीचे आएं उसके बाद एड़ी के बल खड़े हो जाएं. इस प्रक्रिया 10 बार दोहराएं.

अब अपने पंजो के बल खड़े हो जाइए और स्प्रिंग की तरह अप डाउन करें. यह प्रकिया 20 से 25 बार दोहराएं.

यह भी पढ़ें – YOGA SESSION: बच्चों के शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी है सूर्य नमस्कार

इसके बाद सीधे खड़े हो जाएं और बारी-बारी से अपने पैरों को घुटने से मोड़ते हुए कमर तक ले जाएं और अपनी सांसों को बाहर निकालें. ध्यान रहे आपको आगे की तरफ झुकना नहीं है. सीधे खड़े होकर ही ये योगाभ्यास करें. इस योगाभ्यास के आपको 20 काउंट करते हुए दो से तीन सेट्स करना है.

अब अगले योगाभ्यास में सीधे खड़े हो जाएं और अपने पैरों को पीछे की तरफ ऊपर तक उठाएं कोशिश करें आपके पंजे आपके हिप्स को टच करें जैसा वीडियो में दिखाया गया है.

अगले योगाभ्यास में आपको सीधे खड़े होकर अपने एक हाथ को कंधे से ऊपर ले जाएं अब दूसरी तरफ झुकें. ध्यान रहे आपको आगे की तरफ नहीं झुकना है. यह प्रक्रिया दोनों तरफ से करें. इसके बाद अपने पैरों को फैला लें और अपने हाथों को बारी-बारी से ऊपर करके साइड बाई साइड झुकना है. इस योगाभ्यास में आपके घुटने नहीं मुड़ना चाहिए.

यह भी पढ़ें – Yoga Session: पेट की सभी बीमारियों को दूर करेगा कपालभाति योग

इसके बाद आगे झुकते हुए अपने हाथों को क्रॉसिंग में बारी बारी से एक पैर के पंजे से टच कराएं फिर दूसरी तरफ भी यह प्रक्रिया दोहराएं.

सीधे खड़े हो जाएं अब जितना संभव हो अपने शरीर को सांस भरते हुए पीछे की तरफ ले जाएं. सांस छोड़ते हुए सीधे खड़े हो जाएं. इस प्रक्रिया को अपने पैर फैला कर करें जैसा वीडियो में दिखाया गया है.

Tags: Health tips, Lifestyle, Yoga, Yogasan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर