होम /न्यूज /जीवन शैली /गर्मियों में उदर श्वसन योगाभ्यास से शरीर को मिलेगी ऊर्जा

गर्मियों में उदर श्वसन योगाभ्यास से शरीर को मिलेगी ऊर्जा

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

योग प्रशिक्षिका सविता यादव

यदि व्यक्ति नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में योगाभ्यास या व्यायाम शामिल करें तो वो न सिर्फ स्वस्थ रहें बल्कि पूरे दिन ऊर ...अधिक पढ़ें

आज के समय में हर व्यक्ति किसी न किसी शारीरिक समस्या से परेशान है. इसके पीछे कई वजह हो सकती है, जैसे व्यस्त लाइफ स्टाइल, अनहेल्दी फूड का सेवन, बे टाइम खाना-पीना और सबसे मुख्य कारण है योगासन या नियमित व्यायाम को अपनी दिनचर्या में ना शामिल करना. यदि व्यक्ति नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में योगाभ्यास या व्यायाम शामिल करें तो वो ना सिर्फ स्वस्थ रहें बल्कि पूरे दिन ऊर्जा से भरे रहेंगे. छोटे-छोटे व्यायाम भी बड़ी से बड़ी समस्या में आपके लिए लाभदायक हो सकते हैं. आइए जानेंगे योग प्रशिक्षिका सविता यादव ने न्यूज़18 के फेसबुक लाइव में आज किन योगाभ्यास के बारे में जानकारी दी है.

ध्यान के साथ शुरुआत करें
किसी भी योगासन की शुरुआत ध्यान के साथ करना चाहिए. इससे मन एकाग्र होता है और योगसन के अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं. अपनी आती जाती सांसों पर ध्यान केंद्रित करें. उसके बाद ओम के साथ किसी भी मंत्र का उच्चारण करें.

उदर श्वसन क्रिया करने के लिए सबसे पहले सुखासन में बैठ जाइए. अपनी हथेलियों को घुटने पर रखकर रीढ़ की हड्डी और कमर गर्दन को सीधा रखें. आंखें बंद करके पूरा ध्यान अपनी सांसो पर केंद्रित करें. अब अपना हाथ नाभि पर रख सकते हैं पेट को बाहर की और लाते हुए सांस भरें. अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए पेट को अंदर की तरफ ले जाएं. इस आसन को धीरे धीरे करें ध्यान रखें कि यह आसन करते समय श्वास-प्रश्वास हमेशा नाक से ही लें. उदर श्वसन क्रिया के तीन चक्र दोहराएं. एक चक्र में लगभग 10 से 12 बार श्वास-प्रश्वास करें.

यह भी पढ़ें – YOGA SESSION: शक्ति और ऊर्जा देता करता है सूर्य नमस्‍कार, जरूर करें दिनचर्या में शामिल

सुक्ष्म अभ्यास
अब सीधे खड़े होकर अपने हाथों को कमर पर रख लें. पैरों को आस में करलें, पंजों के बल खड़े हो जाए और फिर नीचे आएं उसके बाद एड़ी के बल खड़े हो जाएं. इस प्रक्रिया 10 बार दोहराएं.

इसके बाद सीधे खड़े होकर अपने दोनों पैरों को बारी बारी से जीतना संभव हो ऊपर की तरफ उठाएं. इस क्रिया में 20-20 काउंट के 3 राउंड करें.

मार्जरी आसन
सबसे पहले आप जमीन पर घुटने टेकें. घुटनों और पैरों के बीच थोड़ा गैप बनाएं आगे झुकें और अपने दोनों हाथों को घुटनों के सामने ज़मीन पर रखें. आपके हाथ सीधे और कंधों से नीचे हों. जांघें भी सीधी होनी चाहिए. सांस छोड़ते हुए, अपनी पीठ को ऊपर की ओर खींचें और सिर को सीने की ओर लेकर जाएं. श्वास लें, अपने सिर को ऊपर उठाएं और पीठ को नीचे ले जाने की कोशिश करें. इसे दोहराते हुए 2 से 3 बार करें.

यह भी पढ़ें – Yoga Session : लंबी उम्र तक हेल्‍दी रहने के लिए शरीर को सक्रिय रखना जरूरी, यहां सीखें आसान योगासन

कपालभाति
योगा मैट पर बैठ कर अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें. इसके बाद अपने हाथों को घुटनों पर रखें और गहरी लंबी सांस लें. अब सांस छोड़ते हुए धीमी गति से पेट को अंदर की ओर खींचे. इसे अपनी क्षमता अनुसार ही करें. अपनी नाभि को अंदर की ओर खींचे और कुछ सेकेंड में सांस छोड़ दें. एक राउंड खत्म होने के बाद, आराम करें और अपनी आंखों को बंद कर लें. धीरे धीरे करके इस आसान की समयावधि बढ़ाएं. ध्यान रहे कि शुरुआती दौर में आपको ज्यादा फोर्स के साथ नहीं करना है.

Tags: Health, Lifestyle, Yoga

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें