Home /News /lifestyle /

Foods for Zinc: इन 5 फूड्स की मदद से शरीर में जिंक की कमी को पूरा करें

Foods for Zinc: इन 5 फूड्स की मदद से शरीर में जिंक की कमी को पूरा करें

स्वस्थ्य पुरुष को रोजाना अपनी डाइट में 11 मिलीग्राम जिंक का सेवन करना चाहिए. (Image: Shutterstock)

स्वस्थ्य पुरुष को रोजाना अपनी डाइट में 11 मिलीग्राम जिंक का सेवन करना चाहिए. (Image: Shutterstock)

Best foods for high zinc: जिंक (zinc) हमारी बॉडी के लिए जरूरी मिनिरल है. जिंक बॉडी में स्टोर नहीं हो सकता. इसलिए आप जिस दिन जिंक वाली चीजें खाएंगे, उसी दिन शरीर में जिंक बनेगा. चूंकि जिंक की जरूरत शरीर में रोजाना होती है, इसलिए जिंक की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में रोजाना जिंक से समृद्ध फूड का का सेवन करना जरूरी है. जिंक की कमी होने पर बॉडी में कई तरह की परेशानियां पैदा हो जाती है, जो सेहत को नुकसान पहुंचाती है.

अधिक पढ़ें ...

    Best foods for high zinc: हेल्दी लाइफ के लिए जिंक (Zinc) बहुत जरूरी मिनिरल है. शरीर में करीब 300 से ज्यादा एंजाइम के फंक्शन में जिंक की जरूरत होती है. जिंक इम्यून सिस्टम (immune system) को मेंटेन रखता है और बॉडी में टिशू की मरम्मत करने का काम करता है. दिलचस्प बात यह है कि जिंक बॉडी में स्टोर नहीं हो सकता. इसलिए आप जिस दिन जिंक वाली चीजें खाएंगे, उसी दिन शरीर में जिंक बनेगा. चूंकि जिंक की जरूरत शरीर में रोजाना होती है, इसलिए जिंक की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में रोजाना जिंक से समृद्ध फूड का का सेवन करना जरूरी है. जिंक की कमी होने पर बॉडी में कई तरह की परेशानियां पैदा हो जाती है, जो सेहत को नुकसान पहुंचाती है. रिपोर्ट के मुताबिक एक स्वस्थ्य पुरुष को रोजाना अपनी डाइट में 11 मिलीग्राम जिंक का सेवन करना चाहिए जबकि महिलाओं 8 मिलीग्राम जिंक का रोजाना सेवन करना चाहिए. हालांकि जब महिला प्रेग्नेंट हो या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हो, तो उसे 12 मिलीग्राम तक जिंक की जरूरत रोजाना होती है.

    जिंक की कमी के लक्षण
    हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक शरीर में जिंक की कमी हो जाए, तो वजन कम होने लगता है, इससे कमजोरी महसूस होती है. जिंक की कमी होने पर भूख कम लगती है. इसका मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. इसके अलावा जिंक की कमी के कारण बाल झड़ने लगते हैं और घाव भी जल्दी नहीं भरता है.

    जिंक के लिए इन फूड्स का सेवन करें

    मीटः जिंक की कमी को पूरा करने के लिए मीट बेहतरीन स्रोत है. सौ ग्राम मीट में 4.8 मिलीग्राम जिंक पाया जाता है. सौ ग्राम मीट से 176 कैलोरी ऊर्जा प्राप्त होती है. इसके अलावा मीट से कई अन्य तरह के विटामिन प्राप्त होते हैं.

    इसे भी पढ़ेंः लैपटॉप पर घंटों काम करने से होने लगा है सिर दर्द तो करें ये उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

     

    फलीदार सब्जीः भारत में नॉन-वेज फूड सभी को पसंद नहीं है लेकिन वेज फूड्स में भी कई ऐसी चीजें हैं जिनसे जिंक की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है. इन्हीं में से एक है फलीदार सब्जियां. जैसे छोले, मसूर, अरहर, बींस आदि. इन सबमें भरपूर मात्रा में जिंक पाया जाता है.

    सीड्सः कद्दू, कुम्हड़ा, तिल जैसे सीड्स में भी जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इन चीजों में फाइबर भी खूब रहता है. इसी कारण रोजाना इन चीजों का सेवन करना चाहिए.

    इसे भी पढ़ेंः Vitamin c benefits on skin: स्किन की हेल्थ के लिए क्यों जरूरी है विटामिन सी, जानिए कारण

    मशरूमः ज़िंक की कमी को पूरा करने के लिए मशरूम को डाइट में शामिल करना बेहतर रहेगा. मशरूम कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और प्रोटीन के साथ-साथ जिंक की कमी को पूरा करता है.

    मूंगफलीः मूंगफली में आयरन, पोटैशियम, फोलिक एसिड, विटामिन ई, मैग्नीशियम आदि तो रहता ही है, साथ ही इसमें जिंक भी काफी मौजूद होता है.

    अंडा: हम सब जानते हैं कि अंडा प्रोटीन से भरपूर डाइट है लेकिन इसमें जिंक भी पर्याप्त मात्रा में होता है. अंडे के पीले हिस्से में ज़िंक, कैल्शियम, आयरन, विटमिन बी12, थाइमिन, विटमिन बी6, फोलेट और फास्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.

    Tags: Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर