Home /News /lifestyle /

एंड्रोमेट्रोसिस से पीड़ित महिलाएं हो सकती हैं प्रेगनेंट? जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें

एंड्रोमेट्रोसिस से पीड़ित महिलाएं हो सकती हैं प्रेगनेंट? जानें इससे जुड़ी जरूरी बातें

एंडोमेट्रियोसिस में प्रेगनेंसी है संभव! Image - Shutterstock.com

एंडोमेट्रियोसिस में प्रेगनेंसी है संभव! Image - Shutterstock.com

दुनिया भर में करीब 176 मिलियन महिलाओं को ये समस्या है. जिसमें कई महिलाएं गर्भधारण नहीं कर पाती.

    Women And Fertility-एंडोमेट्रियोसिस(Endometriosis )की समस्या होने पर अक्सर महिलाएं चिंतित होती हैं कि वो मां बन पाएंगी या नहीं. एंडोमेट्रियोसिस की समस्या प्रजनन यानी रिप्रोडक्टिव की उम्र के दौरान 10 में से 1 महिला को प्रभावित करती है, दुनिया भर में करीब 176 मिलियन महिलाओं को ये समस्या है. जिसमें कई महिलाएं गर्भधारण नहीं कर पाती. लेकिन ये भी सच है कि एंडोमेट्रियोसिस वाली अधिकांश महिलाएं बिना किसी चिकित्सकीय सहायता के गर्भवती हो सकती हैं. एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित लगभग एक तिहाई महिलाओं को प्रजनन(Fertility) क्षमता और गर्भवती होने के कुछ मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता है. 

    एंडोमेट्रियोसिस और प्रजनन क्षमता

    एंडोमेट्रियोसिस से पीड़ित लगभग 30 प्रतिशत महिलाओं को गर्भवती होने में परेशानी होती है। लेकिन सही इलाज़ और देखरेख के साथ कंसीव करना संभव है. क्योंकि इस बीमारी में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जैसे एंडोमेट्रियोसिस के कारण ट्यूबों और अंडाशयों पर निशान पड़ना और अंडे की गुणवत्ता में कमी हो सकती है. 

    पहले डॉक्टर से करें सम्पर्क

    इससे पहले कि आप गर्भवती होने की कोशिश करना शुरू करें. उससे पहले जरूरी है किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लें.  डॉक्टर ब्लड टेस्ट के ज़रिए  एंटी-मुलरियन हार्मोन (एएमएच) परीक्षण करा सकते हैं. इसके साथ ही एंडोमेट्रियोसिस फर्टिलिटी इंडेक्स (ईएफआई) जैसे उपकरण से ये भी जानने की कोशिश करेंगे कि प्राकृतिक तरीकों से या आईवीएफ आप गर्भधारण कर पाएंगी. उसके अनुसार डॉक्टर आपको सलाह देंगे कौनसा तरीका आपके लिए बेहतर है. 

    एंडोमेट्रियोसिस का वास्तव में निदान सर्जरी है.सर्जिकल एंडोमेट्रियोसिस उपचार आपके ओवेरियन रिवर्स को कम कर सकते हैं. इसके अलावा प्रजनन क्षमता बढ़ाने वाली लेप्रोस्कोपिक सर्जरी से भी एंडोमेट्रियोटिक पैच, सिस्ट, नोड्यूल को हटाकर दर्द को कम  किया जा सकता, जिससे प्रजनन क्षमता में सुधार हो सकता है.

    यह भी पढ़ें- बच्चे को मां का दूध पिलाने से कम होता डिलिवरी के बाद होने वाला डिप्रेशन: रिसर्च

    आईवीएफ और एंडोमेट्रियोसिस

    एंडोमेट्रियोसिस पीड़ितों में आईवीएफ की सफलता बाकी प्रजनन समस्याओं की अपेक्षा लगभग आधी है. लेकिन एंडोमेट्रियोसिस वाली कई महिलाएं आईवीएफ उपचार के साथ सफलतापूर्वक गर्भवती भी होती हैं. आईवीएफ की सलाह अक्सर मीडियम से गंभीर एंडोमेट्रियोसिस वाली महिलाओं को दी जाती है.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Lifestyle, Pregnancy, Women Health

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर