माइग्रेन की समस्‍या से हैं परेशान तो ये 5 चीजें करें अपनी डाइट में शामिल, मिलेगा आराम

माइग्रेन के दर्द से निपटने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी है.Image Credit : shutterstock

Foods To Prevent Severe Headaches And Migraine: अगर आप माइग्रेन (Migraine) और सिर में दर्द से परेशान रहते हैं तो आप अपने डाइट (Diet) में बदलाव लाकर कुछ राहत पा सकते हैं.

  • Share this:
    Food Items You Should Eat To Prevent Severe Headaches And Migraine: माइग्रेन एक प्रकार का सिर दर्द है जिसमें सिर के एक तरफ पल्‍स सेंसेशन की वजह से सीवियर दर्द (Severe Headaches) होता है. इसकी वजह से कई लोगों को चक्‍कर आना, कमजोरी, उल्‍टी आना, तेज रौशनी में परेशानी आदि की समस्‍या होती है. कई बार तो माइग्रेन अटैक आने पर दो दिनों तक सिर में दर्द का अनुभव होता है जो असहनीय है. हालांकि इसका कोई इलाज नहीं लेकिन कुछ मेडिकेशन की मदद से दर्द में कुछ राहत मिल सकती है. मायोक्‍लीनिक के मुताबिक, विशेषज्ञों का कहना है कि अगर जीवन शैली बेहतर की जाए और खाने के कॉम्‍बीनेशन को ठीक रखा जाए तो माइग्रेशन के दर्द को कम किया जा सकता है. बता दें कि कुछ फूड आइटम्स हैं जो माइग्रेन को ट्रिगर करते हैं जबकि ऐसे भी कुछ फूड (Food) आइटम्स हैं जो उन्हें रोकने में मदद कर सकते हैं. हालांकि ये स्‍थाई रूप से माइग्रेन को दूर नहीं करते लेकिन दर्द के प्रभाव को कम करने में प्रभावी होते हैं. बता दें कि माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है जो तनाव और हार्मोन जैसे कारणों से होता है. तो आइए यहां जानते हैं कि माइग्रेन से पीड़ित लोगों को अपने डाइट में किन फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए.

    1.सैल्मन फिश

    माइग्रेन के दर्द में ओमेगा-3 फैटी एसिड वाली फैटी फिश काफी फायदेमंद होती है. इसके सेवन से माइग्रेन को ट्रिगर करने से रोका जा सकता है.
    इसे भी पढ़ें : दूध के साथ कभी न करें इन 5 चीजों का सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान



    2.ड्राई नट्स

    ड्राई नट्स में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम और पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें न्यूट्रिएंट्स की भी कमी नहीं होती. इनके रेग्‍युलर प्रयोग से माइग्रेन को कंट्रोल किया जा सकता है. आप स्‍नैक्‍स के रूप में बादाम, काजू, अखरोट और कद्दू के बीज जैसे मेवे को रख सकते हैं और खा सकते हैं.

    3.हरी सब्जियों का प्रयोग

    माइग्रेन के लिए हरी और पत्तेदार सब्जियां खास तौर से पालक बहुत ही फायदेमंद होती हैं. पालक फोलिक एसिड और विटामिन बी के साथ-साथ मैग्नीशियम का एक अच्छा सोर्स होता है जो माइग्रेन से लड़ने में सहायक है.
    इसे भी पढ़ें : अदरक से घटाएं बढ़ा हुआ वजन, ऐसे खाएंगे तभी होगा फायदा



    4.भरपूर पानी का सेवन

    माइग्रेन के दर्द से निपटने के लिए खुद को हाइड्रेट रखना बहुत ही जरूरी है. रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना जरूरी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.