होम /न्यूज /जीवन शैली /हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज से भी नहीं घट रहा वजन? कमज़ोर मेटा‍बॉलिज्‍म इसकी वजह तो नहीं

हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज से भी नहीं घट रहा वजन? कमज़ोर मेटा‍बॉलिज्‍म इसकी वजह तो नहीं

पुअर मेटा‍बॉलिज्‍म से हेल्‍थ पर पड़ता है असर-(Image Canva)

पुअर मेटा‍बॉलिज्‍म से हेल्‍थ पर पड़ता है असर-(Image Canva)

Poor Metabolism- पुअर मेटा‍बॉलिज्‍म होने से बॉडी फैट को कम करने में काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है. वजन कम होना ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

स्‍लो मेटा‍बॉलिज्‍म की वजह से कम नहीं होता वजन.
पुअर मेटा‍बॉलिज्‍म से बॉडी की एनर्जी कम हो सकती है.
मेटा‍बॉलिज्‍म को बेहतर बनाने के लिए हेल्‍दी डाइट लेनी चाहिए.

Poor Metabolism-  कुल लोगों की डाइट काफी अधिक होती है लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ता वहीं कुछ लोग हेल्‍दी डाइट और एक्‍सरसाइज के बावजूद वजन कम नहीं कर पाते. इसके पीछे एक ही कारण हो सकता है पुअर मेटा‍बॉलिज्‍म. जी हां, पुअर मेटा‍बॉलिज्‍म होने से बॉडी फैट को कम करने में काफी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है. वजन कम होना या न होना बॉडी के मेटा‍बॉलिज्‍म पर डिपेंड करता है. मेटा‍बॉलिज्‍म बॉडी को एनर्जी देता है. अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल के चलते बॉडी का मेटा‍बॉलिज्‍म स्‍लो हो जाता है जिस वजह से डाइजेशन प्रॉब्‍लम, वेट गेन और लो एनर्जी लेवल जैसी समस्‍याएं आती हैं. चलिए जानते हैं वजन और मेटा‍बॉलिज्‍म के बीच क्‍या कनेक्‍शन है.

क्‍या है मेटा‍बॉलिज्‍म
हेल्‍थ डॉट कॉम के अनुसार खाने को पचाकर एनर्जी में बदलने की प्रक्रिया को मेटा‍बॉलिज्‍म कहा जाता है. ये प्रक्रिया कैलोरी को एनर्जी में बदलने का काम करती है. बॉडी में मेटा‍बॉलिज्‍म की ये प्रक्रिया 24 घंटे चलती रहती है. मेटा‍बॉलिज्‍म दो प्रकार के होते हैं बीएमआर( बेसल  मेटा‍बॉलिक रेट) और आरएमआर (रेस्टिंग मेटा‍बॉलिक रेट). बॉडी में मेटा‍बॉलिज्‍म कम या ज्‍यादा होता रहता है. सुबह के समय मेटा‍बॉलिज्‍म हाई रहता है जो रात में कम हो सकता है. एनर्जी लेवल वेट को कम या ज्‍यादा करने के लिए जिम्‍मेदार हो सकता है.



क्‍यों नहीं घट रहा वजन
वजन न घटने के कई कारण हो सकते हैं जैसे क्रेश डाइट, एक्‍सरसाइज न करना व आवश्‍यकता से कम कैलारी लेना. हेल्‍दी तरीके से वजन कम करने के लिए कैलारी इनटेक पर ध्‍यान देना जरूरी है. वजन कम करने के लिए कम नहीं बल्कि पर्याप्‍त मात्रा में कैलोरी लेनी चाहिए. वजन कम करने के लिए महिला को दिनभर में 1200 कैलारी और पुरुष को 1800 कैलारी की आवश्‍यकता होती है. इससे कम कैलोरी पुअर मेटा‍बॉलिज्‍म का कारण हो सकती है. कुछ समय के लिए भले ही वजन कम हो जाए लेकिन पुअर मेटा‍बॉलिज्‍म की वजह से ये जल्‍द बढ़ भी सकता है.

यह भी पढ़ेंः तेजी से बढ़ रहा मंकीपॉक्स का खतरा, इससे बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

पुअर मेटा‍बॉलिज्‍म को बनाएं बेहतर
– ब्रेकफास्‍ट जरूर करें
– चाय-कॉफी से दिन की शुरुआत न करें
– 30 से 35 मिनट एक्‍सरसाइज करें
– हेल्‍दी डाइट लें
– डाइट में शामिल करें फाइबर
– डेयरी प्रोडक्‍ट का करें सेवन
– भरपूर मात्रा में लें फल-सब्जियां
– मीठे से करें परहेज

यह भी पढ़ेंः हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 5 बेहतरीन तरीके

Tags: Fitness, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें