होम /न्यूज /जीवन शैली /डायबिटीज से हैं परेशान तो खाना शुरू करें मखाना, शुगर लेवल कंट्रोल रखने के लिए डाइट प्लान में करें शामिल

डायबिटीज से हैं परेशान तो खाना शुरू करें मखाना, शुगर लेवल कंट्रोल रखने के लिए डाइट प्लान में करें शामिल

डायबिटीज में मखाने के फायदे (image-canva)

डायबिटीज में मखाने के फायदे (image-canva)

Healthy Makhana - मखाना एंटीऑक्सीडेंट्स और कैल्शियम,मैग्नीशियम और फाइबर्स जैसे कई मिनिरल्स से भरपूर होता है जिसे आयुर्व ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

डायबिटीज के मरीजों को डाइट में मखाना जरूर शामिल करना चाहिए.
मखाने में मौजूद फाइबर्स कार्ब्स के अब्सोर्पशन को कम करते हैं.
मखाना खाने में काफी टेस्टी होता है जिससे चाट या खीर बना सकते हैं.

Benefits of Makhana In Diabetes : मखाने का स्वाद अधिकतर सभी लोगों को पसंद आता है, ये एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि और पोष्टिक आहार है. मखाना सेहत के काफी फायदेमंद और गुणकारी होता है जिसका सेवन कई टेस्टी तरीकों से किया जाता है. भारत में मखाने को काफी शुद्ध माना जाता है, क्योंकि इसका सेवन अधिकतर लोग व्रत या त्योहारों पर प्रसाद बनाने के लिए करते हैं.

मखाना लोटस सीड्स और फॉक्स नट्स के नाम से भी जाना जाता है, आजकल ज्यादातर लोग वेट लॉस डाइट के चलते मखाने को आहार में शामिल कर रहे हैं. मखाने में प्रोटीन और फाइबर्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं और ये शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) लेवल को बूस्ट करने में भी सहायक है. मखाने में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो हेल्दी स्किन और बालों की ग्रोथ को बढ़ती हैं. आज हम आपको बताएंगे डायबिटीज में मखाने के फायदे, आइए जानते हैं –

डायबिटीज में मखाना खाने के फायदे :
– शुगरफिट डॉट कॉम के अनुसार मखाना एक लो आईजी फूड है, इसमें मौजूद स्टार्च बॉडी में डाइजेस्ट होकर धीरे धीरे अब्सोर्ब किया जाता है जिससे बॉडी का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल और स्टेबल रहता है.

ये भी पढ़ें: कोरियन हेयर केयर रुटीन के लिए अपनाएं ये तरीके, बालों पर टिकेंगी सभी की नजरें

मखाना फाइबर्स का एक बेहतरीन सोर्स माना जाता है, फाइबर युक्त फूड्स ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने में सहायक होते हैं और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा को कम करते हैं.

– मखाने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में सेल्स को फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले डैमेज से बचाते हैं, और इंसुलिन लेवल को मेंटेन करते हैं. मखाने में एंटी एजिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं जो स्किन को हेल्दी रखने में भी मदद करती है.

– मखाना में मैग्नीशियम की मात्रा पाई जाती है, जो ऑक्सीजन की सप्लाई कर ब्लड फ्लो को बेहतर करने में सहायक है. मखाना हार्ट हेल्थ के लिए बेहतरीन साबित हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः ग्रीन टी से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलती है मदद, स्टडी में हुआ खुलासा

डायबिटीज के मरीज कैसे करें मखाना का सेवन :
– खाने को ड्राई रोस्ट करके खाया जा सकता है. थोड़ा ज्यादा टेस्ट बढ़ाने के लिए इसे घर के बने घी या ऑलिव ऑयल में रोस्ट कर सकते हैं.

– मखाना किसी भी दाल या करी को ज्यादा पोष्टिक और टेस्टी बना सकता है.
– अगर आप कोई प्रॉपर डाइट प्लान फ्लो कर रहे हैं तो मखाने को ड्राई रोस्ट करने के बाद महीन पीसकर ज्वार या बाजरे के आटे में मिलाकर रोटी का सेवन कर सकते हैं.

– मखाना खीर, चाट और रायते के रूप में भी खूब पसंद किया जाता है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें