होम /न्यूज /जीवन शैली /

बुजुर्ग करें रूटीन में ये बदलाव तो सर्दियों में कोरोना और बीमारियों से रहेगी बचत

बुजुर्ग करें रूटीन में ये बदलाव तो सर्दियों में कोरोना और बीमारियों से रहेगी बचत

ठंड में कोरोना व अन्य बीमारियों से बचने के लिए बुजुर्ग करें दिनचर्या में सुधार (फोटो साभार: pexels/RODNAE Productions)

ठंड में कोरोना व अन्य बीमारियों से बचने के लिए बुजुर्ग करें दिनचर्या में सुधार (फोटो साभार: pexels/RODNAE Productions)

सर्दियों में आयुर्वेदिक नुस्खे (ayurvedic remedies)भी काफी मददगार होते हैं. जोड़ों में दर्द होने पर सरसों का तेल और जैतून के तेल की मालिश काफी कारगर होती है. फेफड़ों की मजबूती के लिए काढ़ा काफी असरदार होता है.

  • Myupchar
  • Last Updated :
    सर्दियों का मौसम आते ही शारीरिक परेशानियां बढ़ने लगती हैं. myUpchar के अनुसार, इस मौसम में विशेषकर बुजुर्गों को ज्यादा शारीरिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इम्युनिटी कमजोर होने के कारण बुजुर्गों में किसी भी संक्रमण की चपेट में आने का खतरा अधिक होता है. ऐसे में बुजुर्गों को अपना अधिक ख्याल रखने की जरूरत होती है. इसके अलावा सर्दी के मौसम में शरीर के तापमान में भी कमी आ जाती है, जिससे रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं. इसकी वजह से शरीर में ऑक्सीजन ठीक से नहीं पहुंच पाती है. यदि बुजुर्गों में इस तरह की समस्या बढ़ती है तो हार्ट अटैक, लिवर और श्वसन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. आइए जानते हैं सर्दी के मौसम में बुजुर्गों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान किस तरह रखना चाहिए-

    सर्दियों में भरपूर पिएं पानी

    सर्दियों का मौसम आते ही प्यास कम लगती है, ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. इस समय गुनगुना पानी पीना फायदेमंद हो सकता है. गर्म पानी पीने से पेट भी साफ होता है और पाचन में सुधार होता है.

    शारीरिक सक्रियता बनाएं रखें

    शरीर में तापमान बढ़ाने के लिए कुछ न कुछ शारीरिक गतिविधियां करते रहना फायदेमंद होता है. इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है और अंग ठीक तरह से कार्य कर सकेंगे. हालांकि बुजुर्गों को बहुत ज्यादा व्यायाम नहीं करना चाहिए या उन्हें कितना व्यायाम करना चाहिए, इस बारे में डॉक्टर से बात कर लेनी चाहिए. शारीरिक गतिविधियां करने से रक्त संचार संतुलित रहता है और हृदय संबंधित कोई समस्या नहीं होती है.

    रूखी त्वचा का रखें ख्याल

    सर्दियों के मौसम में पानी कम पीने से शरीर हाइड्रेट नहीं रहता और इसी वजह से त्वचा रूखी हो जाती है. इसके लिए तरल पदार्थों और फलों का सेवन अधिक करना चाहिए. इस मौसम में पोषण से भरपूर आहार लेते रहना चाहिए, जिसमें ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व हों.

    आयुर्वेदिक नुस्खे भी कारगर

    myUpchar के अनुसार, सर्दियों के मौसम में आयुर्वेदिक नुस्खे भी काफी मददगार होते हैं. जोड़ों में दर्द होने पर सरसों का तेल और जैतून के तेल की मालिश काफी कारगर होती है. फेफड़ों की मजबूती के लिए काढ़ा काफी असरदार होता है. आयुर्वेदिक चाय बनाकर पीते रहने से भी शरीर में तापमान नियंत्रित रहता है. इसके साथ ही काढ़ा इम्यूनिटी बूस्टर की तरह कार्य करता है. सर्दियों में गर्म चीजों का सेवन करने से भी तापमान नियंत्रण में रहता है. किचन में गुड़, अदरक, काली मिर्च जैसी कई गर्म चीजें मौजूद होती हैं, जिन्हें चाय में डालकर पीने से फायदा होता है. सर्दियों में यह चाय स्वाद में भी अच्छी लगती है और फायदेमंद भी होती है.

    प्राणायाम को अपनाएं

    शरीर में रक्त संचार को बढ़ाने में प्राणायाम एक बेहतर तरीका है. प्राणायाम करने से फेफड़े तो मजबूत होते ही हैं, इसके अलावा शरीर के अन्य अंग भी ऑक्सीजन लेवल बढ़ने से सुचारू रूप से काम करने लगते हैं और बीमारी से बचने में मदद मिलती है. खासतौर पर कोरोना जो व्यक्ति के सीधे फेफड़ों पर अटैक करता है, इसके लिए प्राणायाम बेहतर इलाज है. प्राणायाम से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है. कोरोना काल में हर व्यक्ति को अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने की जरूरत है और उन लोगों को अपने स्वास्थ्य का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत है जो पहले से किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, सर्दी में बीमारी से रहना चाहते हैं दूर तो जरूर करें ये काम पढ़ें।)(न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)undefined

    Tags: Corona Health and Fitness, Health, Health News, Lifestyle, News18-MyUpchar

    अगली ख़बर