सेक्स के दौरान होता है दर्द तो ये हो सकते हैं कारण, आज ही हो जाएं सावधान

सेक्स के दौरान होता है दर्द तो ये हो सकते हैं कारण, आज ही हो जाएं सावधान
सेक्स के दौरान दर्द की शिकायत महिलाओं में अधिक होती है. इसका कारण है शारीरिक बनावट.

सेक्स (Sex) के दौरान होने वाले दर्द (Pain) के कई कारण हो सकते हैं. यह शरीर में पानी की कमी के कारण हो सकता है या किसी इन्फेक्शन (Infection) का परिणाम हो सकता है. महिलाओं और पुरुषों में दर्द के अलग-अलग कारण हो सकते हैं.

  • Last Updated: August 5, 2020, 11:42 AM IST
  • Share this:


सेक्स (Sex) के दौरान इन्सान आनंद की अनुभूति करता है, लेकिन कई बार अचानक उठने वाला दर्द (Pain) मजा बिगाड़ देता है. सेक्स के दौरान होने वाले दर्द के कई कारण हो सकते हैं. यह शरीर में पानी की कमी के कारण हो सकता है या किसी इन्फेक्शन (Infection) का परिणाम हो सकता है. महिलाओं और पुरुषों में दर्द के अलग-अलग कारण हो सकते हैं. सेक्स के दौरान होने वाले इस दर्द को डॉक्टरी भाषा में डिस्परेयूनिया कहा जाता है. यदि सेक्स के दौरान पेट या गुप्तांगों के आसपास दर्द हो रहा है तो इसकी जड़ तक पहुंचना जरूरी है.

द जर्नल ऑफ पैन में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, सेक्स के दौरान दर्द की शिकायत महिलाओं में अधिक होती है. इसका कारण है शारीरिक बनावट. महिलाओं  के जननांग अधिक जटिल होते हैं.



महिलाओं को कई कारणों से सेक्स के बाद दर्दनाक ऐंठन का अनुभव होता है, जैसे सेक्स के दौरान लिंग का अधिक अंदर तक जाना, अंडाषय में गठान या अल्सर, गर्भाशय फाइब्रॉएड, एंडोमेट्रियोसिस, सूजन, ओव्यूलेशन. वहीं पुरुषों में सेक्स के बाद दर्द का एक मात्र कारण प्रोस्टेट ग्रंथि में सूजन होती है.
सेक्स के दौरान या बाद दर्द होने के सामान्य कारण

  • सेक्स भी एक तरह की एक्सरसाइज है. इस एक्सरसाइज को ज्यादा देर तक करने से शरीर थक सकता है और दर्द महसूस कर सकता है. इस दौरान मांसपेशियों में खिंचाव आम है. इस तरह के दर्द अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन यदि बार-बार ऐसा होता है तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

  • डिहाइड्रेशन या पाचन संबंधी समस्याएं दर्द का कारण बन सकती हैं. खाने के ठीक बाद सेक्स न करें. वहीं ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी न हो. जिन लोगों का पाचन ठीक नहीं रहता है, उनके लिए सेक्स के दौरान दर्द आम होता है.

  • कई बार मूत्र मार्ग में इन्फेक्शन होता है और इसका पता सेक्स के दौरान होने वाले दर्द से चलता है. इस इन्फेक्शन को यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन कहा जाता है. यदि ऐसा है तो सेक्स करने से पहले यूटीआई का इलाज करवा लें.

  • सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज यानी एसटीडी के कारण भी दर्द महसूस होता है. सेक्स करने, ओरल सेक्स करने और एक-दूसरे के अंगों को छूने से भी यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) हो सकता है. सुरक्षित यौन संबंधन बनाकर एसटीडी से बचा जा सकता है.

  • कभी-कभी, सेक्स से जुड़े पिछले अनुभव भी दर्द का कारण बनते हैं. यहां तक ​​कि हर रोज तनाव और चिंता, शारीरिक संबंध बनाते समय मांसपेशियों के तनाव या ऐंठन का कारण बन सकती है.

  • myUpchar के अनुसार, महिलाओं में सेक्स के दौरान योनि का सूखापन दर्द का कारण बनता है. रजोनिवृत्ति या प्रसव के बाद यह समस्या अधिक होती है. ल्यूब्रिकेंट्स का इस्तेमाल कर इस समस्या से बचा जा सकता है.

  • कई महिलाओं में जन्म के समय से योनि का अधूरापन होता है. इसमें योनि पूरी तरह विकसित नहीं होती है और आगे चलकर सेक्स के दौरान दर्द का कारण बनती है.

  • महिलाओं को पीरियड्स के दौरान सेक्स करते समय दर्द होता है. इसी तरह गर्भावस्था या प्रेग्नेंसी के बाद शारीरिक संबंध बनाना मुश्किल हो सकता है. ऐसे अधिकांश मामलों में कुछ समय बाद सबकुछ सामान्य हो जाता है.


लगातार दर्द महसूस हो तो क्या करें

यदि दर्द का संबंध मांसपेशियों की थकान से है तो यह थोड़ी देर में अपने आप गायब हो जाएगा. यदि अंगों को पूर्ण रूप से विकसित न होने या संरचनात्मक कारणों  या किसी संक्रमण के कारण दर्द हो रहा है तो बिना देर किए डॉक्टर से सम्पर्क साधना चाहिए. डॉक्टर को अपनी परेशानी खुलकर बताएं. दवाओं से इन समस्याओं का इलाज किया जा सकता है. इसके अलावा काउंसिलिंग या सेक्स थेरेपी से भी इलाज किया जा सकता है.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, सेक्स की लत क्या है, इसके लक्षण, कारण, इलाज और दवा पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज