Home /News /lifestyle /

प्राइवेट पार्ट में दर्द से हैं परेशान? ये घरेलू उपाय अपनाने से दूर होगी पुरुषों की समस्या

प्राइवेट पार्ट में दर्द से हैं परेशान? ये घरेलू उपाय अपनाने से दूर होगी पुरुषों की समस्या

लोकल ऐनेस्थीसिया देकर पुरुष नसबंदी का ऑपरेशन किया जाता है और इसमें सिर्फ 30 मिनट का समय लगता है.

लोकल ऐनेस्थीसिया देकर पुरुष नसबंदी का ऑपरेशन किया जाता है और इसमें सिर्फ 30 मिनट का समय लगता है.

यदि पेशाब करते समय या वीर्य स्खलन के दौरान दर्द होता है, तो यह एक गंभीर समस्या है, जिसे नजरंदाज करने के बजाए, तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

  • Myupchar
  • Last Updated :
    पुरुषों में अक्सर लिंग में दर्द की समस्या होती है. यह किसी बीमारी, चोट या संक्रमण से हुए घाव की वजह से हो सकती है. यदि पेशाब करते समय या वीर्य स्खलन के दौरान दर्द होता है, तो यह एक गंभीर समस्या है, जिसे नजरंदाज करने के बजाए, तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए. हालांकि, दर्द होने पर कुछ घरेलू उपचार से मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में

    लिंग में दर्द होने के कारण

    यदि पुरुषों में किसी भी प्रकार की यौन समस्या है जैसे बैलानाइटिस, यौन संक्रमित रोग, मूत्र मार्ग में संक्रमण, चोट या किसी गंभीर बीमारी जैसे कैंसर के कारण भी लिंग में दर्द हो सकता है.

    लिंग में दर्द दूर करने के नुस्खे

    • myUpchar के अनुसार, लिंग की सिकाई करने से दर्द दूर हो सकता है. इसके लिए साफ तौलिया में बर्फ के टुकड़े डालकर लिंग की सिकाई करें. दर्द और सूजन होने पर विटामिन ई युक्त क्रीम लगाने भी फायदा हो सकता है.

    • लिंग में दर्द की समस्या होने पर टाइट अंडरवियर और कपड़े न पहने, ढीले कपड़े पहनने से अंदर पसीना नहीं बनता, जिससे बैक्टीरिया का जोखिम भी नहीं होता है. जब तक दर्द खत्म न हो जाए तब तक सेक्स करने से बचें.

    • लिंग में दर्द और सूजन को कम करने के लिए नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लामेटरी ड्रग्स जैसे कि इबूप्रोफेन ले सकते हैं. यदि किसी संक्रमण की वजह से दर्द हो रहा है तो लिंग पर दही या सेब का सिरका लगाने से फायदा हो सकता है.


    लिंग में दर्द से किस तरह करें बचाव

    • लिंग की नियमित साफ सफाई रखना बहुत जरूरी है, क्योंकि सफाई ना रखने पर संक्रमण का जोखिम रहता है. सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करना, संक्रमण से ग्रस्त व्यक्ति के साथ यौन संबंध न बनाना, सेक्स के दौरान लिंग के मुड़ने या उस पर अत्यधिक दबाव पड़ने वाली पोजीशन से बचना चाहिए.

    • मूत्र मार्ग में सूजन, जलन या खुजली जैसी कोई भी समस्या हो, तो ध्यान रखें कि इस दौरान सेक्स न करें.


    चिकित्सक से परामर्श की आवश्यकता

    myUpchar के अनुसार, यदि किसी पुरुष को वीर्य स्खलन के दौरान दर्द, लिंग से कभी भी डिस्चार्ज या छूने पर दर्द होता है तो डॉक्टर से तुरंत ही अपनी जांच करवा लेना चाहिए. इसके अलावा पेशाब से खून आना, वीर्य का रंग बदलना, लिंग के आसपास चकत्ते, कामवासना में अरुचि होना आदि परेशानियां भी हो सकती हैं, जिसे नजरंदाज नहीं करना चाहिए. यह दिक्कत किसी गंभीर बीमारी (जैसे लिंग की नसें बेहद सख्त हो जाना) के कारण भी हो सकती है. इसके अतिरिक्त लिंग या अंडकोष की थैली में गांठ बनने लगती है. इनमें से किसी भी समस्या की आशंका होने पर तत्काल डॉक्टर को दिखाएं. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, लिंग में दर्द पढ़ें।) (न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)undefined

    Tags: Health, Health News, Lifestyle, News18-MyUpchar

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर