होम /न्यूज /जीवन शैली /Pani Puri: क्या 'पानी पूरी' खाने से फैल रहा टाइफाइड और हैजा? एक्सपर्ट से जानें हकीकत

Pani Puri: क्या 'पानी पूरी' खाने से फैल रहा टाइफाइड और हैजा? एक्सपर्ट से जानें हकीकत

बारिश के मौसम में हाइजीन का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है.

बारिश के मौसम में हाइजीन का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है.

बारिश के मौसम में खाने पीने को लेकर बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है. इस मौसम में लापरवाही करने से कई बीमारियां फैलन ...अधिक पढ़ें

Pani Puri Side Effects: कुछ सप्ताह पहले नेपाल की राजधानी काठमांडू के एक मेट्रोपॉलिटन इलाके में ‘हैजा’ (Cholera) फैल गया था, जिसकी वजह से वहां के प्रशासन ने ‘पानी पूरी’ को बैन करने का फैसला किया था. एडमिनिस्ट्रेशन का मानना था कि ‘पानी पूरी’ की वजह से हैजा की बीमारी फैल रही थी. अब तेलंगाना के स्वास्थ्य अधिकारियों ने राज्य में टाइफाइड (Typhoid) के मामले बढ़ने के लिए ‘पानी पूरी’ को जिम्मेदार ठहराया है. ‘पानी पूरी’ खाने के शौकीन लोग इन दोनों केस के बाद काफी कंफ्यूज हैं और उन्हें यह नहीं पता चल पा रहा कि सच्चाई क्या है. आज डॉक्टर से जानेंगे कि क्या वाकई ‘पानी पूरी’ खाने से टाइफाइड और हैजा की बीमारी हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः हेल्दी डाइट लेने से कम होता है डिप्रेशन और स्ट्रेस? यहां समझ लीजिए

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

इंडियन एयरफोर्स के पूर्व मेडिकल ऑफिसर और जनरल फिजिशियन डॉ. वरुण चौधरी (MD) के मुताबिक टाइफाइड और हैजा की बीमारी बैक्टीरिया से फैलती हैं. जब लोग इस बैक्टीरिया से संक्रमित खाने की चीज का सेवन कर लेते हैं, तो वह इसकी चपेट में आ जाते हैं. बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में गंदगी बहुत हो जाती है और टाइफाइड व हैजा के बैक्टीरिया के फैलने का खतरा भी बढ़ जाता है. यह बात ‘पानी पूरी’ पर भी लागू होती है. अगर आप अनहाइजीनिक ‘पानी पूरी’ खा रहे हैं, तो आप बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. अगर हाइजीन का ध्यान रखा गया है और पानी पूरी किसी तरह से कॉन्टैमिनेटेड नहीं है, तो आप खा सकते हैं. हालांकि खाने की कौन सी चीज कॉन्टैमिनेटेड है, इसका पता सैंपल की टेस्टिंग के बाद ही चल सकता है. इसलिए सावधानी बरतें.

यह भी पढ़ेंः क्या बारिश के मौसम में ज्यादा खतरनाक हो जाता है Covid-19 संक्रमण? 

इस तरह कर सकते हैं बचाव 

डॉ. वरुण चौधरी के मुताबिक आमतौर पर टाइफाइड और हैजा की बीमारी गंदा पानी पीने से हो सकती है. बारिश के मौसम में सभी लोगों को साफ पानी ही पीना चाहिए. अगर आपके पास फिल्टर्ड पानी नहीं है तो उसे उबाल कर ठंडा करें और तब पीएं. इसके अलावा खाने-पीने की चीजों को अच्छी तरह साफ करें और तब उनका सेवन करें. ज्यादा देर तक रखा हुआ खाना खाने से बचें. स्ट्रीट फूड अवॉइड करें और हेल्दी डाइट लें. इन सभी चीजों को ध्यान रखकर आप हैजा और टाइफाइड की बीमारी से बच सकते हैं.

Tags: Disease, Health, Lifestyle, Street Food

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें