होम /न्यूज /जीवन शैली /ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ ही दिल को भी हेल्दी रखती है मूंगफली, जानिए कितना सेवन करना है

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ ही दिल को भी हेल्दी रखती है मूंगफली, जानिए कितना सेवन करना है

मूंगफली कोलेस्ट्रॉल को कम करती है. Image-Canva

मूंगफली कोलेस्ट्रॉल को कम करती है. Image-Canva

Peanuts benefits:मूंगफली सिर्फ टाइम पास करने की चीज नहीं है बल्कि इसमें हेल्दी फैट मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रोल को घटात ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

डाइबिटीज के मरीजों के लिए मूंगफली काफी असरदार है.
मूंगफली में ब्लड प्रेशर को कम करने की क्षमता है.

Peanuts benefits: मोटापा आज दुनिया की बहुत बड़ी समस्या है. इसके कारण कई क्रोनिक बीमारियां जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और दिल से संबंधित बीमारियां होती हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनिया में 2 अरब से ज्यादा लोग मोटापे के शिकार हैं. यानी हर 6 में से 2 आदमी मोटापे की बीमारी से जूझ रहे हैं. यहां तक कि बच्चे भी इससे अछूते नहीं है. हालांकि मोटापे के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इसके लिए सबसे ज्यादा गलत खान-पान जिम्मेदार होता है. ऐसे में अगर अपनी आदतों में कुछ चीजों को शुमार कर लें तो मोटापे पर लगाम लगाया जा सकता है. अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो स्नेक्स की जगह कुछ खास फूड्स को ट्राई करें. इनमें मूंगफली सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है.

इसे भी पढ़ें-हार्ट अटैक और स्ट्रोक से बचाती है हिलसा मछली, जानिए कैसे पोषक तत्वों का है खजाना

इस तरह काम करती है मूंगफली

ब्लड शुगर को कम करती हैटीओआई की एक खबर के मुताबिक डाइबिटीज के मरीजों के लिए मूंगफली काफी असरदार है. इसे स्नेक्स में लिया जा सकता है. इसमें अनहेल्दी फैट नहीं होता जिसके कारण यह खून में ब्लड शुगर के लेवल को संतुलित रखती है. मूंगफली में मैग्नीशियम भी मौजूद होता है जो शरीर में इंसुलिन के रिस्पॉन्स को नियंत्रित करता है. इंसुलिन ब्लड शुगर को एनर्जी में बदल देता है.

वेट लॉस में असरदार-दरअसल, मूंगफली में खूब अधिक फाइबर मौजूद होता है जिसके खाने के बाद हमें भूख बहुत कम लगती है. इसके अलावा मूंगफली में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, हेल्दी फैट, फाइबर और फैटी एसिड मौजूद रहता है. ये न सिर्फ हमारी बॉडी को एनर्जी देती हैं बल्कि कई क्रोनिक बीमारियों से भी दूर रखती है. मूंगफली में फैट बहुत कम होता है. इसलिए यह वजन घटाने में कारगर है. प्रोटीन और फाइबर का सेवन करने से बॉडी को एनर्जी मिलती है और भूख शांत रहती है.

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करती है-सीमित मात्रा में मूंगफली का सेवन करने से खून से बैड कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है और गुड कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि होती है. कई अध्ययनों में पाया गया है कि मूंगफली में ब्लड प्रेशर को कम करने की क्षमता है. इसमें मौजूद मोनोसैचुरेटेड फैट, फाइबर और प्रोटीन हार्ट के लिए बढ़िया माना जाता है. इसके साथ ही मूंगफली में रेसवेरेटॉल और एमिनो एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो धमनियों को इन लाइनिंग से बचाते हैं. इनर लाइनिंग के कारण ही फैट धमनियों में जमा होने लगता है.

कितनी मूंगफली एक दिन में खाएं-मूंगफली में कई गुण होते हैं लेकिन इसका ज्यादा सेवन भी नुकसान पहुंचा सकता है. एक्सपर्ट की मानें तो एक दिन में 42 ग्राम से ज्यादा मूंगफली नहीं खानी चाहिए. इससे ज्यादा खाने पर मोटापा बढ़ सकता है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें