होम /न्यूज /जीवन शैली /

इस उम्र के लोगों को कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा सबसे ज्यादा, जानें रिस्क फैक्टर

इस उम्र के लोगों को कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा सबसे ज्यादा, जानें रिस्क फैक्टर

हाई कोलेस्ट्रॉल से हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल से हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है.

शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर ज्यादा बढ़ने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लिए कई फैक्टर जिम्मेदार होते हैं. इनमें से एक उम्र भी है. इस बारे में विस्तार से जान लीजिए.

हाइलाइट्स

45 साल या इससे अधिक उम्र के पुरुषों को हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा ज्यादा होता है.
टाइप 2 डायबिटीज गुड कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को कम कर सकती है.

Cholesterol Risk Factor: हमारे ब्लड में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने पर यह खून की नसों में जम जाता है. इसकी वजह से शरीर के कई अंगों में ब्लड फ्लो प्रभावित हो जाता है. कई बार इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक आ जाता है. कोलेस्ट्रॉल हमारे लिवर में बनता है. वैसे तो किसी भी शारीरिक गतिविधि के लिए यह ज़रूरी होता है, लेकिन इसकी मात्रा बढ़ना मुसीबत का कारण बन जाता है. अच्छे खानपान से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कंट्रोल किया जा सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा पुरुष और महिलाओं में बराबर होता है. दोनों ही वर्गों को उम्र के साथ अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच कराते रहना चाहिए. आपको बता रहे हैं कि किस उम्र के लोगों को इसका खतरा ज्यादा होता है.

यह भी पढ़ेंः Covid-19 से अब मौत का खतरा कम? एक्सपर्ट की राय हैरान कर देगी

इस उम्र के लोगों को ज्यादा खतरा
वेब एमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा उम्र बढ़ने के साथ ज्यादा होता जाता है. 45 साल या इससे अधिक उम्र के पुरुषों को हाई कोलेस्ट्रॉल का जोखिम अधिक होता है. वहीं 55 या इससे ज्यादा उम्र की महिलाओं को कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होने का ज्यादा खतरा होता है. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने से शरीर में कई बीमारियां हो सकती हैं. इनमें प्रमुख तौर पर हार्ट डिजीज, स्ट्रोक और पेट की दिक्कतें शामिल हैं. 50 की उम्र से ज्यादा के लोगों के लिए कोलेस्ट्रॉल और हार्ट डिजीज का खतरा कम उम्र वाले लोगों की अपेक्षा ज्यादा होता है. इसकी वजह से लोग उम्र से पहले बूढ़ा और थका हुए महसूस करते हैं. कोलेस्ट्रॉल जब खून की नसों में जम जाता है, तब ब्लॉकेज की समस्या हो जाती है.

जानें हाई कोलेस्ट्रॉल के प्रमुख जोखिम

  • ज्यादा तला हुआ खाना और जंक फूड.
  • बिल्कुल फिजिकल एक्टिविटी न करना.
  • अत्यधिक स्मोकिंग या एल्कोहल का सेवन.
  • आनुवांशिक कारणों से हो सकती है समस्या.
  • उम्र के साथ बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल लेवल.

यह भी पढ़ेंः Covid-19 संक्रमण से हमेशा के लिए स्वाद और गंध जाने का खतरा?

डायबिटीज भी बढ़ा सकती है कोलेस्ट्रॉल
कई स्टडी से पता चला है कि टाइप 2 डायबिटीज गुड कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को कम कर सकती है और ट्राइग्लिसराइड्स को बढ़ा सकती है. अनहेल्दी डाइट और शारीरिक व्यायाम की कमी इस बीमारी के प्रमुख कारण हैं. हाई ब्लड प्रेशर हाई कोलेस्ट्रॉल का कारण नहीं बनता है, लेकिन यह इनडायरेक्ट तरीके से प्रभावित करता है. हार्ट डिजीज हाई कोलेस्ट्रॉल से सबसे अधिक मौतों का कारण बनती हैं.

Tags: Health, Heart Disease, Lifestyle, Trending news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर