होम /न्यूज /जीवन शैली /जानिए क्यों होता है फोबिया और मुंह सूखने के अलावा क्या हैं इसके लक्षण

जानिए क्यों होता है फोबिया और मुंह सूखने के अलावा क्या हैं इसके लक्षण

मुंह सूखना और धड़कन तेज़ होना फोबिया के लक्षण हैं Image/Canva

मुंह सूखना और धड़कन तेज़ होना फोबिया के लक्षण हैं Image/Canva

किसी भी व्यक्ति को अगर किसी चीज़ या स्थिति से डर लगता है, तो मुमकिन है कि वह किसी फोबिया का शिकार हो. अगर यह समस्या समय ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

किसी सीरियस मेडिकल हिस्ट्री की वजह से हो सकता है फोबिया
लंबे समय तक नहीं दिया गया ध्यान, तो आ सकता है पैनिक अटैक

Cause For Phobia : हर व्यक्ति को किसी न किसी चीज़ या बात से डर लगता है. इस डर को ही फोबिया कहते हैं. कुछ लोग फोबिया को किसी बीमारी से जोड़ देते हैं. उन्हें पता होना चाहिए कि डरना कोई बीमारी नहीं है. हर व्यक्ति किसी ना किसी चीज से डरता है. किसी को ऊंचाई से डर लगता है, तो किसी को जानवरों से. यह आम है, लेकिन डर अगर मन की गहराई में बैठ जाए, तो व्यक्ति के लिए समस्या खड़ी हो सकती है.

फोबिया अधिकतर हमारे मन का वहम होता है, जो समय के साथ कम या खुद ही ठीक होने लगता है. अगर किसी को किसी एक चीज़ से सालों-साल डर लगता रहता है और समय के साथ वह कम भी नहीं होता है, तो यह चिंता की बात हो सकती है. इस स्थिति में आपको मनोवैज्ञानिक से सलाह लेना ज़रूरी हो जाता है.

ये भी पढ़ें: हड्डियों की मजबूती के लिए कारगर है मशरूम, इस तरह करें आहार में शामिल

जानिए किसे कहते हैं फोबिया
फोबिया काफी तर्कहीन डर या भय का गंभीर रूप होता है२, जिसमें व्यक्ति किसी भी निश्चित स्थान, स्थिति या विशेष चीज को देखकर डरने लगता है. यह डर उसे दिमागी तौर पर परेशान करता है. मान लीजिए किसी व्यक्ति को कुत्ते से डर लगे, तो यह उसका फोबिया हो सकता है, लेकिन अगर व्यक्ति कुत्ते का ज़िक्र सुनते, दूर से ही उसे देखकर परेशान होता है या खुद पर काबू नहीं रख पाता है, तो यह किसी सीरियस मेडिकल हिस्ट्री की वजह से भी हो सकता है.

कई बार फोबिया जेनेटिक भी हो सकता है. अगर कोई बच्चा अपने आसपास अजीब चीजों को देखता है, तो उसे भी फोबिया हो सकता है. फोबिया का कोई विशेष कारण नहीं है, ये ज़्यादातर लोगों के मन में बन चुकी धारणाओं की वजह से परेशान करता है. कई बार इसका जुड़ाव पुरानी घटनाओं से भी होता है. अगर यह समय रहते ठीक नहीं होता है, तो एक्सपर्ट से मिलना बेहद ज़रूरी है.

ये भी पढ़ें: नींबू है विटामिन सी का खजाना लेकिन किन परिस्थितियों में इसका सेवन है खतरनाक, जानिए

कैसे करें फोबिया की पहचान
हेल्थलाइन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक फोबिया का एक लक्षण पैनिक अटैक हो सकता है. व्यक्ति को किसी चीज का फोबिया है, तो उस चीज के दिखने या महसूस होने पर ही वह व्यक्ति अजीब तरह से बर्ताव करने लगता है. इसके अलावा दिल की धड़कन बढ़ना, सांस लेने में कठिनाई होना, मुंह सूखना, छाती में तेज दर्द होना भी फोबिया के लक्षणों में शामिल है.

फोबिया से कैसे निपटें
-लंबे समय तक रहने वाला डर काफी गंभीर हो सकता है, इसीलिए आपको बिना किसी झिझक के अच्छे मनोवैज्ञानिक की सहायता लेनी चाहिए.

-फोबिया से उबरना आसान नहीं है, लेकिन मनोवैज्ञानिक की सहायता से आप अपने फोबिया की वजह जानते हुए उस पर काबू पा सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Mental health, Mental Health Awareness

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें