Home /News /lifestyle /

pm narendra modi will give special responsibility to governors and lg for tb free nation tuberculosis nodrss

पीएम मोदी का वर्ष 2025 तक देश को 'टीबी मुक्त राष्ट्र' बनाने का लक्ष्य, ‘निक्षय मित्र’ अभियान से खत्म किया जाएगा क्षय रोग

पीएम मोदी अब राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के राज्यपालों और उपराज्यपालों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देने का फैसला किया है.

पीएम मोदी अब राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के राज्यपालों और उपराज्यपालों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देने का फैसला किया है.

देश को टीबी मुक्त राष्ट्र (TB Free Nation) बनाने की दिशा में मोदी सरकार (Modi government) बड़ा ऐलान करने जा रही है. इसके लिए मोदी सरकार अब राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के राज्यपालों और उपराज्यपालों (Governors and Lieutenant Governors) को भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देने का फैसला किया है. बहुत जल्द ही पीएम मोदी देश के सभी राज्यपालों और उपराज्यपालों के साथ मीटिंग कर यह जिम्मेदारी सौंपेंगे.

अधिक पढ़ें ...

देश को ‘टीबी मुक्त राष्ट्र’ (TB Free Nation) बनाने की दिशा में मोदी सरकार (Modi government) बड़ा ऐलान करने जा रही है. इसके लिए मोदी सरकार अब राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के राज्यपालों और उपराज्यपालों (Governors and Lieutenant Governors) को भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देने का फैसला किया है. बहुत जल्द ही पीएम मोदी देश के सभी राज्यपालों और उपराज्यपालों के साथ मीटिंग कर यह जिम्मेदारी सौंपेंगे. टीबी मुक्त राष्ट्र बनाने के लिए राज्यपाल और उपराज्यपाल को ‘निक्षय दूत’ बनाया जाएगा. बता दें कि उत्तर प्रदेश के वर्तमान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने चार साल पहले मध्य प्रदेश में राज्यपाल रहते हुए इस आइडिया पर काम किया था. पटेल ने बाद में यूपी में भी इस आइडिया के तहत टीबी मरीजों को खुद भी भी गोद लिया और दूसरे स्वंयसेवी संस्थाओं को इन मरीजों को गोद लेने के लिए प्रोत्साहित किया था. इसी आइडिया को अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय पूरे देश में लागू करने का फैसला किया है.

बता दें कि देश के कई हिस्सों में अभी भी ट्यूबरक्यूलोसिस से पीड़ित मरीजों को संतुलित आहार नहीं मिल पाता है. इसके लिए हर महीने 500 रुपए की मदद भी की जाती है, लेकिन यह नाकाफी होती है. इसी को ध्यान में रखते हुए चार साल पहले मध्य प्रदेश में राज्यपाल रहते आनंदीबेन पटेल ने एक पहल की शुरुआत की थी. टीबी उन्मूलन अभियान में अपना सहयोग देने के लिए उन्होंने भोपाल के 5 बच्चों को टीबी ट्रीटमेंट के लिए गोद लिया था. साथ ही राज्य के सभी यूनिवर्सिटीज के कुलपतियों से 20-20 टीबी पीड़ित बच्चों को गोद लेने की अपील की थी. इसके बाद मध्य प्रदेश की विभिन्न संस्थाओं ने 1200 बच्चों को गोद लिया था. इसके बाद जब पटेल यूपी की राज्यपाल बनीं, तो यहां भी उन्होंने टीबी मरीजों को गोद लेने का सिलसिला शुरू करवाया.

मोदी सरकार साल 2025 तक भारत को टीबी मुक्त राष्ट्र बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रही है. Modi government, TB free nation, Union Health Ministry, tuberculosis eradication program, community level, Health Ministry, Nikshay Mitra, campaign Nikshay, health minister mansukh mandavia, मोदी सरकार, 2025 तक भारत को टीबी मुक्त राष्ट्र, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, सामुदायिक स्तर पर क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम, निक्षय मित्र, टीबी कैसे होता है, मनसुख मंडावियाTuberculosis disease will end in India by 2025 Modi government health minister mansukh mandaviya tb patients nodrss

मोदी सरकार साल 2025 तक भारत को टीबी मुक्त राष्ट्र बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाने जा रही है.

टीबी को लेकर राज्यपालों और उपराज्यपालों की तय होगी ये भूमिका
गौरतलब है कि मोदी सरकार ने साल 2025 तक भारत को टीबी मुक्त राष्ट्र बनाने का लक्ष्य तय किया है. इसके तहत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय अब सामुदायिक स्तर पर क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम चलाकर जनभागीदारी बढ़ाने का फैसला किया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की पहल पर अब पूरे देश में ‘निक्षय मित्र’ कार्यक्रम के जरिए टीबी को देश से खत्म किया जाएगा.

टीबी मरीजों को रखेंगे विशेष ख्याल
इस अभियान के तहत निक्षय मित्र बनने वाले मरीजों को पोषण, डायग्नोस्टिक और रोजगार के स्तर पर मदद कर उनसे सच्ची मित्रता निभा सकते हैं. निक्षय मित्र अभियान के साथ कॉरपोरेट्स, जनप्रतिनिधि, सभी राजनीतिक दल, गैरसरकारी संगठन, सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम और आम देशवासी भी जुड़ कर टीबी मरीजों की देखभाल और उनकी मदद कर सकते हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय की पहल पर देश के कई राज्यों में क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के लिए नए सिरे से जागरूकता की पहल की गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की पहल पर देश के कई राज्यों में क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के लिए नए सिरे से जागरूकता की पहल की गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ये है पहल
स्वास्थ्य मंत्रालय ने निक्षय मित्र अभियान के तहत मरीजों को पर्याप्त पोषण के लिए उन्हें ‘पोषण किट’ उपलब्ध कराने का फैसला किया है. इस अभियान के तहत व्यवस्था की गई है कि निक्षय मित्र बनने वाले व्यक्ति या संस्था कम से कम एक वर्ष के लिए किसी ब्लॉक, वार्ड या जिले के टीबी रोगियों को गोद लेकर उन्हें भोजन, पोषण, आजीविका के स्तर पर जरूरी मदद उपलब्ध करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 2025 तक भारत से खत्म हो जाएगा टीबी रोग! मोदी सरकार की पहल पर अब ऐसे खोजे जाएंगे क्षय रोग के मरीज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की पहल पर अब अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जा रहा है. इसके साथ ही टीबी रोग पर नियंत्रण के लिए अस्पतालों, स्वास्थ्य केंद्रों पर फ्री जांच की सुविधा और अलग-अलग कार्यक्रमों के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

Tags: Anandiben Patel, Governor, Health News, LG, PM Modi, TB, World Tuberculosis Day

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर