Post COVID-19 care: इस डाइट से बढ़ेगी इम्यूनिटी, होगी तेज रिकवरी

Post COVID-19 care: इस डाइट से बढ़ेगी इम्यूनिटी, होगी तेज रिकवरी
कोरोना के मरीज क्या खाएं जानें

कोविड-19 (Covid 19) हो या कोई अन्य सामान्य संक्रमण, यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देते हैं. इस दौरान विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट की कमी को पूरा करने के लिए आपके शरीर को रिकवरी डाइट की खास जरूरत होती है.

  • Last Updated: August 6, 2020, 11:21 AM IST
  • Share this:


किसी भी तरह की बीमारी आपके शरीर में न्यूट्रीशन की कमी कर ही देती है, साथ ही इम्यूनिटी को भी प्रभावित करती है. इसलिए जब आप उस बीमारी से उबर रहे हों तो सबसे पहली जरूरत उस खो चुके पोषण और इम्यूनिटी को वापस लाने की होती है. कोविड-19 संक्रमण के मामले में भी यह बात लागू होती है. शोध में पता चला है कि कोविड-19 के सामान्य लक्षण भी दिल, फेफड़ों और दिमाग को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं.

डाइट क्यों मायने रखती है



ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) के अनुसार यदि कोई व्यक्ति कोविड-19 संक्रमण से उबर रहा है तो उसे प्रोटीन जैसे ज्यादा बिल्डिंग ब्लॉक की जरूरत होती है, ताकि उसका शरीर रिकवर कर सके. यही नहीं पूरी तरह से स्वस्थ महसूस करने के लिए विटामिन और मिनरल्स की भी जरूरत होती है. इस दौरान आपको रिकवरी डाइट की खास जरूरत होगी, क्योंकि इससे न सिर्फ आपको अपनी खोई हुई ताकत वापस मिलेगी, बल्कि इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत करने में मदद मिलेगी. ताकि जब तक आप पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हो जाते, तब तक अन्य संक्रमण आपसे दूर ही रहें.
myUpchar से जुड़ीं न्यूट्रिशन और वेलनेस एक्सपर्ट डॉ. आकांक्षा मिश्रा के अनुसार अगर आप कोविड-19 से उबर रहे हैं तो आपके लिए डाइट, न्यूट्रिशन और तरल पदार्थों का सेवन बहुत जरूरी है. उन्होंने बताया कि यह संक्रमण आपकी भूख को कम करने के साथ ही आपकी टेस्ट और निगलने की क्षमता को भी नुकसान पहुंचाता है. इसलिए कोविड-19 के बाद सामान्य जीवन में लौटने के दौरान आपको इन सभी बातों के साथ ही पोषण की जरूरत को भी ध्यान में रखना होगा.

कोविड-19 से उबरने के दौरान आपको पोषण से जुड़े निम्न नियमों का पालन करना होगा, ताकि जल्द से जल्द आप वापस सामान्य जीवन में लौट सकें -

1. प्रोटीन लें

प्रोटीन से भरपूर डाइट लेने पर डैमेज हो चुके बॉडी टिश्यू रिपेयर होंगे, बीमारी के दौरान हुए मसल लॉस की भरपाई होगी और आपके इम्यूनिटी वापस लाने में भी मदद मिलेगी. प्रोटीन को ऊर्जा का भी महत्वपूर्ण श्रोत माना जाता है और उचित मात्रा में प्रोटीन लेने से आपको बीमारी से मिली कमजोरी दूर करने में भी मदद मिलेगी. डॉ. आकांक्षा मिश्रा के अनुसार आपका खाना प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए. इसमें दालें, फलियां, मूंगफली, दूध, दही, चीज, सोया, अंडे, मछली और चिकन को शामिल करना चाहिए. आपका प्रतिदिन प्रोटीन इनटेक 75-100 ग्राम तक होना चाहिए.

2. पोषण से भरपूर भोजन करें

कोविड-19 हो या कोई अन्य सामान्य संक्रमण, यह आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देते हैं. इस दौरान विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट की कमी को पूरा करने के लिए आपके शरीर को रिकवरी डाइट की खास जरूरत होती है. अपने भोजन में खूब सारे ताजे और मौसमी फल, सब्जियों को शामिल करें. इसके साथ ही नट्स और बीज भी दिन में चार से पांच बार अपनी डाइट में लें. यह रिकवरी डाइट जहां आपके शरीर में विटामिन्स, मिनरल्स, पॉलिफिनोलिक कंपाउंड्स और फाइटोकैमिकल्स की भरपाई करेंगे, वहीं आपको प्रतिदिन 15-20 मिनट धूप भी लेनी चाहिए, ताकि विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सके.

3. कैलोरी को नजरअंदाज न करें

जब आप वजन कम कर रहे हों उस वक्त कम कैलोरी वाला भोजन सबसे अच्छा विकल्प होता है, लेकिन कोविड-19 से उबरने के दौरान आपको ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है. जितनी ज्यादा आप कैलोरी लेंगे उतना ही अच्छा आप इस संक्रमण से लड़ पाएंगे. ध्यान रहे कि जब आप कैलोरी से भरपूर भोजन ले रहे हों तो इसमें हेल्दी कार्ब होने चाहिए. इस दौरान आप अनाज, आलू, ब्रेड, पास्ता, चावल, दूध, एवेकाडो, गुड और भुना हुआ चना खा सकते हैं.

4. खूब तरल पदार्थ लें

संक्रमण और बुखार के चलते आपके शरीर में फ्लूड की कमी हो जाती है. इसलिए जब आप कोविड-19 से उबर रहे हैं तो आपको खूब सारे तरल पदार्थ लेने की जरूरत है, ताकि आप जल्द से जल्द ठीक हो सकें. प्रतिदिन 8-10 गिलास पानी पिएं. इसके अलावा सूप, शोरबा, हर्बल चाय, काढ़ा और कैफीन मुक्त ड्रिंक पी सकते हैं.

5. सुरक्षित रहें

कोविड-19 की वजह से आपकी टेस्ट और सूंघने की क्षमता पर असर पड़ सकता है और इसकी वजह से आपका खाना खाने का मन नहीं करेगा. इंफेक्शन से जैसे-जैसे आप उबरेंगे, वैसे-वैसे आपकी जबान पर टेस्ट लौटने लगेगा. इसकी वजह से आप अपनी पसंद के रेस्तरां से खाना मंगवाने की सोच रहे होंगे. ध्यान रहे कि इस वक्त आपकी सबसे बड़ी प्राथमिकता आपकी सुरक्षा होना चाहिए. इसलिए ताजा, साधारण और घर के बने खाने पर ध्यान केंद्रित करें. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, कोविड-19 के बारे में विस्तार से जानने के लिए पढ़ें।) (न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading