पीरियड्स में इसलिए होता है भयानक पेट दर्द, ऐसे करें घरेलू उपचार

premenstrual syndrome bloating cause and home remedies
premenstrual syndrome bloating cause and home remedies

आइए जानते हैं कि आखिर पीरियड्स के दौरान क्यों फूल जाता है पेट और इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय.

  • Share this:
पीरियड्स के वो साथ दिन महिलाओं के लिए किसी यातना से कम नहीं होते. इस दौरान महिलाओं के कमर के आस=पास, जांघों में, पैर में और पेट के निचले हिस्से में लगातार भारीपन और तीव्र दर्द बना रहता है. कुछ महिलाओं के ब्रेस्ट में भारीपण और बहुत ज्यादा ब्लीडिंग की भी समस्या होती है. पीरियड्स शुरू होने के 3-4 दिन पहले से महिलाओं को पेट फूलने की भी शिकायत होती है. इस वजह से उन्हें अचानक से अपना वजन बढ़ा हुआ महसूस होता है. इस लक्षणों को प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) कहा जाता है. आइए जानते हैं कि आखिर पीरियड्स के दौरान क्यों फूल जाता है पेट और इससे छुटकारा पाने के घरेलू उपाय.

शनिदेव के इन 5 मंदिरों में दर्शन करने वाले के होते हैं सब दुख दूर, झलक से ही मिलता है शुभ फल!

पीरियड्स के दौरान महिलाओं की बॉडी में हर्मोन में काफी तेजी से बदलाव होता है. पीरियड्स से पहले प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजेन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है. इस बदलाव की वजह से बॉडी में आंतों की गति कम पड़ जाती है. यही कारण है कि बॉडी में नमक और पानी एकत्र होने लगते हैं जिससे कि वाटर रिटेंशन की समस्या होती है और पेट हर वक्त फूला हुआ सा लगता है. जब पेट की सूजन थोड़ी ज्यादा हो जाती है तो महिलाओं में थोड़ी शिथिलता रहती है.



भारत के वे मंदिर जहां है छिपे हुए खजानों का अंबार, लेकिन कोई नहीं लगा सकता हाथ
घरेलू उपाय:
पीरियड्स के दौरान बहुत ज्यादा मसालेदान खाना परहेज करना चाहिए. इस दौरान हलके मसालेदार हरी पत्तेदार सब्जियां खानी चाहिए. खाने में सलाद क मात्रा बढ़ा देनी चाहिए.

पीरियड्स के दौरान ऐसा आहार लें जो पोटैशियम से भरपूर हो. जैसे- पालक, शकरकंद, चुकंदर और केला. इस दौरान खाने में बहुत कम नमक डालना चाहिए.

जल ही जीवन है. पीरियड्स में जितना हो सके उतना पानी पीना चाहिए. इससे किडनी सुचारु रूप से काम करती है और शरीर में नमी बनी रहती है.

अधिकतर महिलाएं पीरियड्स के दौरान चलना-फिरना काफी हद तक बंद कर देती हैं. पीरियड्स के शुरुआत के 3-4 दिनों को छोड़कर हल्का व्यायाम जरूर करना चाहिए.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज