होम /न्यूज /जीवन शैली /फेस्टिव सीजन में जब ज्यादा जी ललचाए, तो अपनाएं न्यूट्रिशनिस्ट के ये 5 फॉर्मूले, मोटापे पर लगेगा लगाम

फेस्टिव सीजन में जब ज्यादा जी ललचाए, तो अपनाएं न्यूट्रिशनिस्ट के ये 5 फॉर्मूले, मोटापे पर लगेगा लगाम

त्योहारी सीजन ज्यादा मीठी चीजों से परहेज करना ही बुद्धिमानी है.  (सांकेतिक फोटो)

त्योहारी सीजन ज्यादा मीठी चीजों से परहेज करना ही बुद्धिमानी है. (सांकेतिक फोटो)

Tips to Avoid Festive weight gain:त्योहारी सीजन में लजीज पकवानों का बनना स्वभाविक है. ऐसे में जीभ पर कंट्रोल रखना मुश्क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

फेस्टिव सीजन में ज्यादा हैवी फूड खाने से पानी की ज्यादा जरूरत होती है.
पार्टी में जाने पर तली हुई मछली या अन्य चीजों का सेवन कम करें

Tips to Avoid Festive weight gain: दिवाली आने में अब 15 दिन से भी कम समय बच गया है. भारत में दशहरा से ही त्योहारों का समय शुरू हो जाता है. फिलहाल यह सीजन पीक पर है. भारत में जब त्योहार आते हैं तो इसका मतलब होता है लजीज खान-पान. हर घर में लजीज पकवान और मिठाइयों की थाली सजती है. आस-पड़ोस और नाते-रिश्तेदारों में भी इसे बांटने की परंपरा है. यही कारण है कि त्योहारी सीजन में लोग जी भरकर लजीज पकवानों का आनंद लेते हैं और शरीर पर अनावश्यक चर्बी जमा कर लेते हैं. मोटापा कितना नुकसानदेह है, यह हम सब जानते हैं. मोटापे के कारण डायबिटीज, ब्लड प्रेशर की बीमारी आम है. ऐसे में मोटापे पर लगाम लगाने बहुत जरूरी है. त्योहारी सीजन में मोटापा न बढ़े इसके लिए एनडीटीवी पर न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मल्होत्रा के बताए इन सुझावों का पालन करना बेहद जरूरी है.

इसे भी पढ़ें – क्या डायबिटीज मरीजों को शराब एकदम नहीं पीनी चाहिए? जानें क्या है सच्चाई

त्योहार में वजन न बढ़ने के टिप्स

  • बाहर जाने से पहले घर में खाएं-त्योहार के सीजन में जब भी बाहर जाएं तो इससे पहले घर में कुछ खा लें. क्योंकि अगर किसी रिश्तेदार के घर जाएंगे या किसी पार्टी में जाएंगे तो वहां लजीज व्यंजन होंगे ही. जब आप भूखा रहेंगे तो ज्यादा खाएंगे. इसलिए पहले से ही खा के जाएं ताकि वहां ज्यादा न खा पाएं.
  • पर्याप्त पानी पीएं-पार्टी में जाने के बाद इस बात की ज्यादा संभावना होती है कि वहां ड्रिंक की जाए. इस स्थिति में शरीर में पानी की बहुत ज्यादा जरूरत हो जाती है. ऐसे में पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं ताकि डिहाइड्रेशन की समस्या न हो. वैसे भी फेस्टिव सीजन में ज्यादा हैवी फूड खाने से पानी की ज्यादा जरूरत होती है.
  • सलाद का सेवन ज्यादा करें-पार्टी में जाने पर तली हुई मछली या अन्य चीजों का सेवन कम करें. बेहतर रहेगा कि आप सलाद, कॉर्न, टिक्का आदि का सेवन करें जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.
  • कार्बोहाइड्रेट फूड से दूर रहे-मैनकोर्स फूड खाने के दौरान इस बात की कोशिश करें कि जिन फूड में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा हो, उनसे परहेज हो. जैसे प्रोसेस्ड फूड, सैचुरेटेड फैट, मिठाइयां, पिज्जा, बर्गर, आदि. अगर इस पर काबू नहीं पा रहे हैं तो मुख्य भोजन को छोड़ ही दें.

  • चीनी से भरे कॉकटेल से दूर रहे- तला हुआ चिकन प्लेट या चीनी से भरा कॉकटेल कितना भी आकर्षक क्यों न लगे, केवल तभी खाएं जब आपके पेट में जगह बची हो.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें