होम /न्यूज /जीवन शैली /वेट लॉस करने के लिए बेस्‍ट है प्रोलॉन डाइट, जानिए क्‍या करें इस डाइट में शामिल

वेट लॉस करने के लिए बेस्‍ट है प्रोलॉन डाइट, जानिए क्‍या करें इस डाइट में शामिल

प्रोलॉन डाइट में क्या खाएं और क्या न खाएं (image- Canva)

प्रोलॉन डाइट में क्या खाएं और क्या न खाएं (image- Canva)

ProLon diet. प्रोलॉन डाइट एक ईटिंग प्लान है जिसमें इसे फॉलो करने वालों को पांच दिन के कोर्स में केवल लिमिटेड कैलोरीज वा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

प्रोलॉन डाइट एक ईटिंग प्लान है, जिसे वजन कम करने के लिए अच्छा माना गया है.
इस डाइट को डॉक्टर वॉटर लोंगो ने क्रिएट किया है.
प्रोलॉन डाइट प्लान में पांच दिन के लिए प्रीपैक्ड मील किट्स शामिल होती हैं

ProLon diet. प्रोलॉन डाइट एक ईटिंग प्लान है जिसे “फास्टिंग विद फूड” का एक तरीका माना गया है. इस डाइट में पांच दिन के कोर्स में केवल लिमिटेड कैलोरीज वाला फूड ही खाना होता है. ऐसा माना गया है कि यह डाइट वजन कम करने के लिए बहुत प्रभावी है. इस डाइट का उद्देश्य शरीर को इंसुलिन के प्रति रिस्पांस में सुधार करने में मदद करके मेटाबॉलिज्म को रीसेट करना है, जो हमारे पूरे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है और वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके साथ ही इस डाइट के अन्य कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं. लेकिन, इस डाइट को फॉलो करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए. आइए जानें वेट लॉस करने के लिए बेस्‍ट प्रोलॉन डाइट के बारे में.

ये भी पढ़ें: Til Mawa Gajak Recipe: सर्दियों में खाएं स्वाद से भरपूर तिल मावा गजक, ये है आसान रेसिपी

प्रोलॉन डाइट में क्या शामिल करें?
हेल्थलाइन के अनुसार प्रोलॉन डाइट को फास्टिंग मिमिकिंग डाइट भी कहा जाता है. इस डाइट को डॉक्टर वॉटर लोंगो ने क्रिएट किया है, जो एक इटैलियन बायोलॉजिस्ट और रिसर्चर हैं. प्रोलॉन डाइट प्लान में पांच दिन के लिए प्रीपैक्ड मील किट्स शामिल होती हैं. इस डाइट को फॉलो करने वाले लोगों को पांच दिन बस इन्हीं प्रीपैक्ड मील किट्स को खाना होता है. इस डाइट में मील्स और स्नैक्स होल-फूड ड्राइवड और प्लांट बेस्ड होते हैं. यह मील किट्स कार्बोहाइड्रेट्स में कम और प्रोटीन में हाई होती हैं. पांच दिन इस डाइट किट में यह सब शामिल होता है:

नट बार्स
एल्गल ऑयल
सूप ब्लेंड्स
हर्बल टी
डार्क चॉकलेट
ऑलिव
ग्लिसरॉल-बेस्ड एनर्जी ड्रिंक
न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट्स
एनर्जी ड्रिंक्स
इसके साथ ही इस डाइट को फॉलो करने वाले लोगों को हाइड्रेट रहने की सलाह दी जाती है.

ये भी पढ़ें: पति करे इग्नोर तो तनाव में आने की बजाय अपनाएं ये 5 तरीके, दोबारा से रिश्‍ते में आएगी नजदीकियां

प्रोलॉन डाइट के फायदे और नुकसान
इस डाइट के फायदे यह हैं कि इसमें किसी प्लानिंग की जरूरत नहीं होती, कई हेल्थ बेनिफिट्स हैं, फूड प्रोवाइड किया जाता है. लेकिन, इस डाइट को फॉलो करना महंगा होता है और इसके कारण डिहाइड्रेशन हो सकती है. प्रेग्नेंट और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं या जिन्हें एलर्जी है या किसी खास मेडिकल कंडीशन से पीड़ित लोगों को इस डाइट को फॉलो नहीं करना चाहिए.

Tags: Health, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें