Home /News /lifestyle /

pumpkin reduces the risk of cancer know its other health benefits in hindi

कैंसर का खतरा कम करता है कद्दू, इसके हेल्थ बेनिफिट्स जानकर हैरान रह जाएंगे

कदूद कई बीमारियों से बचाने में मददगार है. (Image Canva)

कदूद कई बीमारियों से बचाने में मददगार है. (Image Canva)

कद्दू कई गुणों से भरपूर है, यह कई बीमारियों के इलाज और उसके खतरे को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. कद्दू कॉलेस्‍ट्रॉल को कम करने और इम्‍यूनिटी बढ़ाने का काम करता है.

हाइलाइट्स

कद्दू हार्ट डिजीज, स्किन डिजीज का खतरा कम करने में कारगर है.
इसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं.

Health Benefits Of Pumpkin: पंपकिन यानी कद्दू सिर्फ बेहतर स्वाद के लिए ही नहीं जाना जाता बल्कि इसके कई हेल्थ बेनिफिट्स भी हैं. आपको जानकार हैरानी होगी कि साधारण सा दिखने वाला कद्दू कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम कर सकता है. कद्दू में मैग्‍नीशियम, फाइबर, विटामिन-ए और आयरन काफी मात्रा में होता है. आजकल हेल्‍दी रहने के लिए लोग ब्रेकफास्‍ट और स्‍नैक्‍स के रूप में कद्दू के बीज का सेवन भी कर रहे हैं. कद्दू कई बीमारियों के इलाज और उसके खतरे को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. कद्दू हार्ट हेल्‍थ, स्किन के लिए फायदेमंद है. इसके अलावा कॉलेस्‍ट्रॉल को कम करने और इम्‍यूनिटी बढ़ाने का काम कद्दू करता है. कद्दू से मिलने वाले हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में जान लेते हैं.

कद्दू है विटामिन-ए रिच फूड
हेल्‍थलाइन के मुताबिक
कद्दू में कई ऐसे तत्‍व हैं जो शरीर को भरपूर पोषण प्रदान करने में काम आते हैं. इसमें प्रोटीन, कार्ब, फाइबर, विटामिन-सी, पोटाशियम और कॉपर भरपूर मात्रा में होता है. इतना ही नहीं कद्दू को विटामिन-ए का रिच सोर्स भी माना जाता है. इसमें कैलोरी काफी कम होती है और पानी की मात्रा अधिक होती है.



क्रोनिक डिजीज करता है कंट्रोल
कद्दू में हाई एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो पुरानी क्रोनिक डिजीज का कम करने में सहायक भूमिका निभा सकता है. ये शरीर में मौजूद हार्मफुल बैक्‍टीरिया से लड़ता है. इसके नियमित सेवन से कैंसर और हार्ट प्रॉब्‍लम को कम किया जा सकता है. कद्दू में अल्‍फा-कैरोटीन, बीटा-कैरोटीन और बीटा-क्रिप्‍टोक्‍सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं. जो सेल्‍स को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्‍टीरिया को रोकते हैं.

यह भी पढ़ें: अब नौजवानों को भी अपनी गिरफ्त में ले रहा है ‘पार्किंसन’, जानें क्‍या है वजह

इम्यूनिटी करता है बूस्‍ट
कद्दू पोषक तत्‍वों से भरा होता है जो शरीर की इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. इसमें हाई बीटा कैरोटीन होता है जिसे शरीर विटामिन-ए में बदल देता है. विटामिन ए इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाने में मदद करता है और इंफेक्‍शन से लड़ता है. कद्दू में विटामिन सी भी अधिक मात्रा में होता है,  जो शरीर के व्‍हाइट सेल्‍स को डेवलप करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें- फिटनेस के लिए डेली लाइफ में शामिल करें ये 5 सस्‍ती चीजें

आंखों को करता है प्रोटेक्‍ट
उम्र के साथ आंखों की रोशनी कम होना आम बात है जिसे कद्दू प्रोटेक्‍ट करने में मदद कर सकता है. पर्याप्‍त मात्रा में खाए गए पोषक तत्‍व आंखों की रोशनी को प्रोटेक्‍ट करते हैं. विटामिन और जिंक आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक है. इसमें विटामिन सी और ई होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है और आंखों की रोशनी को होने वाले नुकसान से बचाता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर