होम /न्यूज /जीवन शैली /Pumpkin Seeds Benefits: बढ़ाना चाहते हैं एनर्जी तो कद्दू के बीज का करें सेवन, जानें ये 5 फायदे

Pumpkin Seeds Benefits: बढ़ाना चाहते हैं एनर्जी तो कद्दू के बीज का करें सेवन, जानें ये 5 फायदे

कद्दू के बीच कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

कद्दू के बीच कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

Pumpkin Seeds Health Benefits: कद्दू के बीच देखने में जरूर छोटे होते हैं लेकिन उनकी थोड़ी सी मात्रा आपके शरीर में मैग्न ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

Pumpkin Seeds Health Benefits: हरी सब्जियां हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. अच्छे स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए रोजाना हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए. हालांकि कई ऐसी सब्जियां भी हैं जिनके बीच भी हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इन्हें में एक सब्जी है कदू्दू जिसके बीज का सेवन कई बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है और साथ ही शरीर में ऊर्जा को भी बढ़ाता है. कद्दू के बीच का प्रयोग कई प्रकार की मिठाइयों, सलाद और ठंडाई बनाने में भी किया जाता है.

हेल्थलाइन की खबर के अनुसार कद्दू के बीच देखने में जरूर छोटे होते हैं लेकिन उनकी थोड़ी सी मात्रा आपके शरीर में मैग्नीशियम, जिंक और फैट की कमी को पूरा कर देते हैं. अगर हम इसके बीजा का सेवन करते हैं तो इससे हम हृदय रोग, प्रोस्टेट रोग और कैंसर जैसी बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कद्दू के बीच के कुछ 10 बड़े लाभ

पोषक तत्वों से भरपूर
कद्दू के बीच कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. एक औंस (28 ग्राम) बिना छिलके वाले कद्दू के बीज में करीब 151 कैलोरी मौजूद रहती है. इसमें फाइबर, कार्ब्स, प्रोटीन, वसा, विटामिन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, मैग्नीज, आयरन समेत कई ऐसे गुणकारी तत्व होते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं.

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर
कद्दू के बीज में कैरोटेनॉयड्स और विटामिन ई जैसे कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं. एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम कर सकते हैं और हमारी कोशिकाओं को हानिकारक कणों से बचा सकते हैं.

जीरा खाने के हेल्थ बेनिफिट्स आपको कर देंगे हैरान, मोटापे से लेकर डायबिटीज तक के लिए है गुणकारी

कैंसर के जोखिम में फायदेमंद
अगर रोजाना कद्दू के बीच से भरपूर आहार का सेवन किया जाता है तो इससे पेट, स्तन, फेफड़े, प्रोस्टेट और पेट के कैंसर के जोखिम का खतरा भी कम होता है. एक अध्ययन में पाया गया कि इसे खाने से महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा कम होता है. यह प्रोस्टेट संबंधी कैंसर की रफ्तार को भी कम करता है.

प्रोस्टेट और मूत्राशय के स्वास्थ्य में सुधार
प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ने से पेशाब की समस्या उत्पन्न हो जाती है जिसे बीपीएच कहा जाता है के लक्षण को कम करने में भी कद्दू के बीज काफी गुणकारी हैं. एक अध्ययन के अनुसार बीपीएच के लक्षण वाले करीब 1400 ने एक साल तक कद्दू के बीच का सेवन किया और उन्हें इससे राहत मिली.

मैग्नीशियम से भरपूर
कद्दू के बीच में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. हमारे स्वास्थ्य के लिए मैग्नीशिम काफी उपयोगी है लेकिन बदलती जीवनशैली में हमारे भोजन से मैग्नीशियम पूरी तरह से गायब होता जा रहा है. आपके शरीर में 600 से अधिक रासायनिक प्रतिक्रियाओं के लिए मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है. मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर, हृदय रोग, हड्डियों के स्वास्थ्य और ब्लड शुगर के लेवल को बनाए रखने के लिए जरूरी है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें