होम /न्यूज /जीवन शैली /Panic and Anxiety Attack: पैनिक और एंग्जाइटी अटैक से हैं परेशान, तुरंत राहत पाने के लिए आपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

Panic and Anxiety Attack: पैनिक और एंग्जाइटी अटैक से हैं परेशान, तुरंत राहत पाने के लिए आपनाएं ये 6 घरेलू उपाय

एंग्जाइटी और पैनिक सुनने में काफी हद तक एक जैसे लगते हैं लेकिन ऐसा नहीं है.

एंग्जाइटी और पैनिक सुनने में काफी हद तक एक जैसे लगते हैं लेकिन ऐसा नहीं है.

Anxiety Panic Attack: एंग्जाइटी और पैनिक सुनने में काफी हद तक एक जैसे लगते हैं लेकिन ऐसा नहीं है. एंग्जाइटी एक तरह का म ...अधिक पढ़ें

Anxiety Panic Attack: एंग्जाइटी और पैनिक ये दोनों बीमारी मौजूदा दौर में सामान्य से हो चुकी हैं. इनके बारे में आपने अपने आस-पास किसी न किसी से जरूर सुना होगा. बदलते परिवेश में हर कोई कभी न कभी इस तरह की बीमारियों की चपेट में आ जाता है. एंग्जाइटी अटैक और पैनिक अटैक दोनों अलग अलग बीमारी ही लेकिन कई बार लोग दोनों को एक ही मान बैठते हैं. अगर सही समय पर इन बीमारियों का इलाज नहीं किया जाए तो ये दूसरी कई बीमारियों का कारण भी बन सकती हैं.

एंग्जाइटी और पैनिक सुनने में काफी हद तक एक जैसे लगते हैं लेकिन ऐसा नहीं है. एंग्जाइटी एक तरह का मेंटल डिसऑर्डर है जबकि पैनिक अटैक कई बार किसी डर की वजह से होता है. दोनों ही शरीर के लिए काफी घातक है. टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार पैनिक और एंग्जाइटी अटैक दोनों ही हमारे हार्ट के लिए खराब है इनका हृदय पर सीधा असर पड़ता है. हालांकि कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से आप कुछ ही देर में इनसे राहत पा सकते हैं.

सांस लेने वाले व्यायाम करें
यदि आप ऐसे शख्स हैं जिन्हें अचानक घबराहट या चिंता होने लगती तो ऐसी स्थिति में अपनी बात कहने, अपने विचार रखना काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे समय में आपके सोचने की तीव्रता बढ़ जाती है और मन में कई तरह के विचार आने लगते हैं. अगर आप नियमित रूप से ध्यान और सांस लेने की प्रैक्टिस वाले व्यायाम करते हैं तो इससे आप अपने विचारों को कंट्रोल कर सकते हैं. हालांकि घबराहट के समय ये काम नहीं करेंगे. एंग्जाइटी और पैनिक से राहत पाने के लिए आपको कुछ और तरीके अपनाने होंगे

बॉडी को शेक करें
जब आप चिंता का अनुभव करते हैं, तो आपका शरीर एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल जैसे रसायनों के उत्पन्न होने की वजह से आपका शरीर लड़ाई की मुद्रा में आ जाता है. आप अपने आप को फ्रीज हुआ महसूस करते हैं. ऐसे में आप अपनी बॉडी को शेक कर सकते हैं. आप अपने शरीर के अंगों को हिलाकर सचमुच अपने शरीर से चिंता को दूर कर सकते हैं. तनाव होने पर आप हाथ-पैरों को हिलाएं, गर्दन और कंधे को भी हिलाएं. कमर में हाथ रखकर अपनी बॉडी को गोल गोल घुमाएं इससे आपको राहत मिलेगी. इसके साथ ही आप डांस करने की कोशिश भी कर सकते हैं.

दिल के हैं मरीज तो ‘फ्लू इंफेक्शन’ को बिल्कुल भी न करें नजरअंदाज, जानें ये जरूरी बातें

फिजेट टॉय का इस्तेमाल करें
पैनिक या एंग्जाइटी अटैक के समय आप फिजेट टॉय भी आपकी काफी मदद कर सकते हैं. आपको कुछ इन्फिनिटी क्यूब, लेगोस, सिलिकॉन डीकंप्रेसन जैसे खिलौने पर निवेश करना चाहिए. इन सभी खिलौनों को खेलने के लिए ध्यान की जरूरत होती है ऐसे में अगर आप पैनिक होते हैं और इनका प्रयोग करते हैं तो आपका माइंड भी डाइवर्ट होगा. ये खिलौने आपको चिंता से मुक्त रखने में भी मदद करेंगे.

अटैक होने पर खट्टा खाएं
एंग्जाइटी और पैनिक अटैक के दौरान अपने को तनाव से मुक्त रखने के लिए आप कुछ खट्टे पदार्थ का प्रयोग कर सकते हैं. अगर आप तनाव के दौरान या फिर चिंतित होने पर नींबू जैसे खटे पदार्थ का सेवन करते हैं तो यह आपको उस चिंता की तरफ से मोड़कर स्वाद की तरफ ध्यान आकर्षित करता है. अगर आप नींबू नहीं पसंद करते तो आप कोई और कैंडी का प्रयोक कर सकते हैं.

Women Health: 40-45 ही नहीं…60-65 की उम्र की महिलाएं भी रह सकती हैं स्वस्थ, बस अपना लें ये 7 टिप्स

ठंडे पानी में अपना चेहरा डुबोना
एंग्जाइटी और पैनिक अटैक से राहत पाने का सबसे आसान तरीका है ठंडे पानी का इस्तेमाल करना. इसके लिए आपको एक कटोरे की जरूरत पड़ेगी. इसमें ठंडा पानी भर लें और फिर अपने चेहरे को इसमें डुबोएं. चेहरे को डुबोने के बाद हल्के हांथों से थपथपाएं. इससे आप रिलैक्स फील करेंगें और तनाव देने वाले विचारों से आपका ध्यान हटेगा. आपको करीब 30 सेकंड तक ठंडे पानी में चेहरे और माथे को डुबोए रहना है. यह प्रक्रिया आपको करीब 5-6 बार दोहराना है. यह आपके पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम (PNS) को सक्रिय करता है जो आपके दिमाग और शरीर को आराम देता है.

ठंडे फर्श पर सीधा लेट जाएं
आप जब भी चिंतित हों या फिर तनाव फील कर रहे हों तो आपको ठंडे फर्श में लेट जाना चाहिए. एक ठंडा फर्श आपको आराम महसूस कराने में मदद कर सकता है. ठंडी फर्श का स्पर्श आपके दिमाग से चिंता को दूर करने में मदद करेगा. फर्श में लेटने के बाद आप मुंह से गहरी-गहरी सांस ले सकते हैं. गहरी सांस आपको तनाव मुक्त करेगी और आप अपने आपको पहले से स्थिर महसूस करेंगे.

Tags: Anxiety, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें