Ramadan Mubarak 2019: रोजा रखने से पहले खाएं खजूर, इसके फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप

आइए जानते हैं कि रोजा शुरू करने से पहले खजूर खाने के फायदे

आइए जानते हैं कि रोजा शुरू करने से पहले खजूर खाने के फायदे

आइए जानते हैं कि रोजा शुरू करने से पहले खजूर खाने के फायदे

  • Share this:
Ramadan 2019: इस्लाम का पवित्र महीना रमजान आज से शुरू हो गया  है. मुस्लिम लोगों का मानना है कि इस दौरान पूरे मन से नियमों का पालन करने पर जन्नत के दरवाजे उनके लिए खुल जाते हैं. यह भी एक मान्यता है कि अन्य दिनों की अपेक्षा इस महीने में की गई दुआ ज्यादा कबूल होती है. अल्लाह अपने पाक बंदों पर इस महीने अपनी कृपा बरसाते हैं. इस बार 5 मई 2019 से रमजान शुरू हो रहा है, जो एक महीने तक चलेगा. इस दौरान पूरे एक महीने तक मुस्लिम समुदाय के लोग रोजा रखेंगे जोकि करीब 16 घंटे तक चलता है. ऐसे में जरूरी है कि सहरी में हम ऐसा आहार ग्रहण करें जो हमें ऊर्जा दें. आइए जानते हैं कि रोजा शुरू करने से पहले खजूर खाने के फायदे

लीवर बनेगा ताकतवर, इस तरह पिएं इन 5 चीजों का जूस!

खजूर एक ऐसा ड्राईफ्रूट है, जिसमें बहुतायत से फाइबर होता है. खजूर खाने से खाना अच्छे से पचता है जिससे पेट सम्बन्धी अन्य परेशानियां भी नहीं होती हैं. इसमें सोडियम और पोटैशियम जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं जो मानव तंत्रिका तंत्र के लिए काफी जरूरी और फायदेमंद हैं.



मर्दों की दाढ़ी में कुत्ते के बाल से ज्यादा खतरनाक बैक्टीरिया, रिसर्च में हुआ खुलासा
खजूर में ग्‍लूकोज, सुक्रोज और फ्रक्‍टोज भी होता है. इसे खाने पर शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. इसलिए रोजा रखने से पहले मुस्लिम समुदाय के लोग इसे खाना पसंद करते हैं.

जीका वायरस केवल मच्छर के काटने से ही नहीं, बल्कि ऐसे भी फैलता है

खजूर खाने से बॉडी में काफी आयरन बनता है जिससे खून की कमी की समस्या दूर होती है. पूरे दिन भूखे प्यासे रहने के बाद भी कमजोरी लगने की संभावना थोडा कम हो जाती है.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज