लाइव टीवी

Ramadan 2019: रोजे से पहले खाएं ये चीजें ताकि न सताए गर्मी

News18Hindi
Updated: May 9, 2019, 4:47 AM IST
Ramadan 2019: रोजे से पहले खाएं ये चीजें ताकि न सताए गर्मी
प्रतीकात्मक तस्वीर

रोजे के दौरान आपको ऐसा खाना खाना चाहिए ताकि शरीर का तापमान संतुलित रहे और बॉडी डिहाइड्रेशन का शिकार न हो...

  • Share this:
इस्लाम धर्म में रमजान के पाक महीने का काफी महत्व है. विश्व भर के मुस्लिम समुदाय के लोग इस दौरान एक महीने तक रोजा रखते हैं और रात के समय तरावीह की नमाज अदा करते हैं. सुबह सहरी करने के बाद नमाज अताकर रोजे की शुरुआत की जाती है. शाम को नमाज के बाद इफ्तारी के साथ रोजा खोला जाता है. इसके थोड़ी देर बाद ही फिर नमाज अता करनी होती है. ज्यादातर मुसलमान खजूर खाकर रोजा खोलना पसंद करते हैं. इसकी वजह है कि खजूर पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें मिनरल्स भी प्रचुर मात्रा में होते हैं. आइए जानते हैं कि रोजे के दौरान आपको ऐसा क्या खाना चाहिए ताकि शरीर का तापमान संतुलित रहे और बॉडी डिहाइड्रेशन का शिकार न हो.

शादी के 70 साल बाद, कपल ने एक- दूसरे का हाथ थाम दी जान

रोजे के दौरान शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. इसलिए सहरी में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. फलों और सब्जियों का जूस लेना चाहिए ताकि शरीर में तरावट बनी रहे. सहरी में दही का सेवन करना चाहिए क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है. लेकिन इसे बिना चीनी के लेना चाहिए. इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होगी और डिहाइड्रेशन नहीं होगा.

सहरी में ऐसा आहार ग्रहण करना चाहिए जो सुपाच्य हो और जिसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भरपूर हो. खाने में प्रोटीन से भरपूर आहार शामिल करना चाहिए. जैसे दाल, अंडे और दूध से बने प्रोडक्ट आदि.

Home Remedies: डेंगू बुखार में आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत!

रोजा रखने के दौरान मीठी और तले-भुने खाने से परहेज करना चाहिए. रोजा रखने के दौरान जरूरत से ज्यादा खाना नहीं खाना चाहिए. खाना खाते समय छोटे-छोटे निवाले बनाएं और उन्हें चबा-चबाकर खाएं.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करेंएक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कल्चर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 9, 2019, 4:47 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर