होम /न्यूज /जीवन शैली /कच्ची सब्जियां दिल के मरीजों के लिए हैं बेहद लाभदायक, इन वेजिटेबल्स का नियमित करें सेवन

कच्ची सब्जियां दिल के मरीजों के लिए हैं बेहद लाभदायक, इन वेजिटेबल्स का नियमित करें सेवन

दिल की सेहत के लिए कच्ची सब्जियां है फायदेमंद. (Image-Canva)

दिल की सेहत के लिए कच्ची सब्जियां है फायदेमंद. (Image-Canva)

दिल की सेहत के लिए डाइट मुख्य भूमिका निभाती है. आपकी डाइट जैसी होगी, उसका असर भी सेहत पर वैसा ही होगा. जानिए ऐसी कच्ची ...अधिक पढ़ें

Raw Vegetables Benefits: हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट का ख्याल रखना काफी ज़रूरी होता है. अगर आप खुद को हेल्दी और फिट बनाना चाहते हैं, तो आपको फल और सब्जियों को ज़रूर अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. हेल्थ लाइन के अनुसार, कुछ फूड खाने से ब्लड प्रेशर ट्राइग्लिसराइड, कोलेस्ट्रॉल लेवल और इन्फ्लेमेशन बढ़ सकता है, जिनकी वजह से दिल के रोगों का खतरा हो सकता है. लेकिन, कुछ सब्जियां दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती हैं, जिन्हें कच्चा भी खाया जा सकता है. जी हां, केवल पकी हुई सब्जियां ही नहीं, कुछ सब्जियों को कच्चा खाना भी सुरक्षित है. दरअसल, इनमें फाइटो केमिकल्स जैसे काफी सारे पदार्थ होते हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक हैं. आइए जानते हैं दिल की सेहत के लिए किन सब्जियों को कच्चा खाना फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें: देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खाने से मिलेगा पोषण

खीरा
खीरा हर मौसम में खाई जाने वाली सब्जी है. इसे अधिकतर सलाद में खाया जाता है. ये विटामिंस और मिनरल्स से युक्त ऐसी सब्ज़ी है, जिसमें पानी की मात्रा भरपूर होती है. खीरे को एक अच्छा डिटॉक्सिफायर माना जाता है, जो शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकालने में सहायक है.

चुकंदर
चुकंदर को भी अधिकतर सलाद के रूप में खाया जाता है. चुकंदर एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और हाई बीपी में इसका सेवन फायदेमंद हो सकता है.

प्याज
प्याज यह एक ऐसी सब्जी है, जिसे कच्चा या पका कर दोनों तरीके से खाया जाता है. कच्चा प्याज खाने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है.

गाजर
कैरोटीन, एस्कोरबिक एसिड, प्रोटीन, फैट और फाइबर युक्त गाजर दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है. यह एक ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन पकाकर और कच्चा दोनों ही रूप में किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: वजन घटाने की सोच रहे हैं तो दिन में कितनी ग्रीन टी पीने से होगा फायदा, यहां जानिए

टमाटर 
विटामिन सी से भरपूर टमाटर दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. पके हुए टमाटर से ज्यादा विटामिन सी कच्चे टमाटर से मिल सकता है.

कच्ची सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती हैं. इनका सेवन वेट लॉस, लो कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड लिपिड को कंट्रोल करने में फायदेमंद हो सकता है. फाइबर से भरपूर कच्ची सब्जी का सेवन हृदय रोगों, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, मोटापा और पेट से जुड़ी दिक्कतों का रिस्क काफी कम कर सकता है. यही नहीं, रोजाना कच्ची सब्जियों का सेवन करने से शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल और ट्राइग्लिसराइड लेवल में कमी देखने को मिल सकती है.

Tags: Health, Heart Disease, Lifestyle, Vegetables

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें