झड़ रही है दाढ़ी और मूंछ, ऐसे बचाएं

क्या आपकी गर्लफ्रेंड या महिला साथी आपकी कम होती दाढ़ी-मूंछों की वजह से तो आपसे दूर नहीं होती जा रही है. एक बार जरा ध्यान से नोटिस करिए.

News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 12:47 PM IST
झड़ रही है दाढ़ी और मूंछ, ऐसे बचाएं
reason behind beard and mustache hair loss
News18Hindi
Updated: July 5, 2019, 12:47 PM IST
भारतीय समाज में दाढ़ी और मूंछों को पुरुषों के मान-सम्मान और उनके पौरुष से जोड़कर देखा जाता है. मॉडर्न ट्रेंड में तो बढ़ी हुई और करीने से कटी दाढ़ी-मूंछ फैशन स्टेटमेंट बन चुकी है. लड़कियों को भी उनके पुरुष साथी का ये लुक काफी लुभा रहा है और वो इससे काफी आकर्षित होती हैं. लेकिन क्या आपका ये चार्म कम हो नहीं होता जा रहा है. क्या आपकी गर्लफ्रेंड या महिला साथी आपकी कम होती दाढ़ी-मूंछों की वजह से तो आपसे दूर नहीं होती जा रही है. एक बार जरा ध्यान से नोटिस करिए.

मर्दों के लिए दाढ़ी और मूंछ का झड़ना उतना ही तकलीफदेह है जितना कि हेयरलाइन का कम होना. दाढ़ी और मूंछ के बाल उगने की प्रक्रिया भी सिर के बालों की तरह ही है. कई बार गलत दवाइयों के सेवन या हार्मोन के असंतुलन की वजह से भी दाढ़ी और मूंछ के बाल कम होने लगते हैं. आइए जानते हैं कि आखिर क्यों झड़ने लगते हैं दाढ़ी और मूंछ के बाल.

  1. हमारी शरीर में बीमारियों से मुकाबला करने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता जिम्मेदार होती है. लेकिन जब ये प्रणाली किसी वजह से कमजोर पड़ने लगती है तो शरीर भी काफी कमजोर हो जाता है. इसकी वजह से शरीर और स्कैल्प पर बाल झड़ने के लक्षण दिखाई देते हैं. कमजोर इम्यूनिटी की वजह से हेयर फॉलिकल्स ठीक ढंग से काम नहीं कर पाती यही वजह है कि दाढ़ी और मूंछ के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं.



2. कैंसर के इलाज के लिए डॉक्टर कीमोथेरेपी का सहारा लेते हैं. इस दौरान शरीर में काफी घातक रासायन और किरणें प्रवेश करती हैं जो कैंसर सेल्स का खात्मा तो करती ही हैं लेकिन उनकी वजह से बालों की शेल, यहां तक कि चेहरे और शरीर के बाकी अंगों के बाल भी काफी तेजी से झड़ जाते हैं. महिला और पुरुषों को सामान रूप से ये नुकसान पहुंचाती है. लेकिन कीमोथेरेपी और रेडियेशन ट्रीटमेंट ख़त्म होने के बाद कैंसर के मरीजों के बाल फिर से एक बार नए जैसे आने लगते हैं.

3. अनुवांशिक कारणों से किसी की दाढ़ी और मूंछ के बाल घने होते है तो किसी के काफी कम होते हैं.
Loading...

इस तरह बचाएं दाढ़ी-मूंछ:
1. आंवला बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसलिए अगर आपके दाढ़ी और मूंछ के बाल झड रहे हैं तो प्रतिदिन 10 से 15 मिनट तक आंवले के तेल से अपनी दाढ़ी, मूंछों और चेहरे की मसाज करें. थोड़ी देर बाद ताजे पानी से फेस वश कर लें. इससे दाढ़ी मूंछ को पोषण मिलेगा और उनका विकास अच्छी तरह से होगा.

2. सरसों के तेल के फायदे तो आपने सुने ही होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी पत्तियां भी काफी गुणकारी हैं. इसकी पत्तियों को पीस कर उसमें नींबू का रस मिक्स कर लें. अब इसे अपने फेस पर अप्लाई कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें ताकि ये सूख जाए. इसके बाद चेहरे को पानी से वाश कर लें. इसे सप्ताह में तीन से चार बार तक कर सकते हैं.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 5, 2019, 12:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...