Home /News /lifestyle /

reasons of poor appetite and remedies to improve in hindi

भूख न लगना हार्मोनल असंतुलन का हो सकता है संकेत, इन टिप्स से मिलेगा फायदा

सही मात्रा में खाना न खाने से कमजोरी हो जाती है. (image-canva)

सही मात्रा में खाना न खाने से कमजोरी हो जाती है. (image-canva)

दिनभर स्ट्रेस, रात में नींद की कमी भूख न लगने के कारण हो सकते हैं. प्रॉपर तरीके से खाना न खाने से शरीर में कमजोरी हो सकती है. कुछ आदतों को अपनाकर भूख को बढ़ाया जा सकता है.

हाइलाइट्स

अत्यधिक वर्कलोड और मेंटल स्ट्रेस भूख न लगने के कारण हो सकते हैं.
भूख बढ़ाने के लिए खाली पेट धनिया के पत्तों का जूस पीना चाहिए.

Remedies to Improve Appetite: शरीर की सबसे पहली ज़रूरत भोजन होती है. खाने से हमें कार्य करने की ताकत और पोषण मिलता है. स्वस्थ रहने के लिए सही भोजन करना आवश्यक है, लेकिन आजकल की स्ट्रेसफुल लाइफस्टाइल ने खाने की आदतों को खराब कर दिया है. सही प्रकार भोजन न करने के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. इससे भूख न लगने की समस्या हो सकती है. सही मात्रा में खाना न खाने से कमज़ोरी, थकान और न्यूट्रिएंट्स की कमी हो जाती है. कमजोर शरीर को बीमारियां घेर लेती हैं. हेल्दी रहने के लिए अच्छी खुराक लेना जरूरी है. भूख न लगना बॉडी में हार्मोनल असंतुलन और पेट की बीमारियों का संकेत हो सकता है. जानें भूख न लगने के कारण क्या होते हैं और इस समस्या से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है.

हार्मोनल असंतुलन
स्टाइलक्रेज के अनुसार
 हार्मोन्स हमारे शरीर को संतुलित रखते हैं. खाना पचाने से लेकर एनर्जी देने तक, हर काम में हार्मोन्स की भूमिका रहती है. हार्मोन्स हमारी भूख को भी रेगुलेट करते हैं. ऐसे में हार्मोन असंतुलन भूख न लगने का कारण बनता है.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा तनाव की वजह से घट सकता है वजन? रिसर्च में सामने आया कनेक्शन

स्ट्रेस और पुरानी बीमारियां
मेंटल स्ट्रेस भूख को कम कर देता है. काम का स्ट्रैस और वर्कलोड भूख न लगने की मुख्य वजह है. इससे मेंटल और फिजिकल हेल्थ बुरी तरह प्रभावित होती है. लंबी बीमारियां और उनकी दवाइयां शरीर पर नेगेटिव प्रभाव डालती हैं. समय के साथ ये भूख को भी कम कर सकती हैं.

भूख बढ़ाने के लिए टिप्स

  • पेट की समस्याएं हमारी भूख कम करती हैं. ऐसे में दालचीनी, काली मिर्च, पुदीना और अजवायन जैसे मसाले हमारी भूख बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. इन्हें किसी भी खाने में छिड़ककर सेवन कर सकते हैं.
  • धनिया गैस्ट्रिक एंजाइम्स को बढ़ाता है, जिससे डाइजेशन अच्छा होता है और भूख बढ़ती है. ख़ाली पेट धनिए के पत्तों का जूस पीने से अपच की समस्या सुलझती है जो भूख बढ़ाने में मदद करती है.
  • अदरक भूख बढ़ाने का रामबाण उपाय है. धनिया के बीजों और अदरक पाउडर को अच्छे से पानी में पकाकर और इसका जूस पीने से भूख बढ़ती है.

यह भी पढ़ेंः यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी फेलियर का खतरा, जानें इसे कंट्रोल करने का तरीका

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर