होम /न्यूज /जीवन शैली /ग्रीन टी पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलती है मदद, हालिया स्टडी में हुआ खुलासा

ग्रीन टी पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलती है मदद, हालिया स्टडी में हुआ खुलासा

ग्रीन टी में कई औषधीय गुण होते हैं.

ग्रीन टी में कई औषधीय गुण होते हैं.

बड़ी संख्या में लोग हाई ब्लड शुगर की समस्या से जूझ रहे हैं. इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी होता है वरना कंडीशन गंभीर हो जा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ग्रीन टी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कई बीमारियों के खतरे को कम करते हैं.
हर दिन 1-2 कप ग्रीन टी का सेवन करना सभी के लिए सही माना जाता है.

Green Tea May Reduce Blood Sugar: स्वस्थ रहने के लिए लोग अपने खाने-पीने से लेकर फिजिकल एक्टिविटीज में कई बदलाव करते हैं. कुछ लोग ‘ग्रीन टी’ पीने के शौकीन होते हैं. ग्रीन टी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है और इससे कई बीमारियों में राहत मिलती है. कुछ लोग इसे वेट लॉस के लिए भी इस्तेमाल करते हैं. एक हालिया स्टडी में खुलासा हुआ है कि ग्रीन टी पीने से ब्लड शुगर लेवल और आंतों की सूजन कम करने में मददगार साबित होती है. जो लोग मेटाबॉलिक सिंड्रोम से जूझ रहे हैं, उनके लिए भी दिन में 4-5 कप ग्रीन टी पीना फायदेमंद बताया गया है.

यह भी पढ़ेंः पॉपुलर कॉस्मेटिक सर्जरी कराने के लिए कितना होना चाहिए बजट?

स्टडी में सामने आईं ये बातें
मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक ग्रीन टी को लेकर अमेरिका के पेंसिल्वेनिया और ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने यह स्टडी की. इसमें पता चला कि ग्रीन टी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मेटाबॉलिक सिंड्रोम से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में मददगार साबित होते हैं. मेटाबॉलिक सिंड्रोम शरीर में इंसुलिन को रोकता है, जिससे लोगों को डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है. ग्रीन टी पीने से ब्लड शुगर लेवल कम होता है और आंतों की सूजन से काफी हद तक राहत मिलती है. ग्रीन टी के गुण कार्डियोमेटाबॉलिक रोगों के जोखिम को 15 साल तक कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः बारिश में तेजी से फैल रहा सर्दी-जुकाम, डॉक्टर से जानें बचने का तरीका

कितने कप ग्रीन टी फायदेमंद?
स्टडी के मुताबिक ग्रीन टी में पॉलिफिनॉल्स कंपाउंड पाया जाता है, जो बेरी और सेब जैसे फलों में होता है. अगर कोई व्यक्ति हर दिन 5 कप ग्रीन टी पिए तो इससे शरीर को कई फायदे होंगे. खास बात यह है कि जो लोग पूरी तरह स्वस्थ हैं, वह भी हर दिन 1 से 2 कप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं. ये सभी लोगों के लिए फायदेमंद बताई गई है. शोधकर्ताओं के मुताबिक शरीर के किसी भी अंग पर सूजन आने से क्रॉनिक डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. इसे रोकने के लिए ग्रीन टी फायदेमंद होती है. जो लोग ग्रीन टी के बजाय सप्लीमेंट लेते हैं, उन्हें भी यह आसान तरीका अपनाना चाहिए.

नहीं मिले इन सवालों के जवाब
शोधकर्ताओं का कहना है कि फिलहाल इस बात को लेकर रिसर्च करने की जरूरत है कि ग्रीन टी शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया को खत्म करती है और हेल्दी बैक्टीरिया की संख्या में बढ़ोतरी करती है. इस रिसर्च के बाद ही यह साफ हो सकेगा कि ग्रीन टी किस तरह आंतों के लिए फायदेमंद होती है. अभी तक की रिसर्च में ग्रीन टी को लेकर कई बातें सामने आ चुकी हैं और कई सवालों के जवाब अब भी बाकी हैं.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें