होम /न्यूज /जीवन शैली /वेट लॉस में फायदेमंद हो सकता है रेड राइस, जानें कैसे

वेट लॉस में फायदेमंद हो सकता है रेड राइस, जानें कैसे

वेट लॉस में फायदेमंद रेड राइस-(Image Canva)

वेट लॉस में फायदेमंद रेड राइस-(Image Canva)

Red Rice Beneficial In Weight Loss - रेड राइस में फाइबर, एंटी-ऑक्‍सीडेंट, एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड भरपूर मात्रा में हो ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

रेड राइस का सेवन करने से होते हैं कई हेल्‍थ बेनिफिट्स.
रेड राइस के सेवन से डाइजेस्टिव सिस्‍टम सुधरता है.

Red Rice Beneficial In Weight Loss – वेट कम करने के लिए अक्‍सर लोग कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम कर देते हैं. रोटी और राइस दोनों ही कार्बोहाइड्रेट के अच्‍छे सोर्स माने जाते हैं. लेकिन कई लोगों को राइस खाना बेहद पसंद होता है ऐसे में उनकी वेट लॉस करने की ख्‍वाहिश कई बार अधूरी ही रह जाती है. बता दें कि वेट लॉस के दौरान भी राइस का सेवन किया जा सकता है इसके लिए वाइट राइस की जगह रेड राइस का चुनाव किया जा सकता है. रेड राइस में फाइबर, एंटी-ऑक्‍सीडेंट, एंथोसायनिन और फ्लेवोनोइड भरपूर मात्रा में होते हैं जो हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं. रेड राइस एक ऑर्गेनिक राइस है जो पॉलिश किए हुए व्‍हाइट राइस की अपेक्षा अधिक पौष्टिक होता है. रेड राइस में अधिक मात्रा में मैंगनीज होता है जो कनेक्टिव टिशू और हड्डियों के निर्माण में मदद कर सकता है. ये ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी सहायक भूमिका निभा सकता है. चलिए जानते हैं रेड राइस कैसे वेट लॉस करने में मदद कर सकता है.

फाइबर से भरपूर
सभी प्रकार के चावल में लगभग समान मात्रा में कार्बोहाइड्रेड और प्रोटीन होते हैं लेकिन रेड राइस फाइबर और अन्‍य पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं जो वेट कम करने में मदद कर सकते हैं. हेल्‍थ शॉट्स के अनुसार रेड राइस में अन्‍य राइस की अपेक्षा अधिक पोषक तत्‍व होते हैं और ये स्‍वाद में भी बेहतरीन होता है.

फैट बर्न करने में मददगार
रेड राइस में कुछ ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो फैट बर्न करने में मदद कर सकते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट कम होता है और ये बॉडी को एनर्जी देने का काम बखूबी कर सकता है. रेड राइस में कम ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स होता है जो ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने में सहायता करता है.

इन फूड्स को डाइट में करें शामिल, बालों की हर समस्या का चुटकियों में होगा समाधान !

डाइजेशन में सुधार
रेड राइस खाने में काफी हल्‍के होते हैं जो आसानी से डाइजेस्‍ट हो जाते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो अधिक समय तक पेट को भरा रखता है. इसके सेवन के बाद क्रेविंग को भी रोकने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज से याददाश्त हो रही कमजोर? 20 मिनट में ऐसे तेज होगी मेमोरी

स्‍टीम राइस से मिलता है अधिक पोषण
राइस को हेल्‍दी बनाने के लिए उसे स्‍टीम में पकाया जा सकता है. राइस को स्‍टीम करने से उसके पोषक तत्‍व खराब नहीं होते और अधिक फायदेमंद हो सकते हैं. किसी भी प्रकार के राइस को कुकर में नहीं पकाना चाहिए इससे उसके सभी महत्‍वपूर्ण तत्‍व निकल जाते हैं साथ ही गैस की समस्‍या भी हो सकती है.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle, Rice

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें