रेड वाइन पीने से कम होगा मानसिक तनाव: स्टडी

डिप्रेशन और मानसिक चिंताओं से परेशान लोगों के लिए रेड वाइन रेसवेराट्रोल दवाओं का एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 5:26 AM IST
रेड वाइन पीने से कम होगा मानसिक तनाव: स्टडी
red wine can control mental depression says study
News18Hindi
Updated: July 31, 2019, 5:26 AM IST
रेड वाइन का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. कई शोधकर्ताओं ने भी माना कि इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो डिप्रेशन से निजात दिलाने में मदद करते हैं. दरअसल, रेड वाइन में मौजूद तनाव से निजात दिलाने वाला यह तत्व है रेसवेराट्रोल. इस एंजाइम की वजह से मानसिक तनाव काफी हद तक कम हो जाता है. इस सिलसिले में अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ बफेलो में सहायक प्राध्यापक यिंग जू ने कहा कि डिप्रेशन और मानसिक चिंताओं से परेशान लोगों के लिए रेड वाइन रेसवेराट्रोल दवाओं का एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: अंक भी करते हैं चमत्कार! क्या बदल कर रख देते हैं भाग्य?

'न्यूरोफार्माकोलॉग' नाम की एक मैगज़ीन में प्रकाशित हुई यह स्टडी इस बात को उजागर करती है कि किस तरह रेसवेराट्रोल दिमागी प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है. यह सेहत के लिहाज से भी काफी बेहतर है. रेसवेराट्रोल अंगूर और बेरी में पाया जाता है. रेड वाइन का निर्माण भी इन्हीं फलों से होता है.

इसे भी पढ़ें: पेट की चर्बी छुपाने में मदद करेंगे ये कपड़े

स्टडी में यह बात पता चली कि इसमें डिप्रेशन से निजात पाने के गुण हैं लेकिन इस बात का खुलासा अभी नहीं हो पाया है कि फॉस्टोडिएस्टरेज 4 (पीडीई4) से रेसवेराट्रोल का क्या कनेक्शन है. फॉस्टोडिएस्टरेज 4 भी एक एन्जाइम है और यह टेंशन को कण्ट्रोल करने वाले हार्मोन कॉर्टिकोस्टेरोन पर असर डालता है. जब लोग बहुत ज्यादा परेशान या डिप्रेशन में होते हैं तो बॉडी में इस हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है. इसके असर से डिप्रेशन और मानसिक चिंताएं काफी बढ़ जाती हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

 
First published: July 31, 2019, 5:26 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...