होम /न्यूज /जीवन शैली /बॉडी फैट को कम करने के लिए जिम की जरूरत नहीं, ऐसे करें दिन की शुरुआत

बॉडी फैट को कम करने के लिए जिम की जरूरत नहीं, ऐसे करें दिन की शुरुआत

बॉडी फैट को कम करता है हाई इंटेंसिटी डांस-(Image Canva)

बॉडी फैट को कम करता है हाई इंटेंसिटी डांस-(Image Canva)

Dance For Reduce Body Fat- डांस एक बे‍हतरीन कार्डियो एक्‍सरसाइज है जिसे करने से काफी कैलोरी बर्न की जा सकती है. एक घंट ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

बॉडी फैट को कम करने के लिए 30 मिनट डांस करना चाहिए.
डांस करने से अधिक कैलोरी बर्न की जा सकती हैं.
हाई इंटेंसिटी डांस फैट कम करने में ज्‍यादा इफेक्टिव हो सकते हैं.

Dance For Reduce Body Fat-   बॉडी फैट को कम करने के लिए जरूरी नहीं कि जिम में पसीना बहाया जाए या एरोबिक्‍स क्‍लास का महंगा सब्‍सक्रिप्‍शन लिया जाए. जिन लोगों को डांस का शौक है वह घर में रहकर भी आसानी से फैट कम कर सकते हैं. डांस एक बे‍हतरीन कार्डियो एक्‍सरसाइज है जिसे करने से काफी कैलोरी बर्न की जा सकती है. एक घंटे नॉन स्‍टॉप डांस करने से लगभग 500 से 800 कैलोरी बर्न हो सकती है. कैलोरी बर्न करना वेट और डांस की स्‍पीड पर डिपेंड करता है. डांस करने के दौरान फुल बॉडी मूवमेंट होता है जो कमर और कंधे के दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है. वैसे तो एक्टिव रहने के लिए किसी भी डांस फॉम का चुनाव किया जा सकता है लेकिन अधिक कैलोरी बर्न करने के लिए हिप-हॉप और सालसा बेस्‍ट ऑप्‍शन रहेंगे. डांस करने या कैलोरी बर्न करने के लिए सुबह का समय अच्‍छा माना जाता है. चलिए जानते हैं डांस के साथ कैसे कर सकते हैं वेट लॉस.

जुम्‍बा
जुम्‍बा एक बेहतरीन डांस एक्‍सरसाइज है जो लेटिन और अन्‍य इंटरनेशनल म्‍यूजिक के साथ किया जाता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार वेट लॉस करने के लिए डांस एक बेहतरीन ऑप्‍शन हो सकता है. इसके कई हेल्‍थ बेनिफिट हैं. वेट लॉस के लिए जुम्‍बा का चुनाव किया जा सकता है. इसके स्‍लो, फास्‍ट और हाई इंटेंसिटी एक्‍सरसाइज होती है जो फैट बर्न करने में मदद करती है. ये फुल बॉडी वर्कआउट है जो मसल्‍स को टोन कर सकती है. जुम्‍बा से एक मिनट में 8 से 9 कैलोरी बर्न कर सकते हैं.



हिप-हॉप
दिन की शुरुआत यदि एक्‍सरसाइज के साथ की जाए तो पूरे दिन बॉडी में एनर्जी बनी रहती है. बॉडी में एनर्जी फ्लो करने के लिए हिप-हॉप डांस फॉर्म का चुनाव किया जा सकता है. ये एक मॉर्डन हाई इंटेंसिटी एक्‍सरसाइज हो सकती है जिसे करने से लेग्‍स और कोर स्‍ट्रेंथ को बढ़ाया जा सकता है. हिप-हॉप में काफी फास्‍ट मूवमेंट होते हैं जिसे सावधानी से किया जाना जरूरी है. इसे करने से 30 मिनट में 207 कैलोरी बर्न की जा सकती है.

Fitness Tips: क्या एक्सरसाइज करने से घट सकता है मोटापा? जानें क्या कहते हैं फिटनेस एक्सपर्ट

बैले
जिन लोगों को क्‍लासिकल डांस करना पसंद है वे बैले का चुनाव कर सकते हैं. इसमें टेक्‍नीक और मूवमेंट्स पर अधिक फोकस करना पड़ता है. इसे सुबह खाली पेट किया जाना चाहिए. इस डांस फॉर्म में काफी एनर्जी और कॉन्‍सनट्रेशन की आवश्‍यकता होती है. बैले स्‍लो डांस फॉर्म है जिसे करने से अधिक कैलोरी तो बर्न नहीं होती लेकिन बॉडी को मेंटेन करने में मदद मिल सकती है. इससे मांसपेशियों को टोन और कोर को फ्लेक्सिबल किया जा सकता है.

शरीर के लिए बेहद जरूरी है अमीनो एसिड, इन चीजों से दूर होगी इसकी कमी

पोल डांस
पोल डांस जिसे पोल फिटनेस भी कहा जाता है. ये एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज हो सकती है. पोल डांस कार्डियो एक्‍सरसाइज है जिससे फुल बॉडी को फ्लेक्सिबल किया जा सकता है. इसे करने से पीठ और पैरों की मांसपेशियों को ताकत मिलती है. इस डांस को घर में करना थोड़ा मुश्किल है इसलिए इसे करने के लिए किसी क्‍लास या ग्रुप को ज्‍वाइंन किया जा सकता है. इसे करने से 30 मिनट में 250 कैलोरी बर्न की जा सकती हैं.

Tags: Dance, Fitness, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें