Moisturizer खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें, त्वचा रहेगी खिली खिली

पहले आप अपनी त्वचा को समझ लें फिर उसके मुताबिक़ ही मॉइस्चराइजर का चुनाव करें.

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 1:06 PM IST
Moisturizer खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें, त्वचा रहेगी खिली खिली
Moisturizer खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें, त्वचा रहेगी खिली खिली
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 1:06 PM IST
कभी धूप तो कभी बारिश...मानसून का यह मौसम त्वचा की नमी चुराकर इसे शुष्क बना देता है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए स्किन के टाइप के मुताबिक़ मॉइस्चारइजर का चुनाव किया जाए ताकि चेहरे पर रूखापन ना रहे. मॉइस्चारइजर से त्वचा में ग्लो भी आता है और त्वचा भी कांतिवान बनी रहती है. लेकिन यह जरूरी नहीं है कि हर मॉइस्चारइजर हर प्रकार की त्वचा के लिए ठीक हो. ऐसे में बेहतर है कि पहले आप अपनी त्वचा को समझ लें फिर उसके मुताबिक़ ही मॉइस्चराइजर का चुनाव करें.

तैलीय त्वचा:
ताजे पानी से फेस वाश करने के बाद अगर आपकी स्किन ऑयली है. इस तरह की स्किन के लिए वॉटर बेस्ड या जेल बेस्ड मॉइस्चारइजर बेहतर होते हैं. अगर इसमें विटामिन E भी मौजूद हो तो यह ज्यादा बेहतर होता है.

इसे भी पढ़ें: कार्डियक अरेस्ट से सुषमा स्वराज का निधन, जानें, क्या है कार्डियक अरेस्ट और इसके लक्षण

शुष्क त्वचा:
अगर पानी से फेस वाश करने के बाद आपको चेहरे पर रूखापन और खिंचा-खिंचा सा लगता है तो इसका मतलब है कि आपकी स्किन ड्राई है. ऐसे में थोड़े गाढ़े और ऑयली मॉइस्चराइजर का चुनाव करें ताकि आपकी स्किन में रूखापन न रहे. लेकिन मॉइस्चराइजर खरीदने से पहले इसका टेस्ट कर लें. हथेली के पीछे मॉइस्चराइजर को रब करके देखें अगर यह स्किन में समा जाता है तभी इसे खरीदने का मन बनाएं.

इसे भी पढ़ें: डार्क चॉकलेट खाएं, Depression होगा दूर, मूड रहेगा अच्छा
Loading...

मिश्रित त्वचा:
जिन लोगों की मिश्रित त्वचा होती है उनके T zone (माथे, ठुड्ढी और नाक के आसपास) की त्वचा तैलीय होती है लेकिन गालों की त्वचा रूखी या सामान्य होती है, तो उसे कॉम्बिनेशन स्किन कहा जाता है. इस त्वचा के लिए ऑयली और ड्राई स्किन वाला मॉइस्चराइजर मिक्स करके लगाना बेहतर माना जाता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: August 9, 2019, 11:02 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...