अजवाइन से दूर करें सिर की जुएं, कई अन्य बीमारियों में भी ऐसे करती है फायदा

जिन महिलाओं की माहवारी अनियमित है, उनके लिए अजवाइन बेहतरीन औषधि है.
जिन महिलाओं की माहवारी अनियमित है, उनके लिए अजवाइन बेहतरीन औषधि है.

सिर की जुओं (Head Lice) को मिटाने के लिए अजवाइन (Ajwain) से घर पर ही दवाई तैयार की जा सकती है. इसके लिए 10 ग्राम अजवाइन के चूर्ण में 5 ग्राम फिटकरी मिला लें. इसके बाद इसे दही या छाछ के साथ मिलाकर बालों की अच्छी तरह से मालिश कर लें.

  • Last Updated: October 13, 2020, 11:46 AM IST
  • Share this:


सिर की सही तरह से सफाई नहीं रखने के कारण अक्सर जुएं (Head Lice) होने की परेशानी झेलनी पड़ती है. यदि इन जुओं को तुरंत नहीं निकाला जाता है तो यह बढ़ती जाती हैं और इसके कारण सिर में खुजली की समस्या होने लगती है. इसके लिए घरेलू उपचार (Home Remedies) सबसे बेहतर होता है. myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, जुएं एक परजीवी हैं जो सिर में रहकर इंसान का खून (Blood) पीती हैं. जुओं का इलाज न किया जाए तो सिर में संक्रमण होने के साथ ही बाल भी गायब होने लगते हैं.

अजवाइन से ऐसे तैयार करें दवाई



सिर की जुओं को मिटाने के लिए अजवाइन से घर पर ही दवाई तैयार की जा सकती है. इसके लिए 10 ग्राम अजवाइन के चूर्ण में 5 ग्राम फिटकरी मिला लें. इसके बाद इसे दही या छाछ के साथ मिलाकर बालों की अच्छी तरह से मालिश कर लें. इससे सिर की जुएं और लीखें मर जाती हैं.
खांसी और कफ से राहत

अजवाइन की 10 ग्राम मात्रा को गर्म पानी या गर्म दूध के साथ दिन में दो से तीन बार लेने से खांसी और कफ दूर होता है. विशेषकर सूखी खांसी की समस्या इससे जल्द दूर होती है. सिरदर्द भी ठीक होता है.

पेट दर्द के निवारण में भी कारगर

पेट दर्द की समस्या हो या उल्टी की समस्या हो, इन सभी रोगों के निवारण में अजवाइन काफी लाभप्रद होती है. अजवाइन का चुटकीभर चूर्ण खाने से ही कब्ज की समस्या दूर हो जाती है और एसिडिटी व अपच जैसी समस्या भी दूर हो जाती है.

कीड़ों के काटने पर ऐसे करें उपयोग

बारिश के मौसम में अक्सर कई तरह के कीट पतंगों का प्रकोप बढ़ जाता है. कई प्रकार के जहरीले कीड़े जैसे बिच्छू, ततैया, मधुमक्खी आदि के काटने पर शरीर में दर्द होता है. इसके लिए अजवाइन के पत्तों को पीसकर उस स्थान पर बांधने से तत्काल आराम मिलता है.

अजवाइन दूर करती है किडनी में पथरी की बीमारी

किडनी में पथरी की बीमारी से कई लोग पीड़ित रहते हैं. इसे दूर करने के लिए अजवाइन का सेवन फायदेमंद होता है. अजवाइन का चूर्ण एक चम्मच रोज नियमित रूप से सेवन करने से पथरी जल्दी गल जाती है.

कान और दांत के दर्द में इलाज

कान में तेज दर्द होने पर अजवाइन के तेल की कुछ बूंदें डालने पर दर्द ठीक होता है. इसके अलावा दांत के दर्द के लिए 1 चम्मच अजवाइन को नमक के गुनगुने पानी में डालकर गरारे करने से दांतों के दर्द में राहत मिलती है.

सफेद बालों के लिए

बालों की सफेदी दूर करने के लिए अजवाइन के बीज बेहद उपयोगी होते हैं. एक चम्मच अजवाइन के बीज, करी पत्ते, सूखे अंगूर और चीनी आदि मिलाकर इसका काढ़ा तैयार करें. इस काढ़े को रोज एक गिलास पीने से बाल सफेद नहीं होते हैं.

महिलाएं माहवारी में करें नियमित सेवन

myUpchar से जुड़े डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, जिन महिलाओं की माहवारी अनियमित है, उनके लिए अजवाइन बेहतरीन औषधि है. अजवाइन के नियमित रूप से सेवन से महावारी नियमित होती है और माहवारी से जुड़ी अन्य समस्याएं भी ठीक होती हैं. इसके साथ ही यह रक्तस्राव को भी नियंत्रित करके रखती है.

गठिया रोग में लाभकारी

बुजुर्गों में गठिया की बीमारी अक्सर देखने को मिलती है. ऐसे मरीजों के लिए अजवाइन कारगर औषधि है. गठिया के मरीजों को जोड़ों पर अजवाइन के बीज का लेप लगाने से फायदा होता है. इससे कोशिकाओं की सूजन कम होती है और दर्द भी दूर होता है.अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, नीम से लेकर नींबू, ऑलिव ऑयल, तुलसी के पत्ते, बादाम और सिरका तक सिर की जूं के घरेलू उपाय पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज