धूप में नहीं पड़ेगी सनस्क्रीन की जरूरत, दमकती त्वचा के लिए अपनाएं ये नुस्खे

जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है धूप में निकलते ही उनका चेहरा लाल हो जाता है और दाने और रैशेज पड़ने लगते हैं. लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें अपनाकर आप बिना सनस्क्रीन लगाए ही शान से बाहर निकल सकते हैं. बस अपनाएं ये नुस्खे न होंगे रैशेज और न होगी टैनिंग की टेंशन:

News18Hindi
Updated: May 12, 2019, 3:18 PM IST
धूप में नहीं पड़ेगी सनस्क्रीन की जरूरत, दमकती त्वचा के लिए अपनाएं ये नुस्खे
replace sunscreen with use of these food in diet
News18Hindi
Updated: May 12, 2019, 3:18 PM IST
गर्मियों को लोग अपनी स्किन की सुरक्षा के लिए घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाते हैं. ताकि सूर्य की पराबैंगनी किरणें त्वचा को नुकसान न पहुंचा सकें. जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील होती है धूप में निकलते ही उनका चेहरा लाल हो जाता है और दाने और रैशेज पड़ने लगते हैं. लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें अपनाकर आप बिना सनस्क्रीन लगाए ही शान से बाहर निकल सकते हैं. बस अपनाएं ये नुस्खे न होंगे रैशेज और न होगी टैनिंग की टेंशन:

हमारे शरीर पर खानपान का असर काफी असर पड़ता है. प्रोटीन और विटामिन-सी ऐसे पोषक तत्व हैं जिनसे त्वचा काफी लंबे समय तक चमकदार और स्वस्थ बनी रहती है. खाना अगर पोषक तत्वों से भरपूर हो तो इससे त्वचा को भी सुरक्षा मिलती है. अपने खाने में ज़्यादातर फलियां शामिल करें. इसमें जिंक और हाइड्रोलिक एसिड जैसे महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं. इनकी वजह से त्वचा में कोलाजन का स्तर बरकरार रहता है. साथ ही चेहरे पर झुर्रियां भी नहीं पड़ती हैं.



Home Remedies: डेंगू बुखार से चाहिए राहत, तो इस तरह करें पपीते के पत्ते का इस्तेमाल!

गाजर भी त्वचा की सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. गाजर खाने से त्वचा पर कील-मुंहासे नहीं होते हैं. साथ ही शरीर में रक्त का प्रवाह भी ठीक रहता है.

रोजाना के खानपान में ऐसी चीजें शामिल करें जिसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. खाने में फ्लेक्स सीड (अलसी के बीज) और मछली को शामिल करें. ये जहां त्वचा के लिए फायदेमंद है वहीँ बालों की सेहत भी इससे अच्छी रहती है.

सीता नवमी: इस दिन प्रकट हुई थीं मां सीता, इस विधि से पूजा करने पर मिलेगा विशेष 

इस सिलसिले में अमेरिकी डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर ने जानकारी दी कि अन्य फलों की अपेक्षा ब्लूबेरी में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. जो लोग ब्लूबेरीज का नियमित रूप से सेवन करते हैं उनकी त्वचा लंबे समय तक जवां रहती है और दिल की बीमारी और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी काफी हद तक कम हो जाता है. गर्मी के मौसम में रोजाना के खानपान में लाल शिमला मिर्च, टमाटर और स्ट्रॉबेरीज जरूर लें. इसकी वजह है कि इन खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जिससे कि त्वचा दमकती रहती है.लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार