होम /न्यूज /जीवन शैली /Diabetes का सबसे सस्ता इलाज मिल गया, अब घर बैठे महज 10 रुपये में कंट्रोल होगा ब्लड शुगर !

Diabetes का सबसे सस्ता इलाज मिल गया, अब घर बैठे महज 10 रुपये में कंट्रोल होगा ब्लड शुगर !

डायबिटीज को आसानी से घर पर भी कंट्रोल किया जा सकता है.

डायबिटीज को आसानी से घर पर भी कंट्रोल किया जा सकता है.

Onion Lower Blood Sugar Level: डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल रखकर परेशानियों से बच सकते हैं. ब्लड शुगर अत्यधिक ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

प्याज के सेवन से ब्लड शुगर को 50% तक कम किया जा सकता है.
कोलेस्ट्रॉल से राहत दिलाने में भी प्याज का अर्क कारगर साबित हुआ है.

Tips To Control Diabetes: दुनिया में करोड़ों लोग डायबिटीज (Diabetes) की समस्या से जूझ रहे हैं. एक ‘लाइलाज’ बीमारी है, जिसे एक बार होने पर जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता. दवाइयों और बेहतर डाइट के जरिए डायबिटीज को केवल कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज में व्यक्ति के शरीर में बनने वाला इंसुलिन सही तरीके से काम नहीं कर पाता और ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है. मरीजों के ब्लड शुगर को इंसुलिन के इंजेक्शन और अन्य दवाइयों के सहारे कंट्रोल किया जाता है. एक हालिया रिसर्च में ब्लड शुगर कंट्रोल करने का एक अनोखा तरीका सामने आया है, जिसके जरिए आप घर बैठकर महज कुछ रुपए में इस परेशानी से काफी हद तक राहत पा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः इन गलतियों से जवानी में ही आ जाएगा बुढ़ापा ! अभी सुधार लें वरना…

रिसर्च में सामने आई चौंकाने वाली बात
ब्रिटिश वेबसाइट एक्सप्रेस की रिपोर्ट केे मुताबिक ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए प्याज (Onion) का सेवन सबसे सस्ता और कारगर तरीका है. प्याज के अर्क से ब्लड शुगर को 50% तक कम किया जा सकता है. प्याज का अर्क, एलियम सेपा (Allium Cepa) और मेटाफॉर्मिन से डायबिटीज को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. यह बात अमेरिका में प्रजेंट किए गए एक रिसर्च पेपर में सामने आई है. मेटाफॉर्मिन डायबिटीज को कंट्रोल करने वाली दवा है, जिसे सबसे ज्यादा यूज किया जाता है. इस रिसर्च के लीड इन्वेस्टिगेटर का कहना है कि डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए प्याज सबसे सस्ता और आसानी से उपलब्ध सामान है.

यह भी पढ़ेंः क्या दुनिया में अगले 20 सालों में फैल जाएगी T1D महामारी?

कैसे की गई थी रिसर्च?
रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं ने डायबिटिक चूहों को 400 मिलीग्राम और 600 मिलीग्राम प्याज का अर्क दिया था, जिससे उनके ब्लड शुगर लेवल में 50% और 35% कमी देखने को मिली. इतना ही नहीं प्याज से हाई कोलेस्ट्रॉल के लेवल में भी काफी कमी दर्ज की गई. जिन चूहों को डायबिटीज नहीं थी, उन चूहों का इसकी वजह से वजन बढ़ गया, जबकि डायबिटिक चूहों के वजन में कोई बदलाव नहीं हुआ. शोधकर्ताओं का कहना है कि प्याज में हाई कैलोरी नहीं होती और मेटाबॉलिक रेट बढ़ जाता है. इसकी वजह से भूख बढ़ जाती है और लोग ज्यादा खाना खाना शुरू कर देते हैं.

तेजी से बढ़ रही डायबिटीज की समस्या
इन दिनों डायबिटीज की समस्या बेहद तेजी से बढ़ रही है. कम उम्र के लोग भी डायबिटीज की चपेट में आते जा रहे हैं और इसकी वजह से हार्ट डिजीज का खतरा भी बढ़ रहा है. पिछले दिनों एक रिसर्च सामने आई थी जिसमें खुलासा हुआ था कि अगले 20 सालों में दुनियाभर में डायबिटीज के मामलों की संख्या करोड़ों में हो जाएगी. इस रिसर्च ने सभी की नींद उड़ा दी है. डायबिटीज एक महामारी की तरह लोगों को अपनी चपेट में ले रही है. इससे बचने के लिए लाइफस्टाइल में जरूरी बदलाव, हेल्दी डाइट, फिजिकल एक्टिविटी, रेगुलर चेकअप, वजन कंट्रोल करने जैसी बातों का ध्यान रखना चाहिए. परेशानी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Tags: Blood Sugar, Diabetes, Health, Lifestyle, Trending news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें