होम /न्यूज /जीवन शैली /Side Effects of Beetroot: चुकंदर खाएंगे अधिक तो इस अंग को होगा नुकसान, एक्सपर्ट ने दी 4 रोगों में ना खाने की सलाह

Side Effects of Beetroot: चुकंदर खाएंगे अधिक तो इस अंग को होगा नुकसान, एक्सपर्ट ने दी 4 रोगों में ना खाने की सलाह

कुछ लोगों में चुकंदर अधिक खाने से पेट दर्द, एब्डॉमिनल क्रैम्प होने की शिकायत भी शुरू हो सकती है.

कुछ लोगों में चुकंदर अधिक खाने से पेट दर्द, एब्डॉमिनल क्रैम्प होने की शिकायत भी शुरू हो सकती है.

Beetroot Side Effects: चुकंदर का सेवन काफी फायदेमंद होता है. इससे शरीर में आयरन की कमी दूर होती है. यानी आप एनीमिया से ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

किसी व्यक्ति को किडनी में स्टोन है तो चुकंदर का सेवन करने से बचें.
इसके अधिक सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

Chukandar ke Nuksan: चुकंदर सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. शरीर में आयरन की कमी होने पर डॉक्टर चुकंदर खाने की सलाह जरूर देते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि चुकंदर में आयरन की मात्रा काफी ज्यादा होती है. ऐसे में जो लोग एनीमिया से ग्रस्त होते हैं, उन्हें आयरन की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर का सेवन अवश्य करना चाहिए. चुकंदर के फायदे यहीं खत्म नहीं होते हैं. शरीर को एनर्जी प्रदान करता है. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण इंफ्लेमेशन से बचाता है. प्रेग्नेंसी में महिलाओं को खून की कमी ना हो, इसके लिए चुकंदर जरूर खाना चाहिए. चुकंदर में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन बी6 यानी फोलेट, विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज, पोटैशियम, आयरन भरपूर होता है.

इतना ही नहीं, चकुंदर हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को नॉर्मल कर सकता है. इतने फायदे होने के बावजूद भी चुकंदर का सेवन कुछ बीमारियों से ग्रस्त लोगों को नहीं करना चाहिए. अधिक चुकंदर खाने से आपको कुछ शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं. ऐसे में ये जान लें कि किन रोगों में चुकंदर या इससे तैयार जूस का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें: गर्भावस्था में चुकंदर का सेवन कितना सही कितना गलत, जानिए इसके बारे में

चुकंदर के सेवन के नुकसान

-न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन कहती हैं कि चुकंदर काफी हेल्दी होता है. डेली डाइट में चुकंदर शामिल करना एक शानदार और फायदेमंद खाद्य पदार्थ है. हालांकि, इसके एक-दो नुकसान भी हो सकते हैं. चुकंदर में एंटी-न्यूट्रिएंट्स ऑक्सालेट अधिक मात्रा में होते हैं, इसलिए इसके अधिक सेवन से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. आप जो भी डाइट लेते हैं, उसमें कैल्शियम का अवशोषण भी सही तरीके से नहीं हो पाता है.

-यदि किसी व्यक्ति को किडनी में स्टोन है या फिर गुर्दे में पथरी होने की संभावना नजर आ रही है तो, ऐसे में चुकंदर का सेवन कम मात्रा में ही करना चाहिए. ऑक्सालेट किडनी में स्टोन निर्माण का कारण बन सकता है. डॉक्टर को यदि किडनी में स्टोन की समस्या नजर आती है तो वह पूरी तरह से चुकंदर या इसके जूस के सेवन से मना कर सकता है.

-यदि आप अधिक मात्रा में चुकंदर का सेवन करते हैं तो माइल्ड एलर्जी की समस्या हो सकती है. इससे स्किन पर रैश, खुजली होने की संभावना बढ़ सकती है. हालांकि, नुकसान से कहीं ज्यादा चुकंदर के फायदे होते हैं, लेकिन सीमित मात्रा में ही सेवन करें.

ये भी पढ़ें: बालों को नेचुरल बरगंडी कलर देने के लिए ट्राई करें चुकंदर, ये हैं 5 सिंपल तरीके

-कुछ लोगों में चुकंदर अधिक खाने से पेट दर्द, एब्डॉमिनल क्रैम्प होने की शिकायत भी शुरू हो सकती है, क्योंकि इसमें नाइट्रेट्स होता है और अधिक नाइट्रेट के एक्सपोजर से पेट में क्रैम्प भी होने की संभावना बढ़ जाती है. इतना ही नहीं इसमें मौजूद कुछ तत्व लिवर को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें